मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने डीसी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ’हर घर तिरंगा’ अभियान को लेकर की बैठक

0
316
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद,17 जुलाई। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार सायं चंडीगढ से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में देश में स्वतंत्रता 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में देशभर में मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए ’हर घर तिरंगा’ अभियान के आयोजन को लेकर प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों के साथ विडियो कान्फ्रेंस के जरिये आयोजित बैठक की अध्यक्षता की और उचित क्रियान्वयन के दिशा निर्देश भी दिए।

विडियो कान्फ्रेंस में में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव और सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डाॅ अमित कुमार अग्रवाल भी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि देश की आजादी को एक राष्ट्रीय उत्सव के रूप में मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र की आन बान और शान राष्ट्रीय ध्वज हर घर तिरंगा अभियान का आह्वान किया है। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि देश को आजाद करवाने के लिए असंख्य योद्धाओं ने अपने प्राण न्योछावर किए थे और हमारी पूर्वज पीढ़ियों ने वर्षों तक उस दिन का इंतजार किया था। उन्होंने कहा कि अभी तक देश की आजादी को जिस हर्ष और उल्लास से मनाया जाना चाहिए था, वह नहीं मनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान को एक जन अभियान बनाया जाए और उसमें सरकार के साथ साथ धार्मिक, सामाजिक, गैर सरकारी संस्थाओं, राजनैतिक पार्टिंयों के प्रतिनिधियों सहित आम जनता की भी भागीदारी सुनिश्चित की जाए। इस हर घर तिरंगा अभियान के तहत आगामी 13 से 15 अगस्त तक प्रदेश के सभी घरों के साथ साथ सरकारी व निजी भवनों, फेक्ट्रियों, दुकानों,विश्वविद्यालयों, कालेजों, स्कूलों, अस्पतालों सहित तमाम प्रतिष्ठानों पर भी राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा।

उन्होेंने सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि वे धार्मिक, सामाजिक संगठनों,व्यापारियों,एनजीओज और राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उन्हें हर घर तिरंगा अभियान के साथ जोड़े और देशभक्ति का जजबा पैदा करने के लिए शुरू किए गए इस हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाए। उन्होंने कहा कि इस अभियान में अधिक से अधिक लोगो की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मैराथन, साईकिल रैली व अन्य जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। ताकि आमजन को इसमें भागीदार बनाया जाए।

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेश डाॅ अमित कुमार अग्रवाल ने प्रजैनटेशन के दौरान हरियाणा में हर घर तिरंगा अभियान की रूपरेखा रखी। उन्होंने कहा कि इस अभियान के सफल आयोजन में जिला उपायुक्तों का अहम रोल है। उन्होंने कहा कि सभी उपायुक्त सुनिश्चित करें कि सरकारी कर्मचारियों के घरों के साथ साथ सरकारी भवनोें सहित सभी घरों और अन्य प्रतिष्ठानों पर 13 से 15 अगस्त तक देश की आन बान और शान तिरंगा अवश्य लहराए। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रदेश में आयोजित 8400 कार्यक्रमों को आजादी के अमृत महोत्सव पोर्टल पर अपलोड कर हरियाणा देश में पहले स्थान पर है। उन्होंने विश्वास जताया कि हर घर तिरंगा अभियान में भी हरियाणा पहला स्थान हासिल करेगा।

जिला फरीदाबाद में लगभग 7 लाख घरों सहित सभी राजनीतिक, सामाजिक और शैक्षणिक संस्थानों सहित तमाम बिल्डिंग पर लहराएगा तिरंगा

डीसी जितेन्द्र यादव ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को अवगत करवाया कि जिला में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 7 लाख घर है, जिसमें से 55000 ग्रामीण क्षेत्रों में और बाकी शहरी बल्लबगढ़, फरीदाबाद, बड़खल क्षेत्र में है।

लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से बैठक में उपस्थित डीसी जितेन्द्र यादव ने आगे बताया कि झंडो की व्यवस्था के लिए रूपरेखा तैयार कर ली गई है। झंडो के लिए आवश्यक फंड की सीएसआर के माध्यम से व्यवस्था करने के लिए ओद्यौगिक संगठनों से बातचीत की जा रही है। इसके अलावा गैर सरकारी संगठनों और राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को भी हर घर तिरंगा अभियान के साथ जोड़ा जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए इस अभियान बेहतर क्रियान्वयन करके सफल बनाया जा सके।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमजान रजा, जिला परिषद के सीईओ सतेन्द्र दुहन, सीटीएम नसीब कुमार, डीआईपीआरओ राकेश गौतम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here