संत शिरोमणी रविदास जयंती के उपलक्ष्य पर ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जाएगा महा सफाई अभियान : एडीसी सतबीर मान

0
653
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद,11 फरवरी। अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान की अध्यक्षता में जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान के बेहतर क्रियान्वयन के लिए ग्रामीण विकास अभिकरण से जुड़े विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। एडीसी सतबीर मान ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार संत गुरु रविदास जयंती के उपलक्ष्य में 13 फरवरी रविवार से जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में महा सफाई अभियान चलाया जाएगा। इस महासफाई अभियान में जन प्रतिनिधियों, धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं तथा नेहरू युवा केन्द्रों के युवाओं सहित आम जनमानस को भागीदार बनाकर जोड़ा जाएगा।

अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद सतबीर मान ने आज शुक्रवार को लघु सचिवालय में आयोजित बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह महा सफाई अभियान पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल नूहं से विकास एवं पंचायत विभाग के मंत्री देवेंद्र सिंह टोहाना से और जिला फरीदाबाद में जिला स्तरीय कार्यक्रम ग्राम पंचायत दयालपुर खण्ड हल्लभगढ़ में आयोजित किया जाएगा। जिसके मुख्य अतिथि केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर होगें।

उन्होंने कहा कि सब-डिवीजन स्तरीय कार्यक्रन ग्राम पंचायत पाली एवं ग्राम पंचायत शाहबाद में आयोजित किए जाएगें। अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने महा सफाई अभियान में पंचायत विभाग, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, सिचाई और जिला परिषद से सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सभी इस महा-सफाई अभियान के बारे में विशेष कार्य योजना तैयार करें। उन्होने कहा कि इस अभियान में ग्रामीण क्षेत्र के अधिक से अधिक लोगों को जोडा जाए ताकि ग्रामीण क्षेत्र को गंदगी मुक्त बनाया जा सके।

एडीसी सतबीर मान ने पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस अभियान में पंचायत प्रतिनिधियों को साथ ले। इसके साथ घर घर जाकर लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। लोगो को गीला य सूखा कचरा अलग अलग
डालने के लिए जागरूक करें। उन्होने कहा कि जागरूकता अभियान का लोगों के मानसिक पटल पर काफी प्रभाव पड़ता है।

उन्होंने कहा कि एएनएम, आशा वर्कर तथा आंगनवाडी वर्कर महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता के बारे में जागरूक करेगी। गाँव के सभी सामुदायिक भवनों, स्कूलों,स्वास्थ्य केंद्रों, आंगनबाड़ी केंद्रों, ट्यूवेल पम्पों, सिचाई विभाग के चैनलों, सामुदायिक शैचालयों में सफाई अभियान का अभियान चलाया जाएगा।

अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद ने निर्देश दिए कि मनरेगा के तहत गावों में फिरनी के आसपास मिलने वाले कूड़े के ढेर या कुरड़ियों को उठाकार उस जगह को साफ किया जाएगा। इसी प्रकार से सभी धर्मिक स्थलों व कार्यालयों में भी सफाई अभियान चलाया जाएगा। प्लास्टिक कचरा प्रबन्धन के बारे में जोर दिया जाएगा। स्कूल व आंगनबाडी केन्द्रों में हैण्ड वॉश को लेकर गतिविधियां आयोजित करवाई जाएगी। एडीसी सतबीर मान ने यह भी बताया कि यह महा सफाई अभियान आगामी आदेशों तक जारी रहेगा।

इस दौरान उपमण्डल अधिकारी (नागरिक) बडखल पंकज कुमार, उपमण्डल अधिकारी (नागरिक) बल्लभगढ त्रिलोक चन्द उपमण्डल अधिकारी (नागरिक) फरीदाबाद परमजीत चहल एवं अन्य विभागो के अधिकारी मुख्य रूप से
मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here