शहीदों की बदौलत ही हमें आजादी मिली जिसकी खुली हवा में सांस ले रहे हैं : केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर

0
135
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 12 अगस्त। केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि शहीदों की बदौलत से हम आज आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं। शहीद देश की आन बान और शान हैं। उनकी कुर्बानी हमेशा हमेशा के लिए स्मरणीय रहेगी। सरकार का लक्ष्य 2047 तक भारत को विकसित देखना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ही देश विकसित भारत, विश्व गुरु भारत और दुनिया की तीन बड़ी ताकतों में शामिल होगा।

भारत सरकार के भारी उद्योग और ऊर्जा विभाग के केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर आज शनिवार को गांव फैजुपर खादर में ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर वहां उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने इस अवसर पर गांव फज्जूपुर खादर के शहीद राम कुमार भाटी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। शहीदों के नाम दीपक जला कर, सरस्वती वंदना के साथ, पौधारोपण कर अपनी माटी की रक्षा के लिए पंच प्रण की शपथ भी दिलवाई। इस अवसर पर शहीद रामकुमार भाटी के परिजनों को स्मृति चिन्ह, शाल ओढ़ा कर सम्मानित भी किया।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि नया भारत जो तेजी से विकसित भारत के लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है, अमृत काल की शुरुआत पर है और हम सबको मिलकर भारत को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ देश बनाना है। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है कि जब देश अपनी आजादी के 100 वर्ष पूरे कर चुका होगा तब तक यह महान देश भारत एक विकसित देश के रूप में विश्व पटल पर अपनी पहचान बनाए। इसी संकल्प को पूरा करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास के पथ पर चलते हुए निरंतर कार्य कर रहे हैं। 2047 तक भारत को विकसित देखना सरकार का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव की समापन अवसर पर  में देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले अमर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आजादी अमृत महोत्सव की श्रंख़ला में देश के वीरों, स्वतंत्रता सेनानियों , सैन्य व पुलिस बल के शहीदों को समर्पित मेरी माटी-मेरा देश अभियान जिला फरीदाबाद में जनभागीदारी के साथ गरिमामयी ढंग से चलाया जा रहा है। मिट्टी को वंदन-वीरों को नमन थीम के साथ यह अभियान चलाया जा रहा है। आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में 9 अगस्त से 15 अगस्त तक चलाए जाने वाले मेरी माटी-मेरा देश अभियान को लेकर अधिकारी मुस्तैदी से कर रहे हैं। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में देशभर में 9 अगस्त से 15 अगस्त तक शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत स्तर, वार्ड स्तर, प्रत्येक खंड में मेरी माटी-मेरा देश कार्यक्रम चल रहा है। इन कार्यक्रमों  में वीरों का वंदन के तहत देश के गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और नायकों के नाम की हर गांव व शहर में शिलापट गौरव पट्ट स्थापित किए जा रहे हैं  और उनके परिजनों को सम्मानित किया जा रहा है । वसुधा वंदन के तहत हर गाँव व शहर में दीघार्यु वाले 75 पौधे रोपित किए जा रहे हैं। राष्ट्रीय गान, ध्वजारोहण, अमृत सरोवर के समीप देशभक्ति से ओतप्रोत गतिविधियां आयोजित की जा रही है।

मिट्टी के साथ सेल्फी लेकर वेबसाइट पर करवाएं अपलोड

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से मातृभूमि को नमन करने के लिए यह विशेष आयोजन किया जा रहा है, जिसमें जनभागीदारी को विशेष रूप से बढ़ावा दिया जाएगा। हर व्यक्ति को इस कार्यक्रम का हिस्सा बनना चाहिए, मिट्टी को वंदन-वीरों को नमन थीम के साथ यह अभियान आयोजित किया जा रहा है।  गांवों में वीर शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों तथा पुलिस विभाग के शहीदों के परिजनों के साथ यह कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। वहीं मिट्टी के साथ सेल्फी लेकर उसे मेरी माटी-मेरा देश वेबसाइट पर अपलोड करवा जा रहे हैं ।

जिला हर गांव और शहर के हर वार्ड की पवित्र बलिदानी मिट्टी पहुंचेगी दिल्ली

कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि जिला फरीदाबाद  वीर-बलिदानियों की भूमि है। हर गांव से बलिदानी मिट्टी खंड स्तर पर पंहुचेगी और खंड स्तर से जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में नमन किया जाएगा।  सभी खंडों से चयनित युवा पवित्र मिट्टी को अमृत कलश यात्रा के रूप में दिल्ली लेकर जाएंगे। गौरव पट्ट पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश अंकित किया जाएगा, साथ ही संबंधित गांव के शहीदों का विवरण अंकित होगा।

13 से 15 अगस्त तक चलाया जाएगा हर घर तिरंगा अभियान:

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत जिला में 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाकर राष्ट्रीयता की भावना को प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने  सभी जिला वासियों को आह्वान करते हुए कहा कि 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों,संस्थानों आदि की छतों पर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित व जागरूक करें। आमजन में राष्ट्र प्रेम की चेतना जागृत करते हुए अभियान से जोड़ा जाए। उन्होंने जिला वासियों से हर घर तिरंगा अभियान में बढ़ चढ़कर भागीदार बनने का आह्वान भी किया।  अभियान के तहत सभी सरकारी भवनों को साफ -सुथरा कर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया जाएगा।

गाँव के सरपंच कमल सिंह ने आए हुए सभी महानुभावों का स्वागत कर आभार व्यक्त किया।

यह रहे मेरा माती मेरा देश कार्यक्रम में मौजूद:-

इस अवसर पर हरेन्द्र पाल राणा, मुख्यमंत्री के मीडिया कोऑर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ, सीईओ जिला परिषद आशिमा सांगवान, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, डीडीपीओ राकेश मोर, बीडीपीओ अजीत सिंह, एआईपीआरओ संजय कुमार,सरपंच भूरा सिंह, सरपंच रघुराज, सरपंच धर्मवीर,कैप्टन ओमप्रकाश, सरपंच वृजभान, नम्बरदार धर्म सिंह, मास्टर शीशराम,सरपंच ताराचंद और सरपंच सुभाष भाट्टी सहित आस पास गावों की सरदारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here