मानव रचना ने छात्रों को करियर आधारित शिक्षा देने के लिए आईबी के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए

0
199
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद19 अक्तूबर, 2023: मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) ने इंटरनेशनल बैकलॉरिएट (आईबी) के साथ समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। शिक्षा में बेहतरीन बदलावों के साथ छात्रों को करियर आधारित शिक्षा प्रदान करने और उनके सर्वांगीण विकास के उद्देश्य से ये साझेदारी की गई है। इसके तहत समूह के स्कूलों में आईबी आधारित पाठ्यक्रम (प्राइमरी व मिडल ईयर व डिप्लोमा कार्यक्रम) लागू करना, आईबी के करियर-आधारित कार्यक्रमों को लागू करना और उन्नत शिक्षण केंद्र स्थापित करना शामिल हैं।

इस समझौते के तहत मानव रचना यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर एडवांस्ड लर्निंग की स्थापना की जाएगी, जहां आईबी एजुकेटर्स सर्टिफिकेट (आईबीईसी) पाठ्यक्रम कराया जाएगा। इस केंद्र में उन शिक्षकों को विश्व स्तरीय प्रशिक्षण दिया जाएगा जो आईबी कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए ज्ञान और कौशल हासिल करना चाहते हैं।

इस दौरान आईबी टीम का प्रतिनिधित्व आईबी यूके में मार्केटिंग एंड कम्यूनिकेशन डायरेक्टर डॉ. एमी पार्कर डिक्सन, आईबी द हेग नीदरलैंड में बिजनेस डेवलपमेंट के ग्लोबल डायरेक्टर श्री हाइफ़ बन्नायन, दक्षिण एशिया के आईबी डेवलपमेंट एंड रिकगनेशन मैनेजर श्री महेश बालकृष्णन , भारत में आईबी डेवलपमेंट एंड रिकगनेशन मैनेजर श्री शशिकांत विश्वकर्मा ने किया। मौके पर एमआरईआई के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस दौरान  अध्यक्ष  एमआरईआई डॉ. अमित भल्ला,  उप कुलपति एमआरआईआईआरएस प्रोफेसर (डॉ.) संजय श्रीवास्तव, उपकुलपति एमआरयू प्रोफेसर (डॉ.) आई के भट्ट, प्रति उप कुलपति एमआरयू डॉ. संगीता बांगा, निदेशक आईबी स्कूल रशिमा वी वर्मा, सीओओ एंड एडमिशंस व मार्केटिंग की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) गौरी भसीन, प्रबंध निदेशक एमआरईआई श्री राजीव कपूर, स्कूल प्रमुख आईबी एमआरआईएस सेक्टर 14 रितु दुबे, एमआरआईएस सेक्टर 14 आईबी स्कूल में हैड ऑफ एकेडमिक्स श्री एमानुले पेसोली, सीईओ कुन्सकैप्सकोलन एडुवेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड सुनीता नांबियार मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

इस दौरान श्री हाइफ़ बन्नायन ने कहा कि, ‘ परिसर में आकर जिस गर्मजोशी से स्वागत हुआ हैं उससे अभिभूत हूं। मानव रचना समूह से जुड़े इंटरनेशनल स्कूलों व संस्थानों को देखना और उनकी उपलब्धियों को जानने का अनुभव शानदार रहा। उम्मीद है कि आईबी आधारित शिक्षा प्रदान करने के लिए ये संस्थान निश्चित रूप से बेहतरीन काम करेगा।

डॉ. एमी पार्कर डिक्सन ने कहा कि हम आईबी पाठ्यक्रम के तहत छात्रों के बेहतरीन भविष्य के लिए उन्हें सीखने का मंच देते हैं। मानव रचना समूह से जुड़े संस्थानों की विचारधारा भी यही है, इसलिए पूरा यकीन है कि इस समझौते का लाभ छात्रों को बेहतरीन रूप से मिल सकेगा।

डॉ. प्रशांत भल्ला ने साझेदारी के बारे में कहा कि ये सहयोग उन प्रयासों और पहलों को मजबूत करेगा जो हमने मानव रचना में कई क्षेत्रों में विभिन्न शिक्षा कार्यक्रमों के माध्यम से किए हैं। आईबी के जरिए दुनिया भर में शिक्षा और करियर की राह तराशने के लिए छात्रों को वैश्विक दृष्टिकोण मिलेगा।

डॉ. अमित भल्ला ने कहा कि, हमारा फोकस हमेशा हर शिक्षार्थी के समग्र विकास पर रहा है और आईबी के साथ हुए इस समझौता ज्ञापन के साथ  शिक्षा में उत्कृष्टता के साथ काम किया जाएगा। मानव रचना में आईबी शिक्षार्थियों को उद्योग आधारित शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

श्री महेश बालकृष्णन ने कहा कि मानव रचना प्रदेश के सरकारी स्कूलों में खेल, शिक्षण और लर्निंग की दिशा में कितना कुछ रहा है ये बेहद सराहनीय है। संस्थान में छात्रों के लिए बेहतरीन अवसर हैं और आईबी से इसका और ज्यादा लाभ मिल सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here