विद्यार्थियों को समाज कार्य के व्यावसायिक स्वरूप से परिचित कराया

0
758
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 23 दिसम्बर – जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के संचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा समाज कार्य के विद्यार्थियों के लिए एक व्याख्यान का आयोजन किया गया। जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग की सहायक प्राध्यापक डॉ रश्मि जैन इस अवसर पर आमंत्रित वक्ता रहीं।

अपने व्याख्यान में डॉ जैन ने समाज कार्य विषय की समाज में उपयोगिता पर चर्चा करते हुए विद्यार्थियों को इसके व्यावसायिक स्वरूप से परिचित कराया तथा भविष्य में उपलब्ध होने वाले रोजगार के अवसरों के बारे मे भी बताया। क्षेत्रीय कार्य की महत्ता पर चर्चा करते हुए डॉ जैन ने बताया कि क्षेत्रीय कार्य अभ्यास, समाज कार्य विषय का अत्यंत महत्वपूर्ण भाग है जिसकी सहायता से विद्यार्थियों को समाज कार्य की तकनीक, विधियों का व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त होता है तथा इसके व्यावसायिक कार्यक्षेत्रों में काम करने के तरीकों का पता भी चलता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विभागाध्यक्ष प्रो. अतुल मिश्रा ने की तथा डॉ जैन का विधिवत स्वागत किया। प्रो. मिश्रा ने इस प्रकार के कार्यक्रमों को विद्यार्थियों के लिए आवश्यक बताया। संचार एवं मीडिया तकनीकी विभाग के सह प्राध्यापक डॉ पवन सिंह मालिक ने विद्यार्थियों को समाज कार्य व्यवसाय की समाज में उयोगिता, महत्ता तथा अवसरों पर चर्चा की। उन्होंने विद्यार्थियों के ज्ञानार्जन के लिए ऐसे कार्यक्रमों के सतत आयोजन पर बल दिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. खालिद मोहम्मद ताबिश के द्वारा किया गया तथा डॉ अखिलेश त्रिपाठी ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here