जे सी बोस विश्वविद्यालय में भविष्य के रोजगार के लिए तैयार हो रहे विद्यार्थी

0
380
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 25 अप्रैल 2022 – विद्यार्थियों को भविष्य में रोजगार के अवसरों के लिए तैयार करने के उद्देश्य से जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के रोजगार एवं प्रशिक्षण प्रकोष्ठ द्वारा सभी विद्यार्थियों के लिए रोजगार योग्यता परीक्षण परीक्षा का आयोजन किया।

परीक्षा का उद्देश्य रोजगार के लिए विद्यार्थियों की योग्यता का मूल्यांकन करना तथा भविष्य में रोजगार के लिए ऐसी परीक्षाओं के लिए तैयार करना था। परीक्षा में 3100 से अधिक छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। परीक्षा का आयोजन हाॅयरमी ऐप प्लेटफॉर्म पर किया गया, जिसमें विश्वविद्यालय को करपगा असेसमेंट ऐप मैट्रिक्स सर्विसेज द्वारा तकनीकी सहयोग प्रदान किया गया।

प्लेसमेंट, एलुमनाई एंड कॉरपोरेट अफेयर्स के डीन प्रो. विक्रम सिंह ने बताया कि प्री-एम्प्लॉयमेंट टेस्ट पास करने से छात्रों को भर्ती प्रक्रिया में आसानी होती है। इस तरह की परीक्षाओं के आयोजन से विश्वविद्यालय का उद्देश्य छात्रों के कौशल और ज्ञान का मूल्यांकन करने के साथ-साथ यह जानने का भी प्रयास है कि क्या विद्यार्थी भविष्य के विशिष्ट रोजगार अवसरों के लिए उपयुक्त हैं या नहीं। इससे कंपनियों को भी प्लेसमेंट प्रक्रिया के दौरान विशिष्ट रोजगार अवसरों के लिए सही प्रतिभा के चयन में मदद मिलती है।

प्रशिक्षण और प्लेसमेंट अधिकारी डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि हर साल प्लेसमेंट के लिए 250 से अधिक कंपनियां विश्वविद्यालय आती है और जे.सी. बोस विश्वविद्यालय हमेशा उनकी आवश्यकता अनुसार सही प्रतिभा के चयन के लिए एक बेहतर विकल्प साबित होता है। इसी परम्परा को बरकरार रखते हुए विद्यार्थियों का समय-समय पर मूल्यांकन आवश्यक है ताकि उन्हें रोजगार के लिए तैयार किया जा सके।

दो दिवसीय परीक्षा का संचालन एवं समन्वय सहायक प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट अधिकारी डॉ. प्रशांत कुमार, डॉ सपना तनेजा और डॉ भावना उत्तम द्वारा किया गया, जिसमें प्रशिक्षण और प्लेसमेंट समिति के छात्र सदस्यों ने भी सहयोग दिया। हाॅयरमी ऐप के प्रतिनिधि अली अंबर भी परीक्षण प्रक्रिया के दौरान उपस्थित रहे तथा तकनीकी समस्याओं को लेकर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया।

कुलपति प्रो. एस.के. तोमर ने प्रशिक्षण और प्लेसमेंट अधिकारियों द्वारा विद्यार्थियों को रोजगार के लिए खुद का आकलन करने और उन्हें नौकरी के लिए तैयार करने का अवसर प्रदान करने के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here