जे.सी. बोस विश्वविद्यालय द्वारा महिला सशक्तिकरण पर सेमिनार का आयोजन

0
664
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 6 मई 2022 – जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए फरीदाबाद द्वारा इट्रेन एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से आज विश्वविद्यालय सभागार में महिला सशक्तिकरण पर एक सेमिनार का आयोजन किया। सेमिनार का आयोजन विश्वविद्यालय के रोजगार एवं प्रशिक्षण कार्यालय द्वारा किया गया था। कार्यक्रम में 150 से अधिक छात्राओं ने सक्रिय रूप से भाग लिया।

इट्रेन एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड की निदेशक आशी अग्रवाल सेमिनार में मुख्य वक्ता रहीं और उन्होंने छात्राओं को जीवन में अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया और कहा कि उनके सपनों को उड़ान देने में प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने छात्राओं को समाज में अपनी जगह बनाने का आह्वान किया और बताया कि कैसे वे देश के भविष्य का नेतृत्व कर सकतीं है। उन्होंने नैसकॉम फाउंडेशन और सरकारी सहायता के सहयोग से चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम छात्राओं को उनके आत्मविश्वास के निर्माण के साथ-साथ तकनीकी, नेतृत्व और आवश्यक जीवन कौशल विकसित करने में मदद करने के लिए बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम विशेष रूप से छात्राओं के लिए तैयार गया है, ताकि उन्हें भविष्य में नेतृत्व की भूमिकाओं के लिए तैयार किया जा सके और उन्हें परिवर्तन निर्माता बनने के लिए सशक्त बनाया जा सके। यह कार्यक्रम लड़कियों के लिए निःशुल्क आयोजित किया जा रहा है और इसके सफलतापूर्वक संपन्न होने पर आईबीएम और नासको फाउंडेशन द्वारा प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जायेगा। मुख्य वक्ता ने छात्राओं को यह भी सुनिश्चित किया कि कार्यक्रम के सफल समापन के बाद प्लेसमेंट की गारंटी होगी।

उन्होंने एट्रेन एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड के बारे में भी बात की जो एक एजुकेशन टेक्नोलॉजी कंपनी है और माइक्रोसॉफ्ट, एडोब, ऑटोडेक्स, आईबीएम, एचपीई, टैली, ईसी-काउंसिल, ऐप्पल और सेंगेज एड2गो एजुकेशन प्रोडक्ट्स के लिए एंड टू एंड सेवाएं प्रदान करती है।

सत्र के समापन पर जे.सी. बोस टेक्नोलॉजी बिजनेस इन्क्यूबेटर के प्रमुख श्री अजय शर्मा ने मुख्य वक्ता को धन्यवाद ज्ञापित किया कहा कि इस तरह के कार्यक्रम न केवल रोजगार के लिए अच्छे हैं बल्कि युवाओं के लिए स्वरोजगार और स्टार्ट-अप के अवसरों को प्रेरित करते है।

रोजगार एवं प्रशिक्षण अधिकारी प्रो. संजीव कुमार ने बताया कि छात्राओं को लाभान्वित करने के लिए इस कार्यक्रम का निःशुल्क आयोजित किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि विभाग भविष्य में इस तरह के और कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बना रहा है। कार्यक्रम का संचालन डॉ. सपना तनेजा, डॉ. भावना और डॉ. प्रशांत द्वारा पंकज भार्गव और ईटीओ की छात्र समिति के अन्य सदस्यों द्वारा किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here