राष्ट्रीय विजेता टीम मानव रचना माइक्रोसॉफ्ट इमेजिन कप 2023 के वर्ल्ड फाइनल्स में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी

0
231
Spread the love
Spread the love

27 फरवरी, 2023, फरीदाबाद: मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज की टीम विजनियो ने माइक्रोसॉफ्ट इमेजिन कप 2023 का नेशनल फाइनल जीत लिया है। टीम मार्च 2023 में होने वाले विश्व फाइनल में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी। विश्व चैंपियन को 100,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार, माइक्रोसॉफ्ट एज़्योर अनुदान और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला के साथ परामर्श सत्र प्राप्त होगा।

टीम विज़नियो भारत की शीर्ष 4 टीमों में से एक थी जिसने 22 फरवरी 2023 को अंतिम स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा की थी। टीम में श्री कार्तिक शेखर, बी.टेक, ईसीई; श्री अनुवर्त कुमार, बी.टेक, ईसीई; श्री अर्श अरोड़ा बी.टेक, सीएसई और सुश्री प्रीति भौमिक बी.टेक, बायोटेक।

द इमेजिन कप नए कौशल हासिल करने, अपने मौजूदा कौशल सेट को विकसित करने, परामर्श प्राप्त करने और उन छात्रों के साथ सहयोग करने के अवसरों से भरा है जो दुनिया में बदलाव लाने के लिए आपके जितने ही आतुर हैं। स्टूडेंट्स टीम विजनियो ने मौके का भरपूर फायदा उठाया और लाइफस्टाइल कैटेगरी में क्वालीफाई किया। यह विभिन्न प्रकार की दृश्य हानि से पीड़ित लोगों के लिए एक सहायक तकनीक है। यह टूल में एज़्योर मशीन लर्निंग जैसी माइक्रोसॉफ्ट तकनीकों के अनुरूप इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करता है।

डॉ. उमेश दत्ता, निदेशक, मानव रचना इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर “यह काफी उल्लेखनीय है कि मानव रचना टीम CAELI ने वर्ष 2019 में स्मार्ट एंटी-पॉल्यूशन एंड ड्रग डिलीवरी मास्क के अपने नवाचार के लिए 17वें माइक्रोसॉफ्ट इमेजिन कप के वर्ल्ड फिनाले में दूसरा पुरस्कार और $40,000 जीता। उन्हें माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला से मिलने का शानदार अवसर मिला। मैं कामना करता हूं कि टीम एक बार फिर से इतिहास रचेगी और इस बार इमेजिन कप 2023 जीतेगी।”

डॉ संजय श्रीवास्तव, वी सी, एमआरआईआईआरएस ने अपनी खुशी साझा करते हुए कहा, “हमारी टीमों ने नवाचार और रचनात्मकता के उच्च मानदंड स्थापित किए हैं। अन्वेषण हो, माइक्रोसॉफ्ट इमेजिन कप हो या इनोवेशन जॉकी, हमारे छात्रों ने हर स्तर पर अपनी प्रतिभा साबित की है। जब मैं उन्हें वैश्विक मंच पर उत्कृष्ट और समृद्ध होते देखता हूं तो मेरा दिल गर्व से भर जाता है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here