विधायक नरेन्द्र गुप्ता ने राजस्थान भवन में माप तोल पंजीकरण शिविर का किया उद्घाटन

0
455
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 29 मई। फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के विधायक नरेन्द्र गुप्ता ने कहा कि गत 24 मई से आज रविवार 29 मई तक दिव्यांगों एवं वरिष्ठ नागरिकों को उपलब्ध करवाए जाने वाले कृत्रिम उपकरणों के लिए जांच माप पंजीकरण शिविर का आयोजन फरीदाबाद की सभी विधानसभाओं में किया जा रहा है। इन शिविरों के माध्यम से हमारा यही उददेश्य है कि फरीदाबाद को दिव्यांग रहित किया जाए और सभी को उनकी जरूरत के हिसाब से छड़ी, वॉकर, कान की मशीन, चश्मा, छोटी सहित उनकी जरूरत के अंतर्गत लोगों को कृत्रिम अंग उपलब्ध कराए जाएंगे।

विधायक नरेन्द्र गुप्ता रविवार को सैक्टर-10 स्थित राजस्थान भवन में जांच माप पंजीकरण शिविर का उद्घाटन करने के बाद यह बात बोल रहे थे।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव के कुशल मार्गदर्शन में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव के तत्वावधान में जिला प्रशासन, रैडक्रास एवं भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिमको) द्वारा वरिष्ठ नागरिक एवं दिव्यांगों के लिए चलाया जा रहा माप तोल पंजीकरण शिविर का कार्यक्रम बेहद कारगर साबित हुआ और भारी संख्या में लोगों ने रूचि दिखाते हुए इन शिविरों में अपना पंजीकरण करवाया। नरेन्द्र गुप्ता ने कहा कि हरियाणा की प्रदेश सरकार 10 हजार से अधिक दिव्यांग एवं बुजुर्ग लोगों को कृत्रिम उपकरण उपलब्ध करवाएगी। इसके लिए व्यापक स्तर पर विधानसभा स्तर पर जांच माप पंजीकरण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जहां, पर लोगों की उपयुक्त जांच के बाद उनका रजिस्ट्रेशन कर जरूरत के उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश की भाजपा सरकार दिव्यांग एवं बुजुर्गों को सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए पूरी तरह प्रयासरत्त है। भाजपा एक ऐसी पार्टी है, जो अंत्योदय की भावना के साथ कार्य कर रही है और अंतिम छोर के व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने का काम कर रही है।

दिव्यागजनो के माप जांच कार्यक्रम के संयोजक विमल खण्डेलवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला उपायुक्त कम चेयरमैन जिला रैडक्रास सोसायटी जितेंद्र यादव के मार्गदर्शन में फरीदाबाद में 10 हजार से अधिक वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांग जनों को उपकरण बांटे जाएंगे। फरीदाबाद में पिछले 6 कैम्पों में अंदर 600 लोगों का पंजीकरण करवाया है। जल्द ही 1 से 2 महीने में जांच माप शिविर का आयोजन ग्रामीण अचल में किया जाएगा। जिस से लोगो को इस योजना का लाभ मिल सके।

आपकों बता दें भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एलिमको द्वारा वरिष्ठ नागरिक के लिए छड़ी, वॉकर, कान की मशीन, चश्मा, छोटी सहित अपने बहुत से उपकरण इस योजना के अंतर्गत लोगों को उपलब्ध करवाए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि सभी दिव्यांगजनों को हम वह वैकल्पिक हर संसाधन उपलब्ध करवा सके, जिससे वे स्वयं आत्मनिर्भर होकर अपने परिवार का लालन-पालन कर सकें।

जिला रैडक्रास सोसायटी के सचिव विकास कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन और रैडक्रास सोसायटी साथ मिलकर इस कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। राजस्थान एसोसिएशन के अध्यक्ष मधुसुदन लड्ढा ने कहा कि हमारी संस्था के द्वारा निरंतर समाज हित के कार्यों को सहयोग किया जाता रहता है। जिला प्रशासन ने यह जिम्मेदारी हमें प्रदान की है कि बुजुर्गों एवं दिव्यांगों की जांच कर उनका पंजीकरण किया जाए, ताकि उनको जरूरत के अनुसार कृत्रिम उपकरण उपलब्ध करवाए जा सकें। जल्दी हमारी संस्था के द्वारा बीके हॉस्पिटल स्थित पुनर्वास केंद्र काय कल्प कर वन स्टॉप सेंटर बनाने की ओर अग्रसर रहेंगे। फरीदाबाद वासियों का यही सपना है कि सभी एक समान जीवनशैली व्यतीत करें और कोई अपने आप में हीन भावना उत्पन्न न होने दें। दिव्यांग एवं वरिष्ठ नागरिकों को सक्षम बनाने के लिए आयोजित किए जाना वाला यह कार्यक्रम बेहद शानदार एवं महत्वपूर्ण है। इस जांच माप पंजीकरण शिविर में लोगों का उत्साह वर्धन करने के लिए समाजसेवी कैलाश शर्मा, मधुसूदन माटोलिया, कार्यक्रम संयोजक विमल खंडेलवाल, उप अधीक्षक पुरुषोत्तम सैनी, बनवाल वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश भाटिया,संजीव ग्रोवर,विपुल शर्मा,असलम खान, विक्रम नाथ, रहीस,जितेंद्र ठाकुर, राम स्वरूप, राजेश चौधरी, सियाराम, विनय, गिरधर एवम् गणमान्य व्यक्ति और बुजुर्ग तथा दिव्यागजन उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here