प्रोजेक्ट बाला के तहत छात्राओं को मासिक धर्म के प्रति जागरूक कर दिए 1 साल के लिए मुक्त सैनिटरी नैपकिन

0
459
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद:- पूरे भारत में विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाते हुए, दिल्ली स्थित सामाजिक उद्यम प्रोजेक्ट बाला और जज्बा फाउंडेशन द्वारा जिला फरीदाबाद में माहवारी के विषय पर जागरूकता की कमीं से लड़ने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया। अभियान के तहत, पूरे भारत सभी 28 राज्यों व 8 केंद्र शासित प्रदेशों में 111 से अधिक शिविर आयोजित किए जाएंगे, जिसमें 11000 से अधिक महिलाएं भाग लेंगी।

इस अवसर पर जज्बा फाउंडेशन के चैयरमेन हिमांशु भट्ट ने जानकारी देते हुए बताया आज दिनाँक 28 मई को भारत के सभी 28 राज्यों व 8 केंद्र शासित प्रदेशों में 111+ शिविर आयोजित करेंगे, ताकि मासिक धर्म के समय स्वास्थ्य की दृष्टि सही जानकारी व साधनों से वंचित लड़कियों और महिलाओं की मदद की जा सके। कुल मिलाकर, अभियान 11,000+ लड़कियों और महिलाओं को प्रभावित करेगा। फरीदाबाद में, जज्बा फाउंडेशन द्वारा शिविर का आयोजन राजकीय महाविद्यालये फरीदाबाद सेक्टर-16 में किया गया। कार्यक्रम में सर्वोदय हॉस्पिटल की तरफ से आई डॉ मीना द्वारा महाविद्यालये की छात्रोओ को मासिक धर्म स्वछता के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ इस बीच आने वाली समस्यों के निपतारण से जुडी समस्यों के समाधान की जानकारी भी उपलब्ध कराई गई। अभियान के हिस्से के रूप में, प्रोजेक्ट बाला ने अपनी बाला किट प्रदान की हैं, जिसमें तीन कपास, पुन: प्रयोज्य सैनिटरी नैपकिन हैं, जो बाजार में उपलब्ध डिस्पोजेबल प्लास्टिक हाइजीनिक पैड के लिए एक पर्यावरण के अनुकूल, स्वस्थ और टिकाऊ विकल्प है और इन सैनेट्री नैपकिन का प्रयोग लगभग reuse प्रकिया के अंतर्गत लगभग 1 साल तक किया जा सकता है।

इस अवसर पर जज्बा फाउंडेशन की महिला जिला अध्यक्ष नर्वदा पांचाल व जिला अध्यक्ष राहुल वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रोजेक्ट बाला, 2016 में स्थापित एक सामाजिक उद्यम है जो जागरूकता फैलाकर मासिक धर्म स्वच्छता और स्वास्थ्य के मौजूदा स्थान के बारे में महिलाओं व पुरुषों को जागरूक करना चाहता है, ओर इसके लिए जरूरतमंद लोगों के लिए टिकाऊ अवधि के उत्पादों को सुलभ बनाता है, और लड़कियों और महिलाओं के लिए आय के पूरक साधनों तक पहुंचने के लिए आजीविका मॉड्यूल है। हर साल 28 मई को मनाए जाने वाले विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस की अगुवाई में, उद्यम ने निफ़ा के साथ मिलकर हजारों युवा लड़कियों और वयस्क महिलाओं को प्रभावित करने और मासिक धर्म के उनके अनुभव को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान की स्थापना की है।

कार्यक्रम को सफल बनाने में मुख्य रूप से राजकीय महाविद्यालये के प्राचार्य डॉ महेंद्र गुप्ता, राष्टये सेवा योजना (NSS) इकाई से डॉ मोना, डॉ दुर्गेश का, स्वेमसेवक राहुल वर्मा, पिंकी, गौरव ठाकुर, किशन, प्रिया, नर्वदा पांचाल, जसवन्त पंवार, अदित्य झा अदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here