सूरजकुंड शिल्प मेला में रंगोली प्रतियोगिता, 9 स्कूलों के बच्चों ने लिया भाग

0
3965
Spread the love
Spread the love
Faridabad News : 32वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड षिल्प मेला में आज रंगोली प्रतियोगिता (सीनियर वर्ग) का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता का आयोजन डिजाईनर गैलरी में हुआ, जहां 9 स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया।
रंगोली प्रतियोगिता (सीनियर वर्ग) में आज प्रथम स्थान फरीदाबाद सैक्टर 28 के डायनेस्टी इंटरनेषनल टीटी पब्लिक स्कूल ने प्राप्त किया। फरीदाबाद सैक्टर 28 के डायनेस्टी इंटरनेषनल टीटी पब्लिक स्कूल के बच्चों ने डिजिटल इंडिया योजना के तहत की जा रही गतिविधियों को रंगोली के माध्यम से दर्षाया है। इस रंगोली में बीच में देष के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीर बनाई गई है और उसके साथ अगले दायरे में बेटी बचाओ-बेटी पढाओ, स्किल्ड इंडिया, मेकइन इंडिया, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, डिजिटल इंडिया, स्वच्छता योजना, प्राईड आॅफ इंडिया के साथ-साथ बदलता हरियाणा-बढता हरियाणा की टैग लाईन को भी सूरज की आकृति में दर्षाया गया है।
इस प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान फरीदाबाद के सैक्टर 23 के संजय कालोनी के मार्डन बीपी पब्लिक स्कूल के बच्चों ने प्राप्त किया। फरीदाबाद के सैक्टर 23 के संजय कालोनी के मार्डन बीपी पब्लिक स्कूल के बच्चों ने इस रंगोली में थीम राज्य उत्तर प्रदेष की टैग लाईन यूपी नहीं देखा-तो इंडिया नहंी देखा को दर्षाया है। इसके अलावा यूपी से संबंधित महापुरूषों की तस्वीर को भी रंगोली में बखूबी दिखाया गया है। वहीं दूसरी ओर यूपी की प्राकृतिक छटा को भी रंगोली में जगह दी गई है। इस रंगोली में यूपी के पारंपरिक और अध्यात्मिक कलाओं को भी बेहतरीन तरीके से दिखाया गया है।
इसी प्रकार तृतीय स्थान फरीदाबाद के सैक्टर 7 के सेंट जाॅन स्कूल के बच्चों ने प्राप्त किया। फरीदाबाद के सैक्टर 7 के सेंट जाॅन स्कूल के बच्चों ने अपनी रंगोली में फाॅक आर्ट का प्रदर्षन किया है। यह रंगोली वास्तव में एक विचित्र प्रकार की चित्रकला की तरह दिखाई देती है। इसमें विभिन्न आकृतियों और नमूनों को अलग-अलग दिषाओं में अग्रसर करते हुए दिखाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here