ट्रेड इंडिया ने राज्य के एमएसएमई को डिजिटल बनाने में मदद करने हरियाणा सरकार के साथ साझेदारी की

0
611
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 26 Feb 2021 : देश के सबसे बड़े बी2बी पायोनियर और ऑनलाइन मार्केट प्लेटफॉर्म्स में से एक ट्रेडइंडिया ने माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में हरियाणा सरकार के साथ एक स्ट्रैटेजिक भागीदारी की है। सेमिनल ट्रेड कंपनी ने एमएसएमई निदेशालय, हरियाणा के साथ माननीय उप मुख्यमंत्री, दुष्यंत चौटाला की उपस्थिति में एक आवश्यक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को डिजिटल रूप से लैस करने में मदद की जाएगी। इसके लिए उन्हें बिजनेस परफॉर्मंस, प्रोडक्टिविटी और मार्केट रेवेन्यू बढ़ाने के लिए आवश्यक टेक्नोलॉजी और इनोवेशन में मदद की जाएगी।

देश में असंख्य एमएसएमई की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए समर्पित अपने अत्याधुनिक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म और अलग-अलग यूजर्स की आवश्यकताओं के अनुसार कस्टमाइज्ड डिजिटल खाता सेवाओं के माध्यम से यह स्ट्रैटेजिक भागीदारी प्रीमियर ट्रेडिंग कंपनियों और हरियाणा सरकार को जोड़ने में सहायता करेगा, जिससे उभरते व्यवसायों को उत्कृष्टता की नई ऊंचाइयों तक पहुंचने में मदद मिलेगी। दोनों पक्षों के बीच जिस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, उसके तहत ट्रेडइंडिया की ओर से हरियाणा की एमएसएमई के लिए कई जागरुकता अभियान चलाए जाएंगे। साथ ही गो डिजिटल वेबिनार का आयोजन होगा और मासिक मास्टर क्लास भी होगी, जिससे एमएसएमई को ऑनलाइन जाने और मार्केट बढ़ाने की संभावनाओं का पता लगाना आसान होगा।

प्रमुख ऑनलाइन ट्रेडिंग कंपनी कस्टमर ऑनबोर्डिंग के लिए आदर्श अनुकूलित नई-पीढ़ी के तकनीक प्लेटफॉर्म विकसित कर ऑन-बोर्डिंग सहायता भी प्रदान करेगा। कंपनी ऑनलाइन प्रोफाइल बनाने में मदद करेगी और 50 प्रोडक्ट्स का मुफ्त प्रमोशन करेगी। यह नए खरीदारों से जुड़ने में व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। हरियाणा के एमएसएमई ट्रेडइंडिया के अत्याधुनिक ऑनलाइन बिजनेस प्लेटफॉर्म पर एक मुफ्त कंपनी प्रोफाइल पेज का लाभ उठा सकेंगे।

इस भागीदारी पर टिप्पणी करते हुए माननीय उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा, “हमारी सरकार राज्य में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने, समावेशी और संतुलित क्षेत्रीय विकास को बढ़ाने पर केंद्रित है। यह रणनीतिक सहयोग एमएसएमई, राज्य के दूरदराज के हिस्सों में रहने वाले कारीगरों की मदद करेगा, ताकि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक उनकी सीमित पहुंच की चुनौतियों को दूर किया जा सके। यह न केवल मौजूदा उद्यमियों की बिक्री को बढ़ावा देगा, बल्कि नए उद्यमियों के लिए भी अभूतपूर्व अवसर पैदा करेगा। इस पहल के माध्यम से हमारा लक्ष्य राज्य से स्वदेशी और विशेष उत्पादों की दृश्यता को बढ़ाने का है, यह औद्योगिक उत्पाद, या पारंपरिक हस्तशिल्प उत्पाद और “ब्रांड हरियाणा” को और मजबूत करेगा।
एमओयू समझौते में आगे कहा गया है कि ट्रेडइंडिया छोटे और सूक्ष्म उद्यमों को पर्याप्त वर्चुअल सपोर्ट प्रदान करेगा और 55,000 विजिटर्स की पहुंच के साथ वर्चुअल ट्रेड-शो की मदद करेगा। साथ ही इन वर्चुअल ट्रेड शो में लागू दरों पर विशेष छूट की व्यवस्था करेगा। ताकि इस व्हीट बास्केट के एमएसएमई को उसका लाभ मिल सके। ट्रेडिंग कंपनी हरियाणा के एमएसएमई को न केवल अलग और विशेष माइक्रोसाइट प्रदान करेगी, बल्कि रियायती दरों पर बंडल पैकेज की पेशकश कर इन-डेप्थ मार्केटिंग सपोर्ट भी प्रदान करेगी। इसके अलावा ट्रेडइंडिया राज्य और केंद्र सरकार की ओर से ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के जरिए औद्योगिक विकास हासिल करने के लिए घोषित विभिन्न योजनाओं और पहलों को बढ़ावा देने और वास्तविकता बनाने के लिए प्रतिबद्ध रहेगी।

