जे सी बोस विश्वविद्यालय में मीडिया विद्यार्थियों का दो दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम संपन्न

0
426
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 26 नवंबर – अपनी शक्तियां पहचान कर परिस्थितियों का सामना कर आगे बढ़ना ही एक टीवी पत्रकार की असली पहचान है। यह कहना है संसद टीवी के वरिष्ठ पत्रकार एवं एंकर पराक्रम सिंह शेखावत का जो जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के संचार एवं मीडिया टेक्नोलॉजी विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम के समापन समारोह में मुख्य वक्ता के रूप में पधारे थे। मुख्य वक्त ने आगे कहा कि पत्रकार का काम भावनाओं में बहना नहीं है बल्कि उसकी समस्या को जनता के सामने लाना है।

यह पत्रकार तभी कर सकता है जब वह अपनी शक्तियों को पहचान कर परिस्थियों का सामना कर आगे बढ़े। उन्होंने आगे कहा कि पत्रकार को खबर की हर पहलू पर काम करके ही खबर को दर्शकों के सामने रखना चाहिए।

ऑरिएंटेशन प्रोग्राम में अन्य वक्ता डीएवी कॉलेज की प्रधानचार्य सविता भगत ने कहा कि सोशल वर्क का मतलब आम आदमी की समस्याओ को समझते हुए उनमे आत्म विश्वास बढ़ाना है ताकि वह बुरे से बुरे समय का सामना दृढ़ता से कर सके । उन्होंने आगे कहा कि आज संविधान दिवस भी है जिसकी प्रस्तावना में संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर जी ने सभी नागरिकों को बोलने की आजादी, समान अवसर, समानता और कई महत्वपूर्ण मानव अधिकारों की बात की है परन्तु वह आज भी समाज में दिखाई नहीं देती जिसे सोशल वर्क के विद्यार्थी अपनी कार्य कुशलता से धरातल पर उतर कर सभी के चेहरों पर मुस्कान वापस ला सकते है। उन्होंने यह भी कहा कि देश में महिलाएं आज भी अपने अधिकारों से वंचित है जो सोशल वर्क के विद्यार्थी समाज में जनजागृति ला उन्हें समान अधिकार दिला सकते है ।उन्होंने आगे कहा की सोशल वर्क में रोजगार की अपार संभावनाए है जरुरत छात्रों में अपने कार्यो के प्रति जूनून की है। विशेषज्ञ वक्ता के रूप में सम्मिलित हुए जी मीडिया के प्रोडूसर जोगिन्दर सिंह ने छात्रों को वीडियो स्क्रिप्ट पर कई टिप्स सांझा किए।

कार्यक्रम में पधारे फिल्म मेकर डॉक्टर भुवन लाल ने मनोरंजन उद्योग से जुड़े कई महत्वपूर्ण जानकारियां छात्रों से सांझा की। उन्होंने बताया कि मनोरंजन उद्योग में काम पाने के लिया छात्रों को कंटेंट एवं तकनीकी रूप से बहुत काम करने की जरूरत है ।तभी छात्र बिना किसी समझौते के मनोरजन उद्योग में अपना भविष्य बना सकते है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि मशहूर उद्योगपति ए.के.नेहरा ने भी छात्रों को सम्बोधित किया। इस अवसर पर सोशल वर्क के छात्रों ने विश्वविद्यालय के लाल चैक पर जन-जागृति आधारित भारतीय संविधान और समाज नामक नाटक का मंचन भी किया।

कार्यक्रम में संचार एवं मीडिया टेक्नोलॉजी विभाग के पूर्व छात्र मानसी अरोड़ा , नमृता और सिमरन सिंधु आदि ने छात्रों को मीडिया फील्ड एवं जनसम्पर्क के एरिया में काम करने के कई टिप्स सांझा किए।

अंत में जे०सी० बोस यूनिवर्सिटी के कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार गर्ग ने सभी वक्ताओ का धन्यवाद किया। कार्यक्रम का आयोजन कम्युनिकेशन व मीडिया टेक्नॉलजी के डीन एवं अध्यक्ष डॉ. अतुल कुमार मिश्रा की देख-रेख में किया गया। ऑरिएंटेशन प्रोग्राम के संयोजक विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पवन सिंह मालिक रहे। गौरतलब है कि जे.सी. बोस विश्वविद्यालय छात्रों के सम्पूर्ण विकास व उज्ज्वल भविष्य के लिए इस तरह के ओरिएंटेशन कार्यक्रम हर वर्ष आयोजित करता है, जिनमें देश के विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ छात्रों से सीधा संवाद करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here