22 व 23 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव के बेहतर क्रियान्वयन : डीसी विक्रम सिंह

0
126
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 13 दिसम्बर। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि  22 व 23 दिसंबर को कनेडा, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया सहित विश्व स्तरीय गीता जयंती महोत्सव की तर्ज पर जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव के बेहतर क्रियान्वयन किया जाएगा। डीसी दो दिवसीय गीता जयंती महोत्सव की तैयारियों को लेकर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों, सामाजिक, धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों संग  बैठक कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि विश्व में सबसे बड़े धार्मिक ग्रंथ गीता का संदेश हरियाणा की मिट्टी से ही जुङा हुआ है क्योंकि यह ग्रंथ हरियाणा से ही निकला है। ऐसे में जिला का प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में गीता के संदेश को धारण करें और नई पीढ़ी तक हम इन विचारों को पहुंचाने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि दो दिन के इस महोत्सव के दौरान विभाग, सामाजिक व धार्मिक संगठन अपनी-अपनी भागीदारी बेहतरीन प्रदर्शन के लिए करेंगे। उन्होंने कहा कि गीता जयंती महोत्सव का 22 दिसम्बर को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ दो दिवसीय गीता जयंती  महोत्सव का भव्य शुभारंभ होगा। जहां लोक कलाकारों और स्कूली बच्चों द्वारा गीता जयंती महोत्सव में अपनी-अपनी बेहतर रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएगी। वहीं दूसरे दिन श्रीमद्भगवद्गीता पर सेमिनार के आयोजन के दौरान वक्ता गीता पर अपने-अपने विचार रखेंगे। उन्होंने बताया कि दूसरे दिन औद्योगिक नगरी में दोपहर को शोभा यात्रा निकाली जाएगी। शोभा यात्रा सेक्टर -17 से शुरू होकर शहर के विभिन्न मार्गों से होती हुई एचएसवीपी कन्वेंशन सेंटर सेक्टर-12 पहुंचेगी। इसके साथ सांस्कृतिक संध्या के समापन महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रदर्शनी, सेमिनार व शोभा यात्रा का शहर के विभिन्न स्थानों से गुजरते हुए आयोजन  किया जाएगा। जिला स्तरीय गीता जयंती समारोह में अधिक से अधिक सामाजिक भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव का एचएसवीपी कन्वेंशन सेंटर सेक्टर-12 में होगा भव्य आयोजन किया जाएगा।

डीसी विक्रम सिंह के कुशल मार्गदर्शन में आगामी जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव 2023 के लिए हवन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, सेमिनार, झांकियों सहित तमाम तैयारियां शुरू कर दी गई है। दो दिवसीय गीता जयंती महोत्सव की तैयारियों को लेकर डीसी ने अधिकारियों, सामाजिक, धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों संग बेहतर क्रियान्वयन के लिए मंत्रणा कर जिम्मेदारी तय की  गई।

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि गीता जयंती महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रदर्शनी, सेमिनार व शोभा यात्रा का भव्य  आयोजन आगामी 22 व 23 दिसंबर को दो दिवसीय जिला स्तरीय गीता जयंती समारोह में अधिक से अधिक सामाजिक भागीदारी सुनिश्चित करें। दो दिवसीय गीता जयंती महोत्सव सेक्टर-12 स्थित कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जाएगा। जहां महोत्सव में सभी सरकारी विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ-साथ सभी सामाजिक-धार्मिक संगठनों की भागीदारी भी सुनिश्चित की गई है।

डीसी ने बैठक कक्ष में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्य स्तरीय गीता जयंती महोत्सव कुरुक्षेत्र में आयोजित किया जा रहा है। इसके साथ ही प्रत्येक जिला में भी जिला स्तरीय दो दिवसीय गीता जयंती महोत्सव आयोजित किए जा रहे हैं।

बैठक के दौरान एडीसी ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वें गीता महोत्सव स्थल व शोभा यात्रा के मार्ग पर साफ-सफाई, पेयजल सप्लाई, झंडियां, चूना, बिजली के तारों को टाईट करने सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं के कार्यों को समय पर पूरा करें। इसके साथ ही एडीसी ने गीता जयंती महोत्सव स्थल पर बिजली की व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था सहित सभी व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी अलग-अलग विभागों को सौंपी।

इन अधिकारियों को दिए दायित्व:-

जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव के दौरान डॉ. आनन्द शर्मा आई.ए.एस. को नोडल अधिकारी व ओवर ऑल इंचार्ज बनाया गया है। एसडीएम त्रिलोक चंद, एचसीएस मुख्य हॉल के कार्यक्रमों की देखरेख करेंगे। वहीं सेमिनार व मंच व्यवस्था के ऑवर ऑल इंचार्ज बनाया गया है। एसडीएम अमित मान, एचसीएस को प्रदर्शनी व स्टालो के नोडल अधिकारी बनाए गए हैं।

उप मण्डल अधिकारी (नागरिक) परमजीत चहल एससीएस शोभा यात्रा के नोडल अधिकारी होंगे। वहीं बिजेन्द्र शोरोत, सचिव, जिला रेडक्रॉस सोसाइटी को सहयोग के तौर जिम्मेदारी तय की गई है। एमसीएफ की ज्वाइंट कमीशनर श्रीमती शिखा, एचसीएस को हवन आयोजन, श्लोक उच्चारण व्यवस्था का दायित्व मिला है। संयुक्त आयुक्त, नगर निगम श्री करण सिंह भगौरिया एचसीएस को सांस्कृतिक कार्यक्रम व शिक्षा विभाग से संबंधित और सभी कार्यक्रमों की व्यवस्थाए कार्यक्रम स्थल की जिम्मेदारी तय की गई है। श्रीमती आशा दहिया, जिला शिक्षा अधिकारी को   साज-सज्जा, अतिथियों व आमजन के बैठने की जिम्मेदारी तय की गई है।

ये अधिकारी रहे मौजूद:-

बैठक में एसडीएम फरीदाबाद परमजीत सिंह चहल, एसडीएम बङखल अमित मान, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, नगराधीश हरिराम, डीआईपीआरओ राकेश गौतम सहित तमाम विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं ये महानुभाव रहे उपस्थित:-

गीता जयंती के बेहतर क्रियान्वयन की बैठक में  योग वेदांत समिति से नीना गुप्ता, श्री गोपाल गौशाला से सुभाष डाबरा, संत श्री आसाराम आश्रम से श्याम कुमार बांगा, सनातन संस्था से ममता अरोड़ा, जिओ गीता से पूजा शर्मा, भीम सेवा से श्रद्धा शर्मा,  महाराजा अग्रसेन सेवा ट्रस्ट से मनोज बंसल, श्री सिद्धदाता आश्रम से शकुन रघुवंशी, शिव मंदिर सेक्टर-16  से वाईपी मल्होत्रा, दुर्गा पूजा समिति से पीसी गुप्ता, इस्कॉन मंदिर से गोपीश्वर दास, ब्रह्माकुमारी, सिद्धदाता आश्रम , शुभ समय वैदिक फाउंडेशन, पतंजलि, इस्कोन, गोपाल गौशाला, विश्व हिन्दू परिषद, जियो गीता, सनातन धर्म संस्था, दधीचि देहदान समिति, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सहित सभी विभागों के अधिकारी और विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here