नगर पालिकाओं एवं नगर परिषदों के अध्यक्ष एवं चेयरमैनों की श्रेणी के ड्रा पारदर्शी एवं निष्पक्षता के साथ हों : डॉ सुशील गुप्ता

0
945
Spread the love
Spread the love

Chandigarh News, 15 June 2021 : राज्य सभा सांसद एवं आम आदमी पार्टी हरियाणा के सहप्रभारी डॉ सुशील गुप्ता ने हरियाणा में होने वाले स्थानीय निकाय चुनावों के लिए 43 नगर पालिकाओं एवं नगर परिषदों के अध्यक्ष एवं चेयरमेन किस श्रेणी को होगा उसके लिए चंडीगढ़ में होने वाले ड्रा को पारदर्शी एवं निष्पक्षता के साथ कराने की मांग की है। उन्होंने कहा कि इस तरह के होने वालों ड्रा में आमतौर पर ये आरोप लगते रहे हैं की बंद कमरे में होने वाले इन ड्रा में कुछ चंद लोग ही सत्ता पक्ष से जुड़े हुए नेताओं के चहेते लोग ही शामिल किये जाते हैं तथा अपने हिसाब से मनमानी करके अपनी पसंद की श्रेणी के लोगों का ही ड्रा निकालते हैं। जो की लोगों के साथ न्याय नहीं है।

उन्होंने मांग की है की इसमें पारदर्शिता लाने के लिए बंद कमरे की बजाय खुले स्थान पर सार्वजनिक रूप से ड्रा निकालना चाहिए। जिसमें मीडिया सहित सभी पार्टियों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित कर आम जनता की भागीदारी भी सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि बेहतर पारदर्शिता लाने के लिए 15 दिन पहले ही जन साधारण को नोटिस कर सूचित करने के साथ साथ चुनाव आयोग की तर्ज पर मीडिया एवं सभी पार्टियों के प्रतिनिधियों को विधिवत आमंत्रित किया जाना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि कोरोना माहामारी के चलते इन शहरी निकायों में हाल फिलहाल चुनाव की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया जा सका था। इसलिए हरियाणा सरकार ने 43 शहरी नगरपालिकाएं और नगर परिषदों का कार्यकाल पूरा होने पर वहा के एसडीएम को प्रशासक बना दिया हैं तथा ये सभी प्रशासक शहरी निकाय विभाग के महानिदेशक के अधीन कार्य करेंगें। क्योंकि इस बार सभी नगरपालिकाएं और नगर परिषदों के अध्यक्षों एवं चेयरमैनों का चुनाव सीधे ही जनता द्वारा ही किया जाएगा। इसलिए इन ड्रा का महत्त्व ओर भी बढ़ गया है। जिनके ड्रा आगामी 22 जून को चंडीगढ़ स्थित शहरी निकाय विभाग के महानिदेशक के कार्यालय में सम्पन्न होने हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here