पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी को मिलकर संकल्प लेना होगा : मूलचंद शर्मा                        

0
420
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 05 जून। हरियाणा सरकार के परिवहन, खनन एवं कौशल विकास मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि बेहतर कल के लिए पर्यावरण संरक्षण सबसे ज्यादा जरूरी है। आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हम सभी को मिलकर पर्यावरण को साफ सुथरा रखेंने की जिम्मेदारी लेनी होगी। श्री मूलचंद शर्मा रविवार को सेक्टर-12 स्थित कन्वेंशन सेंटर में राज्य स्तरीय विश्व पर्यावरण दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि हर निवासी को साफ सुथरा वातावरण, जल संरक्षण और पेड़ पौधे लगाकर उनका लालन-पालन करने में विशेष भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा फरीदाबाद ज़िला को हरा-भरा व प्रदूषण मुक्त बनाए रखने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए फरीदाबाद के जिला के सभी जोहड़ों का नवीनीकरण किया जा रहा है। उसमें ठोस, कचरा प्रबंधन के लिए अलग से प्लांट लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा फरीदाबाद को स्वच्छ और क्लीन रखने के लिए सीएसआर के सहयोग से बेहतर कदम उठाए जा रहे हैं। प्रदेश स्तरीय विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि प्रकृति के साथ हर व्यक्ति छेड़छाड़ कर आ रहा है। इसलिए हर व्यक्ति का यह कर्तव्य बनता है कि वह प्रकृति को बनाए रखने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि दुनिया में लगभग 8 अरब की आबादी है और इसमें से 135 करोड़ लोग अकेले भारत में रहते हैं। आबादी के हिसाब से फरीदाबाद भी प्रदेश में पहला जिला है इसलिए फरीदाबाद के हर नागरिक का यह कर्तव्य बनता है कि वह पर्यावरण को बनाए रखने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। हम इस कार्य को आपस में मिलकर बेहतर करके फरीदाबाद को क्लीन फरीदाबाद, ग्रीन फरीदाबाद बनाने में प्रदेश में नहीं देश में भी नंबर वन बना सकते हैं।

उन्होंने कहा कि हर नागरिक का कर्तव्य बनता है कि वह अपने जन्मदिन, सालगिरह, विवाह सालगिरह सहित अन्य सामाजिक आयोजनों में भी पेड़ पौधे अवश्य लगाए और उनका लालन-पालन करें।

कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में पर्यावरण बचाने के लिए अनेक योजनाएं बनाई हैं और उन्हें क्रियान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार आजादी के 75 वे बरस को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मना रही है। आजादी के अमृत महोत्सव में आयोजित पर्यावरण स्वच्छता दिवस अभियान आगामी जुलाई माह तक चलेगा और इसमें हर आदमी भागीदार बनकर पेड़ पौधे लगाने, स्वच्छता अभियान करने, जल संरक्षण करने में का भागीदार बने।

इस अवसर पर विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि भूमि को बचाने के लिए इसका संरक्षण करना जरूरी है। पौधारोपण करके, स्वच्छता अपनाकर और पेड़ पौधों का पालन करके इसे बेहतर बनाया जा सकता है। यह कार्य स्वयं भी करें और अन्य लोगों को प्रेरित भी करें।

प्रोफेसर मुखर्जी ने कहा कि धरती पर मानव जीवन के लिए पर्यावरण संरक्षण जरूरी है। पर्यावरण में अधिक से अधिक ऑक्सीजन कैसे बढ़ाएं। जल संरक्षण कैसे करें और पर इन दोनों के लिए पेड़ पौधे लगाना जरूरी है।

पर्यावरण बोर्ड के सलाहकार एवं पूर्व वाइस चांसलर डॉ केसी बांगड़ ने कहा कि जिस प्रकार हमारे दैनिक जीवन में ऑक्सीजन जरूरी है। उसी प्रकार हमें पर्यावरण को बचाने के लिए पेड़ पौधे लगाने और पानी संरक्षण भी जरूरी है। धरती पर जब पेड़ पौधे व पानी ही नहीं रहेगा तो मानव जीवन के एक बहुत बड़ा संकट खड़ा हो जाएगा।

प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के सदस्य सचिव एस नारायण ने कहा कि सरकार द्वारा पर्यावरण को बचाने के लिए बहुत से कानून भी बनाए गए हैं। उन कानूनों का बेहतर क्रियान्वयन केवल पेड़ पौधे लगाकर और जल संरक्षण करके ही बेहतर तरीके से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हम अपने घरों में और इंडस्ट्रीज में तथा कार्यालयों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का बेहतर तरीके से क्रियान्वयन करें तो निश्चित तौर पर 50 प्रतिशत हमें सफलता मिलेगी। हरियाणा प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन पी राघवेंद्र राव ने कहा कि पर्यावरण बचाने के लिए हमारे सामने क्या-क्या चैलेंज है, और क्या-क्या इशू हैं और इन इश्यू और चैलेंज को कैसे बेहतर तरीके से क्रियान्वित करके हम पृथ्वी पर जल, पेड़ पौधों की व्यवस्था बनाए रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग में दिन प्रतिदिन गर्मी बढ़ती जा रही है और इस गर्मी को हम जल संरक्षण करके और पेड़ पौधे लगाकर ही दूर कर सकते हैं।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने प्रदेश स्तरीय विश्व पर्यावरण दिवस पर समारोह में पधारे सभी महानुभाव और अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि जिला फरीदाबाद पर्यावरण को बचाने में कई क्षेत्रों में बेहतर तरीके से कार्य कर रहा है और इसके सकारात्मक परिणाम फरीदाबाद के कुछ क्षेत्रों में देखने को मिल रहे हैं। जल्द ही पूरे फरीदाबाद शहर में भी देखने को मिलेंगे।

इस अवसर पर पर्यावरण के क्षेत्र में पेंटिंग व स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम व द्वितीय और चतुर्थ स्थान पर आने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। इसके अलावा डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, शिवालीक ग्रुप और एचपीएल विद्युत लिमिटेड के जनप्रतिनिधियों को पर्यावरण क्षेत्र में बेहतर कार्य करने पर सम्मानित किया गया।

विश्व पर्यावरण दिवस समारोह में आए हुए सभी मेहमानों को पुष्पगुच्छ देकर और पौधा भेंट कर सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया और राष्ट्रीय गान के साथ समापन किया गया। स्कूली विद्यार्थियों द्वारा पर्यावरण दिवस पर नाटक व भजनों की प्रस्तुति दी गई।

इस अवसर पर हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन पी राघवेंद्र राव, डायरेक्टर जनरल पर्यावरण एस नारायण, डॉक्टर केसी बांगड़, विधायक नरेंद्र गुप्ता, बीजेपी के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, उपायुक्त जितेंद्र यादव, नगर निगम के आयुक्त यशपाल, सीटीएम नसीब कुमार, सुधीर नागर, पुनीता हसीजा, डॉक्टर मुनेष चौधरी सहित कई गणमान्य व्यक्ति और गणमान्य उद्योगपति उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here