रसायन विज्ञान के क्षेत्र में नई प्रगति को लेकर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन शुरू

0
660
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 14 July 2021 : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के रसायन विज्ञान विभाग द्वारा ‘रसायन विज्ञान के क्षेत्र में नई प्रगति‘ विषय पर आयोजित तीन दिवसीय आनलाइन अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आज शुरू हो गया।

सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर प्रो. एस.पी. सिंह मुख्य अतिथि थे। सत्र की अध्यक्षता कुलपति दिनेश कुमार ने की। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग भी उपस्थित थे।

सत्र को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि विज्ञान की विभिन्न प्रमुख शाखाओं के बीच रसायन विज्ञान सभी प्रकार के तकनीकी अनुसंधान और शिक्षा के लिए एक बुनियादी और नवीनतम उपकरण के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि रासायनिक पदार्थों पर आधारित कई विद्युत उपकरणों में रसायन विज्ञान महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इसके अलावा, मानव जीवन में इसकी अहम भूमिका है क्योंकि दवाओं के रूप यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज प्रदान करता है। उन्होंने देश में रसायन विज्ञान के विकास में आचार्य प्रफुल्ल चन्द्र राय तथा शांति स्वरूप भटनागर के योगदान की भी चर्चा की।

सत्र को संबोधित करते हुए प्रो. एस. पी. सिंह ने रसायन विज्ञान और रसायनज्ञों की भूमिका और समाज में उनके योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि नए ज्ञान का सृजन, समाज के लाभ के लिए ज्ञान का उपयोग और वैश्विक संकट जैसे पर्यावरण प्रदूषण और एंटीबायोटिक दवाओं के अत्यधिक उपयोग के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए रसायनज्ञों से काफी अपेक्षाएं हैं।

उन्हें एंटीबायोटिक प्रदूषण को रोकने और सुपर बक्स के जोखिम को कम करने के लिए विश्लेषणात्मक तकनीकों का उपयोग करने की चुनौतियाँ से पार पाना होगा। उन्होंने प्रतिभागियों को एनेंटियोसेलेक्टिव रिएक्शन्स पर काम करने के लिए प्रेरित किया।

सत्र में मुख्य वक्ता के रूप में सीएसआईआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस कम्युनिकेशन एंड पॉलिसी रिसर्च (सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर) की निदेशक प्रो. रंजना अग्रवाल ने रसायन विज्ञान के क्षेत्र में नई प्रगति को लेकर चर्चा के लिए सम्मेलन आयोजित करने पर प्रसन्नता जताई तथा डीएनए लक्ष्यीकरण एजेंट के रूप में एजा हेटेरोसायकल के रीजियोसेलेक्टिव संश्लेषण विषय पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया। सत्र के समापन पर कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार ने अतिथि वक्ताओं का धन्यवाद किया।

इससे पूर्व सम्मेलन के आयोजन सचिव डॉ. सुनील कुमार ने अतिथियों एवं प्रतिभागियों का स्वागत किया। रसायन विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. रवि कुमार ने सम्मेलन की थीम के बारे में जानकारी दी। विज्ञान संकाय के डीन प्रो. आशुतोष दीक्षित ने रसायन विज्ञान विभाग के बारे में संक्षिप्त परिचय दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here