जे सी बोस विश्वविद्यालय कंप्यूटर इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी पर शोध जर्नल लाएगा

0
325
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 4 मार्च – जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद गुणवत्तापूर्ण शोध कार्यों को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही कंप्यूटर इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी पर अपना शोध जर्नल लाएगा, जिससे कंप्यूटर इंजीनियरिंग से संबंधित विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में किये जा रहे नवीनतम अनुसंधान एवं विकास कार्यों को प्रोत्साहन मिलेगा।

यह निर्णय आज यहां कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर की अध्यक्षता में आयोजित कम्प्यूटर इंजीनियरिंग विभाग बैठक में लिया गया। इंजीनियरिंग संकाय के डीन और विभागाध्यक्ष प्रो. कोमल कुमार भाटिया तथा कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग भी बैठक में मौजूद थे। बैठक में विभाग के सभी संकाय सदस्यों ने हिस्सा लिया।
शोध कार्य की गुणवत्ता में सुधार पर बल देते हुए प्रो. तोमर ने कहा कि वरिष्ठ संकाय सदस्य यह सुनिश्चित करें कि शोधार्थियों द्वारा शोध के लिए जरूरी गुणवत्ता मानदंड अपनाये जाये।

जे.सी. बोस, सी.वी. रमन, रॉबर्ट हुक और न्यूटन जैसे महान वैज्ञानिकों द्वारा प्रकाशित वैज्ञानिक शोध का उल्लेख करते हुए कुलपति ने संकाय सदस्यों को समर्पित भाव अनुसंधान कार्य करने के लिए प्रेरित किया और कहा कि आपके शोध कार्य की नवीनता, प्रासंगिता एवं महत्व को बताने के लिए केवल एक शोध पत्र ही पर्याप्त है न कि काफी संख्या में ऐसे शोध पत्र प्रकाशित किये जाये, जिसकी प्रासंगिकता कम या न के बराबर हो। उन्होंने कहा कि शोध परिणाम आधारित और समाधान उन्मुख होना चाहिए।

कंप्यूटर इंजीनियरिंग को तेजी से उभरता विषय बताते हुए प्रो. तोमर ने कहा कि कंप्यूटर इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बहुत सारे बदलाव हो रहे हैं, इसलिए संबंधित संकाय सदस्यों को इन बदलावों को लेकर खुद को अपडेट रखना चाहिए और पाठ्यक्रम को जरूरी संशोधित करते रहना चाहिए।
उन्होंने विभाग के संकाय सदस्यों को अनुसंधान एवं नवाचार से जुड़े विषयों पर चर्चा के लिए समय-समय पर सेमिनार आयोजित करने और ऐसे सेमिनार में सक्रिय रूप से हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया तथा कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग को एक शोध जर्नल शुरू करने का भी सुझाव दिया।

विभागाध्यक्ष प्रो. कोमल कुमार भाटिया ने कुलपति को आश्वासन दिया कि गुणवत्तापूर्ण शोध को बढ़ावा देने और शोध कार्यों के प्रकाशित के लिए विभाग जल्द ही कंप्यूटर इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी पर एक शोध जर्नल शुरू करेगा। साथ ही विभाग द्वारा अनुसंधान के उभरते क्षेत्रों पर सेमिनार भी आयोजित किये जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here