इस टाई-अप पर टिप्पणी करते हुए ट्रेडइंडिया के सीईओ श्री बिक्की खोसला ने कहा, “हम यह घोषणा करते हुए रोमांचित हैं कि हरियाणा की राज्य सरकार के साथ सहयोग करने का हमारा उद्देश्य पूरा हो गया है। ट्रेडइंडिया ने हमेशा देश के एमएसएमई इकोसिस्टम को सशक्त और सक्षम बनाने की कोशिश की है, यहां तक कि परिवर्तनकारी कोविड के बाद के हालात में भी। अब जब हम रिकवरी करते हुए आगे बढ़ रहे हैं और 2020 के महामारी-प्रेरित क्षेत्रों से ऊपर उठने में कामयाब हुए हैं, तो हमारे देश के एमएसएमई को डिजिटल, वर्चुअल और मार्केटिंग सहायता का उच्चतम स्तर प्रदान करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमें पूरा भरोसा है कि हरियाणा के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम इस साझेदारी के माध्यम से अपने पंखों को विस्तार देने और व्यापार की नई ऊंचाइयों को बढ़ाने में सक्षम होंगे। हम उन्हें आश्वस्त करना चाहते हैं कि हम इन व्यवसायों को हर तकनीक और प्लेटफ़ॉर्म के तौर पर सहायता प्रदान करेंगे, जो उन्हें लगातार विकसित हो रहे ग्लोबल बिजनेस क्लाइमेट के साथ तालमेल बनाने में मदद करते हैं। ”

साथ ही सहयोग पर टिप्पणी करते हुए, श्री विजयेंद्र कुमार, आईएएस, प्रधान सचिव, उद्योग और वाणिज्य विभाग, हरियाणा सरकार, ने कहा, “हरियाणा सरकार ने राज्य के उद्योगों, विशेष रूप से एमएसएमई को केंद्र में रखकर एक दूरगामी दृष्टिकोण अपनाया है। एन्हांस्ड इंस्टीट्यूशनल सपोर्ट के लिए एमएसएमई के लिए समर्पित निदेशालय की स्थापना, समर्पित एमएसएमई केंद्रित पॉलिसी लॉन्च करना, हरियाणा एंटरप्राइजेज और एम्प्लॉयमेंट पॉलिसी 2020 के तहत विभिन्न वित्तीय प्रोत्साहन योजनाएं शुरू करने से लेकर ट्रेडइंडिया जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ सहयोग करने तक की हमारी कोशिशें इस दिशा में व्यवसायों को आगे ले जाएंगी, ऐसा हमारा भरोसा है। राज्य सरकार आर्थिक विकास दर के मामले में सबसे आगे निकलने के लिए हरियाणा में एमएसएमई पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

एमएसएमई निदेशालय थोक और खुदरा व्यापारियों सहित एमएसएमई को सहायता और सुविधा प्रदान करने के लिए राज्य नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करेगा। अपनी दृष्टि को साझा करते हुए, एमएसएमई निदेशालय के महानिदेशक और आईएएस अधिकारी श्री विकास गुप्ता ने कहा कि “निदेशालय एमएसएमई के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान तलाशने के लिए सक्रियता के साथ उपाय कर रहा है, ताकि उन्हें अपनी पूरी क्षमता का एहसास हो सके। हम अपने राज्य के एमएसएमई को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों तक पहुंच प्रदान करने के लिए ट्रेडइंडिया के साथ सहयोग करके खुश हैं। हमें यह भी उम्मीद है कि यह साझेदारी हरियाणा के एमएसएमई को डिजिटल सक्षमता में सपोर्ट करेगी, जिससे उन्हें अपनी डिजिटल पहचान स्थापित करने में मदद मिलेगी। ”

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here