विजय प्रताप ने प्राप्त किया संकट मोचन हनुमान जी का आशीर्वाद

0
135
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद : हनुमान जन्मोत्सव के अवसर शहर भर में आयोजित कार्यक्रमों में कांग्रेस नेता विजय प्रताप सिंह ने शिरकत की ओर हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि हनुमान जी की शरण में जाने वाले के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।

विजय प्रताप ने एनआईटी 2 बी ब्लॉक स्थित हनुमान मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की ओर मंदिर से निकली झांकियों में हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त किया। इसके अलावा विजय प्रताप सिंह ने एनआईटी 2 स्थित सिद्धपीठ श्री हनुमान मंदिर में आयोजित चौकी में भाग लिया और एनआईटी 1 स्थित एफ ब्लॉक मंदिर में हनुमान जी की चौकी में भाग लेकर आशीर्वाद लिया।

विजय प्रताप ने कहा कि संकट मोचन के नाम से प्रसिद्ध भगवान हनुमान सबसे लोकप्रिय अवतार हैं। भगवान शिव के वरदान की वजह से उन्हें भगवान के रूप में पूजा जाता है। हनुमान जी बल, बुद्धि, युक्ति, ज्ञान में सबसे अव्वल थे। हनुमान जी ने कई राक्षषों का वध कर उनके आतंक से कई ग्राम वासियों को भय मुक्त किया। भगवान सूर्यदेव का अहंकार तोडऩे के लिए उन्होंने फल समझकर उनको अपने अपने पेट में धारण कर लिया और भगवान शिव के आग्रह करने पर सूर्यदेव को मुक्त किया। . उनको सभी देवी देवताओं से अनेक वरदान प्राप्त थे जिससे वो जग कल्याण में भगवान राम की सहायता करने में सक्षम हो पाए। आज भी हनुमान जी महाराज की पूजन का विशेष महत्व है। शुभ मुहूर्त में भगवान का स्मरण करने से सुख, शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here