क्या आप जानते हैं कि डॉ सागर भी बलिया शहर से हैं !! जहां मंगल पांडे और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर का जन्म हुआ था!!

0
231
Spread the love
Spread the love

Mumbai : संगीत के क्षेत्र में, कई कलाकार लाखों लोगों के दिलो को मोहित करते हैं। ऐसे ही एक दिग्गज हैं प्रतिभाशाली गीतकार डॉ. सागर, जो भारत के उत्तर प्रदेश के क्रांतिकारी शहर बलिया के रहने वाले हैं। अपनी उल्लेखनीय प्रतिभा और समर्पण के साथ, डॉ सागर ने न केवल खुद के लिए एक नाम बनाया है, बल्कि अपने शहर को भी बहुत गर्व महसूस कराया है|

बलिया एक ऐसा शहर है जिसने हमारे देश को कई लेखकों से लेकर राजनेता दिया है, हजारी प्रसाद द्विवेदी, केदारनाथ सिंह, अमरकांत, दूधनाथ सिंह और परशुराम चतुर्वेदी के नाम हिंदी साहित्य के बड़े नामों में शामिल हैं जो बलिया से हैं। बॉलीवुड के मशहूर लेखक कमलेश पांडे भी बलिया के रहने वाले हैं। बलिया को मंगल पांडे, चित्तू पांडे और जयप्रकाश नारायण जैसे कई उल्लेखनीय क्रांतिकारियों के शहर के रूप में भी जाना जाता है। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर जी भी बलिया के रहने वाले थे।

डॉ. सागर का जन्म बलिया जिले के ककड़ी गाँव (गाँव: ककरी) में हुआ था, और वह बलिया से बॉलीवुड के पहले लिरिसिस्ट हैं। डॉ सागर ने बलिया, बीएचयू बनारस और जेएनयू नई दिल्ली में शिक्षा प्राप्त की। डॉ. सागर द्वारा लिखे गए गीतों को अरिजीत सिंह, जुबिन नौटियाल, राहत फतेह अली खान, श्रेया घोषाल, सुनिधि चौहान, आतिफ असलम, कैलाश खेर, जावेद अली, उस्ताद राशिद खान, उदित नारायण, कुमार सानू, सुरेश वाडेकर, अलका याग्निक, साधना सरगम, शारदा सिन्हा आदि जैसे देश-विदेश के बड़े गायकों ने गाया है।

उन्होंने बॉलीवुड के बड़े सितारों की फिल्मों के लिए गाने लिखे हैं। मनोज बाजपेयी, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, राजकुमार राव, रणदीप हुड्डा, श्रेयस तलपड़े, हुमा कुरैशी, ऋचा चड्ढा, दीया मिर्जा और अदिति राव हैदरी को उनके द्वारा लिखे गए गीतों के लिए कास्ट किया गया है।

डॉ. सागर की सफलता की यात्रा आसान नहीं थी। एक छोटे से शहर से आने के बाद, उन्हें रास्ते में कई चुनौतियों और बाधाओं का सामना करना पड़ा। हालांकि, उनके अटूट दृढ़ संकल्प और उनके परिश्रम ने उन्हें आगे बढ़ाया। हर एक चुनौती के साथ, वह मजबूत बनकर उभरते चले गए, अपनी कला को निखारा और अपनी लगातार प्रयास से अपनी जगह लोगो के दिलो में बनाई|

कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में उनके गीतों के जरिये योगदान ने निम्नलिखित प्रशंसा प्राप्त की और देश भर के दर्शकों को अपने गीतों के जरिये एंटरटेन किया। उन्होंने सुधीर मिश्रा, अनुभव सिन्हा, सुभाष कपूर और नीरज पांडे जैसे प्रसिद्ध फिल्म निर्देशकों के लिए गीत भी लिखे हैं।

डॉ. सागर ने महान संगीतकारों – इलैया राजा और सलीम – सुलेमान के साथ गीत लिखे। डॉ. सागर ने  मशहूर फिल्में और वेब सीरीज- महारानी-2, खाकी: द बिहार चैप्टर, क्रोड्स,और रूमर्स के लिए संगीत लिखा है, डॉ. सागर ने अनुभव सिन्हा के निर्देशन में मनोज बाजपेयी अभिनीत रैप गीत ‘का बा’ से सफलता हासिल की।

हम निश्चित रूप से कह सकते हैं कि डॉ सागर का योगदान संगीत की दुनिया में सराहनीय है, और हम आशा करते है की वह अपने जादुई गीतों के साथ हमारा इस तरह ही मनोरंजन करते रहें| और उनके अगले गाने के लिए उनके को बेसब्री इंतज़ार रहेगा |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here