एमजी एस्टर अपने ग्राहकों के लिए लेकर आया बेहतरीन लग्‍जरी फीचर्स

0
164

New Delhi News, 24 Nov 2021: कभी सोचा है कि लग्जरी कारों की चाहत इतनी ज्यादा क्यों होती है? लग्जरी कारों में कुछ ऐड ऑन खासियतें होती हैं जो कारों को कुछ शौकीनों के लिए चाहत और दूसरों के पास हो तो जलन का कारण बनाती है। वो दिन लद गए जब कार में महज टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट को हर कोई बजट की सीमा से बहुत ज्यादा आकर्षक खासियत मानता था ।

हर कोई चाहता है कि उनकी कार में कुछ ऐसे एडवंस्‍ड फीचर्स हों जिससे भारत में सड़क मार्ग से चलना आरामदेह और सुरक्षित हो जाए। सामान्य कारों के लिए कई लग्‍जरी कार फीचर्स हैं जिन्हें हम चाहते हैं कि कारों में होतीं। एमजी कुछ समय से भारतीय बाजार में है और सिर्फ एसयूवी पेश करती रही है। हाल में एमजी ने मिड-साइज का अपना एसयूवी एस्टर पेश किया ताकि भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले सेगमेंट का फायदा उठाया जा सके। यह भारत में हेक्टर, जेडएस ईवी और ग्लोस्टर के बाद एमजी की चौथी पेशकश है। एक बार फिर ये सब कारें अपने वर्ग में उद्योग की पहली एआई (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) एनैबल्ड कार के साथ आई हैं।

आइए, एस्टर में मिलने वाली कुछ लग्‍जरी खासियतों की सूची देख लें जिससे यह अपने वर्ग में प्रीमियम बनती है।

एडीएएस लेवल 2 के साथ सुरक्षा

अप्रैल 2019 और उसके बाद से सरकार ने कहा है कि प्रवेश स्तर के वाहनों समेत बिक्री की जाने वाली सभी कारों में दोहरे फ्रंट एयरबैग्स और एबीएस मानक के रूप में होने चाहिए। यहां ऐस्टर एडीएएस पैकेज मुहैया करवाता है जो लेवल -2 ऑटोनॉमस ड्राइवर असिस्‍टेंस फीचर्स लाता है। इनमें एडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, ब्लाइंड स्पॉट का पता लगाना और लेन में रहने में सहायता तथा बाहर निकलने पर चेतावनी शामिल है। एमजी एस्टर की अन्य सुरक्षा खूबियों में छह एयरबैग्‍स, एबीएस, ईबीडी, ब्रेक एसिस्ट, ईएसपी, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल स्टार्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल शामिल है।

ऑटो डिमिंग ओआरवीएम

ऑटो डिमिंग ओआरवीएम (आउटसाइड रीयर व्यू मिरर) एक ऐसी खासियत है जो कारों में उपलब्ध होनी ही चाहिए, उसकी कीमत चाहे जो हो। इसकी पेशकश सिर्फ प्रीमियम कारों में की जाती है। इलेक्ट्रिक ओआरवीएम ड्राइवर के लिए गाड़ी के केबिन के अंदर से ही मिरर को एडजस्ट करना संभव करता है।

टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्‍टम 

टायर में हवा कम हो तो न सिर्फ ईंधन कुशलता प्रभावित होती है बल्कि ब्रेकिंग पर भी असर पड़ता है। टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्‍टम से चालक को इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर वास्तविक समय में सभी पहियों का विवरण मिलता रहता है।

360 डिग्री पार्किंग कैमरा 

अगर आप ज्यादातर शहर में ड्राइव करते हैं तो कम जगह में गाड़ी खड़ी करने की तकलीफ से वाकिफ होंगे। ऊपर से दिखने वाले दृश्य के साथ 360 डिग्री पार्किंग कैमरा  ड्राइवर के कार पोजिशनिंग कौशल को और निखार सकता है। निश्चित रूप से यह एक महंगी खासियत है क्योंकि इसके लिए कई (कम से कम चार) कैमरों और सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है ताकि इन्हें जोड़कर दिखाया जा सके। पर इससे सुविधा और लग्जरी का मामला थोड़ा ऊपर हो जाता है। एमजी एस्टर के अलावा भारत में यह फीचर सिर्फ प्रीमियम ब्रांड की कारों में उपलब्ध है। इनमें बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज बेन्ज, ऑडी और जगुआर लैंड रोवर शामिल है।

मेमोरी के साथ पावर एडजस्‍टेबल फ्रंट सीट्स

बिजली से चलने वाली सीट में बहुत मामूली एडजस्टमेंट भी संभव है। इसलिए इससे चालक मैनुअल एडजस्टमेंट वाली सीट के मुकाबले बेहतर स्थिति में हो सकता है। ऐसी सीट में मेमोरी फंक्शन की भी पेशकश की जा सकती है और सीट को इस तरह से प्रोग्राम किया जा सकता है कि एक बटन से खास एडजस्टमेंट लेवल हासिल किया जा सकता है।

सनरूफ 

कार में सनरूफ एक ऐसी खासियत है जो पहले भले ही लग्जरी होती थी और कुछ ही लोगों की पहुंच में थी अब बहुत सारे लोग इस बारे में सोचते हैं और ऐसी कार खरीदना चाहते हैं। सनरूफ के लोकप्रिय होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि इससे  लग्जरी कार होने का अहसास होता है। इनका उपयोग वेंटीलेशन के लिए भी किया जा सकता है और इससे एसी का प्रदर्शन भी ठीक हो सकता है। एमजी एस्टर  मिड-साइज के एसयूवी वर्ग में सबसे बड़ा सन रूफ मुहैया करवाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here