नवाचार और पेटेंट पर जागरूकता कार्यक्रम

0
955
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 04 Nov 2020 : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के सिविल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा नवाचार और पेटेंट को लेकर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। टीईक्यूआईपी-3 द्वारा प्रायोजित इस कार्यक्रम का आयोजन आरईसी अंबेडकर नगर (उत्तर प्रदेश) के संयुक्त तत्वावधान में किया गया था, जिसमें देश भर से 100 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

सिविल इंजीनियरिंग के अध्यक्ष प्रो. एम. एल. अग्रवाल अतिथि वक्ताओं का स्वागत किया तथा नवाचारों एवं पेटेंट की बढ़ती आवश्यकता पर बल दिया। शैक्षणिक संस्थानों और उद्योगों से चार आमंत्रित वक्ताओं ने वेबिनार को संबोधित किया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भारतीय भवन कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री प्रदीप मित्तल रहे। श्री मित्तल ने निर्माण क्षेत्र में नवाचार की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सीमेंट और ईंट जैसी मानव निर्मित सामग्री बहुत अधिक कार्बन उत्सर्जन पैदा कर रही है और पर्यावरण को बुरी तरह प्रभावित कर रही है। निर्माण क्षेत्र में नए वैकल्पिक पर्यावरण के अनुकूल निर्माण सामग्री की आवश्यकता है। उन्होंने निर्माण क्षेत्र में फ्लाईएश के प्रभावी उपयोग पर बल दिया।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फूड टेक्नोलॉजी एंटरप्रेन्योरशिप एंड मैनेजमेंट से डॉ. विंकेल अरोड़ा ने पेटेंट दाखिल करने की आवश्यकता पर बल दिया। सुश्री अर्पणा जैन और सुश्री हरिंदर नरवन ने पेटेंट दाखिल करने की प्रक्रियाओं के बारे में बताया। कार्यक्रम का समन्वयन डॉ. रजनी सग्गू ने किया। डॉ. मुनीश वशिष्ठ, डॉ. विशाल पुरी, योगेश मोर्या और डॉ. कृष्ण कुमार कार्यक्रम के आयोजन शामिल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here