एमजी मोटर इंडिया एमजी नर्चर के तहत 4 साल में 25 हजार से ज्यादा स्‍टूडेंट्स का कौशल निखारेगा

0
297
Spread the love
Spread the love

वडोदरा, 20 जनवरी, 2023 : एमजी मोटर इंडिया ने अपने एमजी नर्चर प्रोग्राम के तहत 4 साल में 25 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स का कौशल निखारने के लिए आज 22 कॉलेजों के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। एमजी नर्चर एक ऐसी पहल है जिसका मकसद स्टूडेंट्स को भविष्‍य के लिए तैयार कौशल सिखाना है और इसके लिए उन्‍हें भारत के विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों और आईटीआई में स्टूडेंट्स को ईवी, ऑटोनॉमस और कनेक्टेड वाहनों पर काम करने के लिए व्यावहारिक ट्रेनिंग दी जाती है। यह संपूर्ण कौशल विकास कार्यक्रम तकनीकी संस्थाओं के करीबी सहयोग से चलाया जाएगा। इसमें कैंपस टु कॉरपोरेट प्रोग्राम भी शामिल होगा, जिससे स्टूडेंट्स को अपनी सॉफ्ट स्किल्स को और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी और कॉरपोरेट जगत में आसानी से कदम रख सकेंगे।

एजुकेशन पार्टनर स्किल लिंक स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप और मेंटरशिप के अवसर प्रदान करेगी, जिससे उन्हें एक प्रोफेशनल माहौल में सीखने और अपने कौशल को निखारने का बेशकीमती अनुभव मिलेगा। इसके अलावा कंपनी इंडस्ट्री के नए-नए रुझानों और मानकों के अनुरूप सिलेबस बनाने और उसे लागू करने के लिए कॉलेजों से भी साझेदारी करेगी।

2023 में, एमजी नर्चर प्रोग्राम के तहत किसी भी ब्रांच के इंजीनियरिंग, डिप्लोमा और आईटीआई स्टूडेंट्स कनेक्टेड, ऑटोनॉंमस और इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्स (ईवी) में एड ऑन या इलेक्टिव कोर्स का विकल्प चुन सकेंगे। इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए यह कोर्स छठे या सातवें सेमेस्टर में ऑफर किया जाता है। आईटीआई और डिप्लोमा कोर्स के स्टूडेंट्स को यह कोर्स चौथे और पांचवें सेमेस्टर में पेश किया जाता है। कंपनी जरूरत के अनुसार स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप के मौके प्रदान करेगी और एमजी नर्चर पहल के तहत प्रतिभाशाली ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट में प्राथमिकता देगी।

एमजी मोटर इंडिया के प्रेसिडेंट और प्रबंध निदेशक श्री राजीव छाबा ने कहा, “एमजी नर्चर के तहत हमारा उद्देश्य कौशल में दक्ष कर्मचारियों के साथ भविष्य में काम करने लायक इकोसिस्टम विकसित करने पर जोर देना है। युवाओं में लगातार नई-नई स्किल्स विकसित कर और उनके कौशल को निखारकर उन्हें सशक्त बनाना हमारा मकसद है, ताकि वह समाज में अपना योगदान दे सकें। जो छात्र इस पहल में हिस्सा लेगें, उनमें काफी क्षमता विकसित होगी और वे भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले व्यक्तियों के रूप में उभरेंगे।”
एमजी स्टूडेंट्स में नौकरी के लिए जरूरी कौशल विकसित करने के क्षेत्र में शिक्षण संस्थाओं के साथ साझेदारी में 2020 से काम कर रही है। कंपनी ने 79 शहरों में 200 स्टूडेंट्स के लिए पेड इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू किया है। इस प्रोग्राम के बाद 200 इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को भारत में एमजी की डीलरशिप में एक साल की ट्रेनिंग दी जाती है। कार निर्माता कंपनी ने भारत में स्टूडेंट्स को ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में व्यावाहरिक प्रशिक्षण का अनुभव देने के लिए कॉलेजों को 13 कनेक्टेड कार या इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्स (ईवी) प्रदान किए हैं। कंपनी ने इलेक्ट्रिक और ऑटोनॉमस व्हीकल्स के क्षेत्र में रिसर्च प्रोग्राम के लिए आईआईटी दिल्ली और आईआईटी सोनीपत के साथ करार किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here