पद्म विभूषण डॉ. कर्ण सिंह ने मानव रचना सेंटर फॉर पीस एंड सस्टेनेबिलिटी की तीसरी एडवाइजरी बोर्ड मीटिंग की अध्यक्षता की

0
302
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 23 मई, सोमवार : मानव रचना सेंटर फॉर पीस एंड सस्टेनेबिलिटी (एमआरसीपीएस) की तीसरी एडवाइजरी बोर्ड मीटिंग (एबीएम 22) हाल ही में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में आयोजित की गई थी। एबीएम 22 की अध्यक्षता इसके अध्यक्ष पद्म विभूषण डॉ. कर्ण सिंह ने डॉ. अमित भल्ला, उपाध्यक्ष, एमआरईआई; डॉ. संजय श्रीवास्तव, एमडी, एमआरईआई और वीसी, एमआरआईआईआरएस; डॉ. आईके भट, वीसी, एमआरयू; डॉ. डी.एस. सेंगर, पीवीसी, एमआरयू; डॉ. मार्कंडेय राय, वरिष्ठ सलाहकार, यूएन हैबिटेट; श्री मुजफ्फर अहमद, पूर्व महानिदेशक स्वास्थ्य, जम्मू-कश्मीर सरकार और अन्य विशिष्ट सदस्यों की उपस्थिति में की।

एमआरसीपीएस कई अनूठे और पथप्रदर्शक कार्यक्रमों के माध्यम से शांतिपूर्ण नए भारत का निर्माण करने के लिए युवाओं को शांति और स्थिरता के बारे में जागरूकता और ज्ञान फैलाने में जागरूक है।

एमआरसीपीएस के सलाहकार बोर्ड के उपाध्यक्ष स्वर्गीय न्यायमूर्ति आरसी लहोती को दो मिनट का मौन रखकर भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई।

डॉ. कर्ण सिंह ने सभापति का अभिभाषण देते हुए, समाज में शांति प्राप्त करने के लिए अंतर-धार्मिक आंदोलन की पहल को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “हमारे समुदायों में बढ़ते सामाजिक विभाजन के इस समय में, जो आत्म-विनाश का कारण बन सकता है, समाज को विज्ञान और मानविकी का सहारा लेकर एक सचेत तरीके से शांति बनाए रखने की आवश्यकता है”।

डॉ. अमित भल्ला ने शांति और स्थिरता के प्रति युवाओं में सही दृष्टिकोण विकसित करने के लिए मानव रचना में अपनाई जाने वाली प्रथाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “शिक्षा और सीखने की प्रक्रियाओं में स्थिरता के उचित समामेलन से, युवाओं को शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने में उत्प्रेरक के रूप में परिवर्तित किया जा सकता है”।

डॉ. संजय श्रीवास्तव ने आभासी पानी के मुद्दे पर चर्चा की और इस समस्या पर सभी का ध्यान आकर्षित किया। डॉ. आईके भट ने केंद्र के दृष्टिकोण और उद्देश्य का अवलोकन प्रस्तुत किया और कहा “केंद्र शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए शैक्षिक और सरकारी प्रयासों के लिए नीतिगत ढांचे को विकसित करने के लिए अनुसंधान और परियोजनाओं में लगा हुआ है”।

डॉ गीता ठाकुर, प्रमुख एमआरसीपीएस ने शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 के दौरान केंद्र की गतिविधियों और उपलब्धियों पर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। पांच कार्यक्षेत्रों में आयोजित केंद्र ने कई छात्र संचालित पहलों को सफलतापूर्वक पूरा किया। सदस्यों ने केंद्र में पेश किए जा रहे पाठ्यक्रमों, शांति के लिए निर्देशित छात्र क्लब गतिविधियों, सेमिनारों और आयोजित कार्यक्रमों के संबंध में केंद्र में की गई पहल की सराहना की।

यूएन हैबिटेट के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. मार्कंडेय राय ने मानव रचना की पहल को उच्च स्तर पर ले जाने के लिए एमआरसीपीएस को यूनेस्को के क्षेत्रीय निदेशक के साथ सहयोग करने की सलाह दी। उन्होंने जोर देकर कहा कि केंद्र को प्रसिद्ध भारतीय अंतर्राष्ट्रीय हस्तियों से मार्गदर्शन लेना चाहिए, जिन्हें शांति और स्थिरता के विशिष्ट क्षेत्र में समझ है। उन्होंने भारत के सतत विकास के लिए ब्लू इकॉनमी को लागू करने की आवश्यकता भी व्यक्त की।

श्री मुजफ्फर अहमद, पूर्व महानिदेशक स्वास्थ्य, जम्मू-कश्मीर सरकार, ने जोर दिया कि “करीकुलर और एक्स्ट्रा-करीकुलर प्रयासों के माध्यम से युवाओं में मूल्यों का समावेश एक नीतिगत ढांचा तैयार करने की आवश्यकता है”। उन्होंने सुझाव दिया कि मानव रचना को अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए फरीदाबाद और हरियाणा के बाहर अपने प्रयासों का विस्तार करना चाहिए, क्योंकि केंद्र द्वारा किए गए कार्यक्रमों और पहलों में संभावित प्रभाव वृद्धि है।

डॉ. कर्ण सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि एमआरसीपीएस को जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से ‘जल संचयन’ को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उन्होंने जोर देकर कहा, “हमें गैर-मेडिकल छात्रों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में पढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। कोरोना महामारी के प्रकोप के दौरान के अनुभवों ने गैर-चिकित्सा स्वास्थ्य विशेषज्ञों की तत्काल मांग को रेखांकित किया है।”

सलाहकार बोर्ड के सदस्यों ने महामारी के दौरान दर्दनाक अनुभवों के बाद मनोवैज्ञानिक स्थिरता प्राप्त करने में छात्रों का समर्थन करने के लिए पूरे परिसर में मनोविज्ञान परामर्शदाताओं की आवश्यकता पर जोर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here