‘इंटरनेट ऑफ थिंग्स’ पर एक सप्ताह का कार्यक्रम शुरू

0
729
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 14 सितम्बर : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग द्वारा ‘इंटरनेट ऑफ थिंग्स’ पर आयोजित एक सप्ताह के ऑनलाइन फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू हो गया। यह कार्यक्रम एआईसीटीई ट्रेनिंग एंड लर्निंग (अटल) द्वारा प्रायोजित है, जिसमें हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, झारखंड और केरल सहित 15 से अधिक राज्यों से 195 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे है।

कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने की। इस अवसर पर आईआईआईटी सोनीपत के निदेशक प्रो. एम.एन. दोजा मुख्य अतिथि रहे। इंफोरमेंटिक्स एवं कंप्यूटिंग के डीन प्रो. कोमल कुमार भाटिया ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। सत्र में कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार गर्ग, सभी डीन, विभागाध्यक्ष और विभिन्न विभागों के संकाय सदस्य उपस्थित थे।
इस अवसर पर बोलते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कार्यक्रम के आयोजन के लिए कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग की पहल की सराहना की तथा कार्यक्रम की सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं।
अपने संबोधन में प्रो. एम.एन. दोजा ने कहा कि आज के प्रौद्योगिकी युग में इंटरनेट ऑफ थिंग्स की आवश्यकता है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों से नवीनतम तकनीकों के साथ खुद को जोड़ने एवं अपडेट रहने का भी आग्रह किया।

इससे पहले, कार्यक्रम संयोजक डॉ. सपना गंभीर, एसोसिएट प्रोफेसर, कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग ने कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य उद्योग और शिक्षा जगत से जुड़े विशेषज्ञों कोएक मंच पर लाना है, ताकि प्रतिभागियों को इंटरनेट से जुड़े विभिन्न अनुप्रयोगों से अवगत करवाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here