देश का हर नागरिक ले भारत को विकसित बनाने का संकल्प: कृष्ण पाल गुर्जर

0
77
Spread the love
Spread the love

– केंद्रीय राज्यमंत्री ने जीवन नगर में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि की शिरकत  

फरीदाबाद, 02 दिसम्बर। केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्यमंत्री श्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि  प्रधानमंत्री मोदी ने सरकार के प्रति नागरिकों के स्नेह और भागीदारी को देखते हुए, विकसित भारत संकल्प यात्रा के वाहन का नाम ‘विकास रथ’ से बदलकर ‘मोदी का गारंटी वाहन’ कर दिया गया। ‘मोदी का गारंटी वाहन’ अब तक 12,000 से अधिक ग्राम पंचायतों तक पहुंच चुका है, जहां लगभग 30 लाख नागरिक इससे जुड़ चुके हैं। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा में महिलाओं की भागीदारी की भी सराहना की।

केंद्रीय राज्यमंत्री श्री गुर्जर आज फरीदाबाद के जीवन नगर में विकसित भारत संकल्प जन संवाद यात्रा के तहत आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि नागरिकों की जरूरतों को पहचानने और प्राकृतिक न्याय-सामाजिक न्याय के सिद्धांतों के आधार पर उन्हें उनके अधिकार देने के केंद्र और प्रदेश सरकार के विजन ने नई आकांक्षाएं पैदा की हैं और करोड़ों नागरिकों में उपेक्षा की भावना समाप्त की है। जहां दूसरों से अपेक्षाएं खत्म होती हैं, वहां से मोदी की गारंटी शुरू होती है।

उन्होंने कहा कि इस यात्रा के माध्यम से केंद्र सरकार की 17 योजनाओं तथा प्रदेश की सभी योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। जहाँ-जहाँ यह “मोदी की गारंटी” वाली गाड़ी जाएगी, वहां प्रसाशन द्वारा सभी विभागों के स्टाल भी स्थापित किए जाएँगे। जिससे आमजन एक ही जगह पर सभी सरकारी योजनाओं व सुविधाओं का लाभ ले पाए। विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से आमजन तक मोदी की गारंटी वाली गाड़ी पहुंचेगी। जो आमजन तक केंद्र व प्रदेश की जनकल्याणकारी योजनाओं व परियोजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित करेगी। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्त्व में ही केंद्र सरकार तथा सीएम मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार देश आमजन का कल्याण व उनके आर्थिक तथा सामाजिक उत्थान के लिए समर्पित है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपनों को साकार करेगी जनता

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से शुरू किया गया देशव्यापी विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद कार्यक्रम देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के विजन को देश की जनता भागीदार बनकर साकार करेगी। उन्होंने कहा कि आज नागरिकों को योजनाओं को लाभ लेने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे बल्कि मोदी -मनोहर सरकार लाभार्थियों के घर द्वार पर पहुंच रही है।

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने उपस्थित नागरिकों को विकसित भारत संकल्प शपथ भी दिलाई।

कार्यक्रम स्थल पर केंद्रीय राज्यमंत्री ने स्वास्थ्य, समाज कल्याण, पेंशन, पिछड़ा वर्ग कल्याण, पशु पालन, कृषि सहित विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का भी अवलोकन किया व उन्हें निर्देश देते हुए कहा कि आमजन की समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करना सुनिश्चित करें।

विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का उत्थान करेगी सुनिश्चित: शिखा आंतिल

नगर निगम की संयुक्त आयुक्त शिखा आंतिल ने बल्लभगढ़ के अग्निशमन कार्यलय पर आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इस यात्रा के माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी व महत्वाकांक्षी योजनाओं को पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह यात्रा समाज के विशेषकर वंचित वर्गों तक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने की एक अनूठी पहल है। इस यात्रा के दौरान गरीब वर्गों के लोगों, महिलाओं, युवाओं, किसानों, मध्यम वर्ग के लोगों के लिए केन्द्र व राज्य सरकार की स्कीम की जानकारी जन-जन तक पहुंचाई जाएगी। ताकि उनके स्कीमों के प्रति जागरूकता पैदा हो और वे इनका लाभ उठा सकें। इस यात्रा के माध्यम से युवाओं और महिलाओं के लिए रोजगार व अन्य योजनाओं की भी जानकारी दी जा रही है। यदि किसी का आयुष्मान कार्ड, बीपीएल कार्ड, परिवार पहचान पत्र, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता या अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन नहीं बनी है तो उनका मौके पर ही विभागों द्वारा पंजीकरण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि यात्रा के तहत जिस स्थान पर कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं वहां विभिन्न विभागों द्वारा

 स्टाल लगाकर अपनी-अपनी योजनाएं जहां स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी, एनीमिया आदि की जांच, निरोगी हरियाणा के तहत स्वास्थ्य जांच शिविर, आयुष विभाग की ओर से आरोग्य शिविर, परिवार पहचान पत्र से संबंधित सेवाओं के लिए हेल्प डेस्क, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा व किसानों के लिए कृषि और बागवानी विभागों की हेल्प डेस्क बनाई गई, स्वामित्व कार्ड पंजीकरण और वितरण डेस्क लगाया गया, यात्रा के दौरान कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन, मेरा भारत स्वयं सेवकों के पंजीकरण के लिए स्टॉल, पीएम उज्ज्वला योजना के तहत 100 प्रतिशत परिपूर्णता सुनिश्चित करने के लिए डेस्क, स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की बिक्री हेतु स्टॉल, बैंकिंग सेवाओं के लिए स्टाल, ऋण आवेदनों के लिए हेल्प डेस्क लगाए गए।

कार्यक्रम में समिति के सदस्य व  भाजपा नेत्री नीरा तोमर, निवर्तमान पार्षद मुकेश डागर, कार्यकारी अभियंता पद्म भूषण, कनिष्ठ अभियंता अजीत सोरोत के अलावा विभागीय अधिकारी और गणमान्य लोग व लाभार्थी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here