फोटो युक्त मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन आगामी 22 जुलाई को किया जाएगा : उपायुक्त जितेन्द्र यादव

0
531
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 16 जुलाई । उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी जितेन्द्र यादव ने जिला में ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों के मतदाताओं की फाइनल फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रकाशन तैयार करने के संबंध में अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी जारी किए। यह दिशा-निर्देश भारतीय निर्वाचन आयोग और प्रदेश निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार जारी किए गए हैं।

बैठक में एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, डीडीपीओ राकेश मोर, अतिरिक्त सीईओ जिला परिषद अंकिता, डीआईओ मुनेष बाबु अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।

डीसी जितेन्द्र यादव  ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग, हरियाणा के निर्देशानुसार पंचायती राज अधिनियम 1994 के सेक्शन 163 तहत भारतीय चुनाव आयोग द्वारा पहली जनवरी, 2022 को आधार तिथि मानकर 16 मई, 2022 को जारी की गई संबंधित विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियों को राज्य की सभी ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों में वितरित किया जा चुका है। ताकि इनके आधार पर ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों के मतदाताओं की फोटोयुक्त मतदाता सूचियां तैयार की जा सकें। ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों के मतदाताओं की वार्डवार एवं बूथ वार ड्राफ्ट सूची 13 जून, 2022 तक तैयार किया गया था। मतदाता सूची के लिए आपत्तियां एवं दावे आमंत्रित करने के लिए इन सूचियों का प्रारंभिक ड्राफ्ट प्रकाशन 15 जून, 2022 को किया गया था। इसकी एक-एक प्रति राजनीतिक पार्टियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी सौंपी गई थी।

जिला निर्वाचन अधिकारी जितेन्द्र यादव ने कहा कि पंचायत राज संस्थाओं की वोटर लिस्ट में नाम शामिल करवाने के लिए विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम शामिल करवाना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों के प्रासंगिक भाग को वार्डों में बदलकर नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) की मदद से सभी ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों की फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार की जा रही है। जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं की वार्ड वार मतदाता सूचियां तैयार करने के लिए निर्वाचन अधिकारी व उप निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। विधानसभा मतदाता सूची अनुसार पंचायती राज संस्थाओं के वार्ड वार मतदाता सूचियां तैयार करने के लिये निर्वाचन अधिकारी व उप निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किए गए है।

जिला निर्वाचन अधिकारी जितेन्द्र यादव ने कहा कि जिला फरीदाबाद में पंचायती राज जनप्रतिनिधियों के लिए फोटो युक्त मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 22 जुलाई, 2022 को किया जाएगा।

इस सम्बन्ध में आज शनिवार को जिला निर्वाचन अधिकारी जितेन्द्र यादव ने कहा कि आपत्तियां एवं दावे 21 जून, 2022 को सायं चार बजे तक प्रस्तुत किए जा चुके हैं। इन दावों एवं आपत्तियों का निपटान सम्बन्धित निर्वाचन अधिकारी द्वारा 28 जून, 2022 को किया गया है। जिसके विरुद्ध पहली जुलाई, 2022 तक जिला निर्वाचन अधिकारी के पास अपील दायर की जा सकती थी। सक्षम प्राधिकारी द्वारा इन अपीलों का निपटान 6 जुलाई, 2022 तक किया गया है। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 22 जुलाई, 2022 शुक्रवार को विभिन्न राजनीतिक पार्टियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर इन्फोर्मेशन और कलेक्शन सेंटर स्थापित किये गए थे। मतदाताओं की सुविधा के लिये ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद स्तर पर वोटर इन्फोर्मेशन और कलेक्शन सेंटर स्थापित किए गए थे। ग्राम पंचायत स्तर पर संबंधित आंगनवाडी सेंटर, पंचायत समिति स्तर पर संबंधित बीडीपीओ कार्यालय और जिला परिषद स्तर सीईओ जिला परिषद कार्यालय में वोटर इन्फोर्मेशन और कलेक्शन सेंटर स्थापित किए गए थे। जहां पर संबंधित इंचार्ज द्वारा वोटर लिस्ट संबंधी दावे और आपत्तियों के लिए फॉर्म उपलब्ध रहे। इसके अलावा इन केंद्रों पर वोटर लिस्ट की प्रति भी उपलब्ध करवाई गई, ताकि मतदाता लिस्ट में अपने नाम की जांच करवा सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here