हरियाणा में ऑटोमोबाइल सेक्टर में मिल का पत्थर साबित होगा मारुति इवी फैक्ट्री : एस एस बांगा

0
442
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 28 Aug 2022 : सुजुकी इंडिया को भारत में 40 साल पूरे हो गए. इस मौके पर कंपनी ने हरियाणा और गुजरात में दो प्लांट का ऐलान किया है. पीएम मोदी ने दोनों प्लांट के लिए नींव रखी है |

सुजुकी को भारत में 40 साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर पीएम मोदी ने गुजरात के हंसलपुर में इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट और  हरियाणा के खरखौदा में पैसेंजर व्हींकल प्लांट की नींव रखी. मारुति सुजुकी ने ईवी प्लांट के लिए 10 हजार करोड़ निवेश का फैसला किया है. मारुती सुजुकी साल 2025 से इलेक्ट्रिक व्हीकल का प्रोडक्शन शुरू कर सकती है.

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि मारुति सुजुकी की सफलता भारत और जापान के बीच मजबूत पार्टनरशिप को भी दिखाता है. पिछले आठ सालों में यह पार्टनरशिप और मजबूत होगी. उन्होंने कहा कि भारत बहुत तेजी से इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ बढ़ रहा है. सरकार भी इंसेंटिव की मदद से इस मुहिम में पुरजोर तरीके से मदद कर रही है. पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात में सुजुकी के अलावा 125 और जापानी कंपनियां हैं. सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के प्रेसिडेंट और सीईओ Mr. T. Suzuki ने कहा कि वह एक और कंपनी भारत में लॉन्च करने जा रहे हैं जिसका नाम सुजुकी रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर इंडिया है. यह पूरी तरह सुजुकी जापान की पूरी तरह ओन्ड कंपनी है.

हरियाणा के सोनीपत के खरखौदा में मारुति ने अपने तीसरे प्लांट की नींव रखी। जापान की यह कंपनी देश की सबसे बड़ी कार निर्यातक कंपनी है। खरखौदा में 18 हजार करोड़ का निवेश करते हुए कुल 800 एकड़ जमीन पर अपना प्लांट स्थापित करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात से वर्चुअल तौर पर शिलान्यास कार्यक्रम से जुड़े हैं। वहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहल लाल, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी मौजूद रहे । गुजरात में हो रहे कार्यक्रम में फरीदाबाद के उद्योगपति विक्टोरा इंडस्ट्रीज के मैनेजिंग डायरेक्टर सतिंदर सिंह बांगा व् अन्य प्रसद्धि उद्योगपति मौजूद रहे |

मारुति के खरखौदा प्लांट का दो सत्रों में शुरू होगा। पहले फेज में 2025 में प्लांट में गाड़ियों का निर्माण होगा, वहीं दूसरे फेज का काम 2028 में होगा। इसमें 21 हजार लोगों को रोजगार मिलने की बात कही जा रही है। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड यहां 18 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी।

पहले फेज में सालाना 2.50 लाख गाड़ियां बनने लगेंगी। 2026 से दूसरे फेज पर काम होगा, जो 2028 में पूरा हो सकता है। इसके बाद सालाना 10 लाख गाड़ियों का निर्माण होगा। यह दुनिया का पहला ऐसा प्लांट होगा, जहां एक ही जगह सबसे ज्यादा गाड़ियों का निर्माण होगा। यहां पर 800 एकड़ में मारुति की गाड़ियों और 100 एकड़ में सुजुकी की बाइक का प्रोजेक्ट लग रहा है। कार वाले प्रोजेक्ट से करीब 18 हजार और बाइक वाले प्रोजेक्ट से 3 से 4 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। मारुति आईएमटी में 20 मेगावाट क्षमता का सोलर प्लांट भी लगाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here