म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय ध्यान में रखने वाली पांच रणनीतियाँ : वैभव अग्रवाल

0
527
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 11 March 2022 : शेयर बाजार बेबुनियाद अफवाहों के लिए नहीं हैं। शेयर बाजार में तेज उतार-चढ़ाव के बारे में जानने के इच्छुक लोगों को पता है कि यह कोई सामान्य घटना नहीं है। एफओएमओ का विकास करने, सापेक्ष ताकत और बुनियादी बातों को समझे बिना शेयरों में कूदने के बजाय, क्षमता का आकलन करना और फिर तकनीकी संकेतकों के अनुसार दांव लगाना बेहतर होता है।

बाजार अजीबोगरीब स्थिति में हैं। महामारी से प्रभावित वैश्विक अर्थव्यवस्था में अस्थिरता, डर और उम्मीद की एक अच्छी-खासी मात्रा है। इसने, तकनीकी विकास और अर्थव्यवस्थाओं के डिजिटाइजेशन के माध्यम से विकास के मुश्किल चरण के साथ, पारंपरिक व्यवसायों पर बहुत दबाव डाला है, जो जल्द या बाद में स्टॉक मूल्य के उतार-चढ़ाव में दिखाई देगा। इसके अलावा, नए विजेता नए जमाने की टेक कंपनियों के रूप में होंगे जो एक्सचेंज पर अपनी शक्ति का प्रदर्शन करेंगे।

शेयर बाजार के एक अप्रत्यक्ष निवेशक, जो म्यूचुअल फंड के जरिए कंपनियों में पैसा लगाता है, के लिए सही दृष्टिकोण रखना महत्वपूर्ण है। निवेशकों ने कई महीनों में जो लाभ जमा किए होंगे उनके खोने का जोखिम है। इसके अलावा, निवेशक बाजार में सुधार का अनुमान लगाते हुए मुनाफावसूली करने के लिए उतावले होंगे।

यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं जिसे म्यूचुअल फंड निवेशक को सर्वकालिक उच्च बाजार के दौरान अवश्‍य ही ध्यान में रखना चाहिए:

1. प्रतिक्रिया करने के बजाय सक्रिय रहें
स्पष्ट रूप से सोचना और अस्पष्ट निर्णय से बचना महत्वपूर्ण है क्योंकि जल्दबाजी में लिए गए निर्णय निवेश के प्रतिकूल होते हैं। जब तक कोई कैलकुलेटेड (सोचे-समझे) जोखिम की भूख के साथ दांव पर है, तब तक बाजार का अनुसरण करने के खुदरा मनोविज्ञान से बचा जा सकता है। बाजार प्रभावित करने वालों के पास विभिन्न इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश का बड़ा हिस्सा है। वास्तव में इनकी चाल ही मायने रखती है। अगर वे बाजार में हैं, तो आपको भी रहना चाहिए।

2. एसआईपी के लिए प्रतिबद्ध रहना
जब फंड सरप्लस मात्रा में हो तो निवेश को लिक्विडेट करने की सलाह नहीं दी जाती है। एक व्यवस्थित निवेश योजना के बाद बाजार सुधार के लिए जगह छोड़ता है जोकि एकमुश्त दांव में नहीं होता है। बाजार चक्रीय रूप से काम करते हैं। इसका अर्थ है कि अगर किसी भी कारण से बाजार नीचे जाता है, तो उसमें उछाल भी आता है। इसलिए, बाजार की वर्तमान स्थिति (मंदी या तेजी) के आधार पर, एसआईपी को रोकने या स्थगित करने की कभी भी सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि वे लंबी अवधि में औसत रिटर्न प्रदान करते हैं।

3. विविधीकरण महत्वपूर्ण है
यदि आप एक ही बार में अपनी सभी चालें चलने का इरादा नहीं रखते हैं तो अपना सारा पैसा एक ही जगह रखना या कंपनी में लगाना उचित नहीं है। इसलिए, अगर आप सुरक्षित खेलना चाहते हैं, तो आपको कुछ श्रेणियों की पहचान करनी चाहिए और उनमें अपने निवेश को युक्तिसंगत बनाना चाहिए। यह विपत्तिपूर्ण घटनाओं के दौरान असहनीय नुकसान को रोकने के साथ स्थिर फंड आवंटन और रिटर्न की इजाजत देता है।

4. बाजार के लिए समय तय करना अनुचित है
डायनैमिक एसेट एलोकेशन (आवंटन) म्यूचुअल फंड को सक्रिय रूप से प्रबंधित करने का एक समय-परीक्षित तरीका है। गतिशीलता प्राप्त करने का एक तरीका एक व्यवस्थित हस्तांतरण योजना का चयन करना है जो ऋण को इक्विटी निवेश में एक बिखरे हुए तरीके से परिवर्तित करता है। बाजार में तेजी या मंदी के आधार पर रूपांतरण की योजना बनाई जा सकती है। डेट इंस्ट्रूमेंट्स ब्याज आय अर्जित करते हैं, जिससे वे बाजार के अनुकूल हो जाते हैं, जबकि बाजारों में नरमी के समय इक्विटी समृद्ध होती है। अधिकार की आवश्यकता अक्सर निवेशकों को उनकी भावनाओं का शिकार होने के लिए प्रेरित करती है, जो अस्थिर नुकसान के लिए एक नुस्खा है। जैसा कि किसी भी लड़ाई के लिए सच है, चपलता महत्वपूर्ण है और इसे कभी भी ज्‍यादा बढ़ा-चढ़ाकर पेश नहीं किया जा सकता है लेकिन इसे जल्दबाजी से अलग करना होगा।

5. बाजार की गतिविधियों पर नज़र रखना
अधिकांश म्यूचुअल फंड अतिरिक्त निवेश (एकमुश्त और अतिरिक्त एसआईपी) की सुविधा प्रदान करते हैं। यह सुविधा कुल निवेश को बढ़ाने में मदद कर सकती है। जब बाजार में सुधार होता है तो एक निवेशक को अतिरिक्त एकमुश्त निवेश करने के लिए बाजार की गतिविधियों पर नज़र रखनी चाहिए। इस तरह का दृष्टिकोण म्यूचुअल फंड से कुल रिटर्न बढ़ाने में मदद कर सकता है।

निष्कर्ष
इन तकनीकी प्रगति ने बाजार की चाल के सभी चरणों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए स्मार्ट रणनीतियों का विकास किया है। एक उपकरण को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारकों के बीच प्रतिगमन और विचलन की गणना करने के लिए अत्यंत दक्ष दृष्टिकोण मौजूद हैं। ऐतिहासिक विश्लेषण बाजार में रुझान तैयार करने और उसके आधार पर निर्णय लेने के तरीकों में से एक है। इनसे यह स्थापित हो गया है कि बाजार में तेजी डरावनी नहीं है, बल्कि बहुत स्वाभाविक है। तार्किक मुद्रास्फीति दर से समर्थित बाजार समय के साथ नई ऊंचाईयों को छूने के लिए बाध्य हैं। निवेश को प्रभावित करने वाले घटकों को लेकर सतर्क रहना और खबरों की पूरी जानकारी रखना ऐसी चीजें है जिन्‍हें स्मार्ट निवेशक करते हैं।

अजीत कुमार सिंह, संस्थापक निदेशक, एमडी, और सीईओ, सेव सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here