मैक्स होलसेल ने 9 महीने में 10 गुना वृद्धि दर्ज की

0
633

New Delhi, 11 Nov 2020 : अपनी डोमेन लीडरशिप पर प्रकाश डालते हुए, मॉम-ऐंड-पॉप और किराना दुकानों के लिए प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, मैक्सहोलसेल ने 9 महीन के समय में अपनी टॉप लाइन में 10 गुना वृद्धि दर्ज करके एक नए मुकाम पर पहुंच गया है। इसके साथ ही, ब्रांड ने ग्रॉस मार्जिन में लाभप्रदता बनाए रखी है, जिससे यह किराना दुकानों के लिए सबसे पूंजी-कुशल और सबसे तेजी से बढ़ते डिजिटल वितरण प्लेटफॉर्मों में से एक के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है। मैक्सहोलसेल ने दिल्ली एनसीआर और चंडीगढ़ ट्राई-सिटी क्षेत्र में मजबूत पकड़ बना ली है।

इन्वेंट्री प्रबंधन और वितरण के संपूर्ण ऑटोमेशन को संभालने के लिए प्रोप्राइटरी तकनीक से सशक्त, मैक्सहोलसेल बिना किसी परिचालन त्रुटि के प्रत्येक गोदाम में 7000 से अधिक किराना एसकेयू की रिअलटाइम इन्वेंट्री की जटिलता को प्रभावी रूप से संभालता है। अपने 6-सिग्मा संचालनों के माध्यम से कस्टमर एंगेजमेंट को बढ़ाते हुए, ब्रांड ने जनवरी 2020 से अब तक किराना स्टोर वॉलेट शेयर में 4 गुना वृद्धि दर्ज की है।

मैक्सहोलसेल ने दैनिक सक्रिय यूज़र्स, ऐप विज़िट की संख्या, ऑर्डर दिए जाने के अनुपात में श्रेणी-वार ऑनलाइन ट्रैफ़िक, श्रेणी-वार ऑर्डर पूर्ति अनुपात, प्लेटफ़ॉर्म पर उत्पाद खरीदने वाले किराना दुकानों की संख्या, किराना दुकानों के औसत मासिक व्यापार, व अन्य सहित विभिन्न तरह के मेट्रिक्स के आधार पर इस महत्वपूर्ण वृद्धि की गणना की है।

वित्तीय अनुशासन और सकारात्मक यूनिट इकॉनॉमिक्स के साथ परिचालन उत्कृष्टता

9.6 के अच्छे पूंजी-दक्षता अनुपात और 62.7 के इन्वेंट्री टर्नओवर का लाभ उठाते हुए, ऐसे एल्गोरिद्म पर काम करता है, जो रिअलटाइम डेटा हासिल करता है और इसे महत्वपूर्ण स्वचालित निर्णयों में परिवर्तित करता है, ताकि परिचालन और पूंजी दक्षता को चलाने के साथ-साथ ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाया जा सके। डेटा-आधारित आनुमानित विश्लेषण का इस्तेमाल करते हुए, मैक्सहोलसेल न केवल संसाधनों का बेहतरीन इस्तेमाल करता है, बल्कि किराना दुकानों को इन्वेंट्री के सबसे नए स्टॉक तक पहुंच भी प्रदान करता है, जिससे उसके साथी दुकानों के लिए सामानों की शेल्फ लाइफ बढ़ जाती है।

प्लेटफ़ॉर्म की इस शानदार वृद्धि पर बात करते हुए, मैक्सहोलसेल के सीईओ और सह-संस्थापक, श्री समर्थ अग्रवाल ने कहा, “हमें यह घोषणा करते हुए काफी खुशी हो रही है कि पिछले 9 महीने में मैक्सहोलसेल ने शानदार वृद्धि दर्ज की है। हमारी टीम बधाई की पात्र हैं जिन्होंने लगातार काम करके बहुत योगदान दिया है, जिससे किसी भी तरह की कोई गलती नहीं हुई है। हम हमेशा सबसे अच्छी परिचालन दक्षता, सटीकता और वित्तीय अनुशासन सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध रहे हैं। इससे हमें अपने साथी किराना दुकानों को बेहतर उत्पाद और सेवाएं देने में मदद मिली है। हम इस प्रगति को जारी रखने के लिए तत्पर हैं और आने वाले महीनों में अपनी सेवाओं के विस्तार की योजना बना रहे हैं।”

डेटा निरीक्षण के साथ वृद्धि को आगे बढ़ाना
इसके अलावा, मैक्सहोलसेल ने देखा कि उसके ऐप पर 30% से अधिक ऑर्डर रात के समय दिए जाते हैं, जब किराना दुकानों के लिए कोई अन्य वैकल्पिक सप्लाई चैनल उपलब्ध नहीं होता है। ब्रांड की सफलता में योगदान देने वाला एक अन्य महत्वपूर्ण कारक इसका 100% सटीक इनवॉइस है जिसमें उत्पाद का वितरण करने पर कोई भी गलती नहीं होती है, जिससे कंपनी किसी भी प्राप्ति के बिना और एक नकारात्मक कार्यशील पूंजी व्यवसाय के साथ डिलीवरी पर 100% भुगतान की सुविधा देती है।

मैक्सहोलसेल ने एक प्रोप्राइटरी ‘डिजिटल हैंडशेक-आधारित’ वर्कफ़्लो मॉडल भी बनाया है जो वैल्यू चेन के दौरान बेहतर सटीकता और जवाबदेही पेश करती है। यह तकनीक FMCG ब्रांडों के लिए काफी सारा डेटा उत्पन्न करती है जिसका इस्तेमाल ट्रेंड के विश्लेषण और डिजिटल मार्केटिंग के लिए किया जा सकता है। किराने की दुकानों द्वारा उत्पन्न उपभोग के रिअल टाइम पैटर्न के निरीक्षण का तब उत्पाद की सिफारिशों, इन्वेंट्री के स्मार्ट प्रबंधन, बेहतर कीमतें निर्धारित करने, और बिक्री में सुधार करने के लिए लाभ उठाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here