सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए फरीदाबाद पुलिस द्वारा 11 से 25 सितंबर तक चलाया जा रहा यातायात सुरक्षा जागरूकता अभियान

0
35

Faridabad News, 14 Sep 2021: राज्य स्तर पर सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए यातायात पुलिस की तरफ से चलाई गई मुहीम के तहत फरीदाबाद पुलिस द्वारा 11 से 25 सितंबर तक सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

इस अभियान के तहत सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए पुलिस द्वारा विभिन्न स्थानों पर सभाएं आयोजित करके नागरिकों को यातायात नियमों के बारे में जागरूक किया जाएगा।

पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा द्वारा इस संबंध में जारी किए गए दिशा निर्देशों के तहत फरीदाबाद पुलिस के बीट पुलिसकर्मी विभिन्न स्थानों पर जाकर नागरिकों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

इसके लिए डीसीपी ट्रैफिक को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है जिनके ऊपर इस मुहिम को सफल बनाने का कार्यभार रहेगा।

पुलिस कर्मियों द्वारा शहर में यातायात संकेतक चेक किए जाएंगे और यदि किसी स्थान पर यह संकेतक उपलब्ध नहीं है तो संबंधित विभाग से पत्राचार करके आवश्यक स्थानों पर यातायात संकेतक लगवाए जाएंगे ताकि वाहन चालक इन संकेतों को देखकर सतर्क रहे तथा अपने वाहन को सावधानीपूर्वक चलाएं।

सड़क दुर्घटनाओं का सबसे बड़ा कारण ओवरस्पीडिंग, गलत दिशा में वाहन चलाना तथा सुरक्षा उपकरणों का उपयोग न करना है। फरीदाबाद पुलिसकर्मी नागरिकों को वाहन चलाते समय सुरक्षा की दृष्टि से सीट बेल्ट लगाने तथा हेलमेट पहनने, गलत दिशा तथा तेज गति में वाहन न चलाने के लिए प्रोत्साहित करेगी ताकि सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके।

जिन स्थानों पर ज्यादा दुर्घटनाएं घटित होती हैं उनको चिन्हित करके वहां पर स्पीड ब्रेकर या पुलिस नाका लगाया जाएगा ताकि तेज गति से गुजरने वाले वाहनों के आगे अवरोध उत्पन्न करके उनकी गति को घटाया जा सके जिससे नागरिक सड़क दुर्घटना का शिकार होने से बच सकें।

इसके अलावा यातायात नियमों की अवमानना करने वाले नागरिकों को आर्थिक दंड से दंडित किया जाएगा जिसके तहत नियमों का पालन न करने वाले चालकों के चालान काटे जाएंगे।

पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने नागरिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शहर वासियों से यातायात नियमों का पालन करने का अनुरोध किया है ताकि नागरिक सड़क दुर्घटना से बचते हुए सुरक्षित अपने गंतव्य तक पहुंच सके।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here