“तमन्ना उड़ान की” के प्रोग्राम में समाजसेविका मोनिका ने किया फरीदाबाद का नाम रोशन

0
2386
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 23 Dec 2018 : “तमन्ना उड़ान की” का प्रोग्राम का आयोजन पूरे देश की सामाजिक सेविकाओं को सम्मानित करने के लिये रखा गया था।
पूरे देश मे से केवल 101 समाज सेवक महिलाओ को चुना गया था। इस प्रोग्राम में अपने फरीदाबाद की समाज सेविका मोनिका को भी सम्मान मिला। उन 101 महिलाओं में से एक महिला फरीदाबाद का नाम उच्चा किया।

समाजसेवी मोनिका का परिचय
नाम मोनिका पता जीवन नगर, फरीदाबाद
ग्रेजुएट, नेशनल सकेटरी (वुमन संगठन ), जिला उपाध्यक्ष (का्ईम कन्टोल), राष्ट्रीय सचिव(उंची उडान संस्था ) , जिला अध्यक्ष ( एन्टीकरप्शन फाउंडेशन), पतंजलि सदस्य, रैडका्स सदस्य,प्रदेश अध्यक्ष (राष्ट्रीय हिन्दू एकसन कमेटी राष्ट्रीय ), पौधा रोपण में,गा्मीण विकास मे, पोलोथीन मुक्त देश बनाने में, जागरूक रहना सामाजिक स्वभाव है।

स्लम बस्ती में बच्चों की शिक्षा के तौर पर ज्यादा से ज्यादा जागरूक कार्यक्रम करना, सलाम बस्ती में बच्चों को फ्री किताब,कपड़े व अन्य जरूरतमंद चीजों को देने के साथ ही शिक्षा भी खुद ही देना , कुडा और भीख मांग ने वाले बच्चों का सर्बे किया और फिर उनको पढाई के बारे मे जागरूक किया।

दहेज संबधित जुड़े कई मामले परिवारिक लेवल पर सुलझाने का प्रयास करना, महिलाओं के लिए सिलाई ओर ब्यूटीशियन सेटर चलना, गरीब लड़की की शादी मे मदद करना, गरीब घरो में समय समय पर कपड़े,मिठाई व जूते दवाई आदि वितरित करके सहयोग करना, नशा मुक्ति पर कार्यकम ओर रक्तदान शिविर का आयोजन करना, बच्चो को भीख ना देकर बच्चो के जीवन को सुधारने के प्रयास करना, समाज मे लोगो ने समझाया बच्चों को भीख नही देकर खाने पीने का सामान दे। महिलाओं की समस्या सुलझाने के लिए प्रयासरत रहना, घर घर जाकर महिलाओं व बच्चों को बेटी बचाओ बेटी पढाओ के लिए जागरूक करना, स्वस्थता अभियान में अपने आसपास के समाज को जागरूक करना जल जीवन है के उद्देश्य से समाज को जागरूक करना, अवार्ड व सम्मान – शौय् अवार्ड 2 बार , ग्लोबल आइकन अवार्ड , तिरंगा चेलेंज , समता अवार्ड , ग्लोबल प्राइड अवार्ड , भारत रत्न अम्बेडकर अवार्ड , सक्सेसफुल वोमेन अवार्ड, गौरव राष्ट्रीय सम्मान अवार्ड , किसी ना किसी क्षेत्र मे सामाजिक कार्यरत महिलाओ में से101 महिलाओ को मिला सम्मान।

उमेश ललन ने प्रोग्राम के आयोजक और साथ मे उनकी पुरी टीम ‘तमन्ना उड़ान की ‘का ने महिलाओं के मनोबल बढ़ाने का एक अच्छा उदाहरण पेश किया।

जब उमेश जी से जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि श्री पितृ देव् लालू जी महाराज गोशाला व राज सारथी फाउंडेसन।
आप सभी महिलाओ का सम्मान करके हम सब अपने आप को गौरवान्वित महसुस कर रहे है।

“”तमन्ना उड़ान की”‘
भारतीय संस्कृति में नारी के सम्मान को बहुत महत्व दिया गया है।शास्त्रों में भी कहा गया है कि जहां नारी की पूजा होती है वहां देवता निवास करते हैं।यहां पूजा का अर्थ पूजा करना नहीं है बल्कि नारी को सम्मान देना है, जिन्होंने सामाजिक महिलाओ के मनोबल को बढ़ाने का प्रयास किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here