119 करोड़ रुपये की लागत से होगा औद्योगिक क्षेत्र की सड़कों का कायाकल्प : कृष्ण पाल गुर्जर

0
75

फरीदाबाद,18 सितंबर। औद्योगिक क्षेत्र के अंतर्गत सेक्टर-24, 25 व 32 (डीएलएफ इंडस्ट्रीयल एरिया) में 119 करोड़ रुपये की लागत से सड़कों का निर्माण कार्य किया जाएगा। शनिवार को बाटा चौक स्थित फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (एफआईए) के कार्यालय के बाहर केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णापाल गुर्जर ने उद्योग जगत के भीष्म पितामह के नाम से प्रसिद्ध उद्योगपति केसी लखानी के हाथों नारियल फुड़वा कर इनके निर्माण कार्य का शुभारंभ कराया। उनके साथ प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के विधायक नरेंद्र गुप्ता, महापौर सुमन बाला व एफआईए के प्रधान बीआर भाटिया भी मौजूद थे। केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि शहर के विकास कार्यों को जल्द ही पंख लगेंगे।

एफआईए हॉल में आयोजित समारोह का शुभारंभ बीआर भाटिया व केसी लखानी ने केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर को पुष्प गुच्छ भेंट कर किया। बीआर भाटिया ने कहा कि आज फरीदाबाद के उद्योगों के लिए बहुत ही अच्छा दिन है। पिछले कई सालों से उद्यमियों के साथ ही शहर के लोग इन सड़कों के निर्माण की मांग कर रहे थे। सरकार ने उनकी मांगों को गंभीरता से लेते हुए इनके निर्माण के लिए 119 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया और आज इनका निर्माण कार्य भी शुरू हो रहा है। केसी लखानी ने कहा कि औद्योगिक सड़कों के निर्माण को लेकर पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में एक याचिका विचाराधीन थी, जिस कारण निर्माण में देरी हो रही थी। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उस पर संज्ञान लेकर उस विवाद को सुलझाकर इस समस्या का समाधान करवाया।

विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि उद्योगों में निवेश और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए आधारभूत ढांचे को दुरुस्त किया जा रहा है। इसी कड़ी में औद्योगिक क्षेत्र की सड़कों का निर्माण कार्य शुरू हुआ है। उन्होंने उम्मीद जताई कि औद्योगिक क्षेत्र में बनने वाली सड़कें बेहतर गुणवत्ता की होंगी। इस मौके पर वार्ड 11 से पार्षद मनोज नासवा, एफआईए के महासचिव जसमीत सिंह, पूर्व प्रधान नवदीप चावला, सजन जैन, उद्यमी एचके बतरा, नरेंद्र अग्रवाल, ऋषि अग्रवाल, शम्मी कपूर, एचआर गुप्ता, सुनील गुलाटी, जोगेश भाटिया, रमणीक प्रभाकर, रवि भूषण खत्री सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

राजमार्ग से गुरुग्राम तक मिलेगी बेहतर कनेक्टिविटी
प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि इन सड़कों के निर्माण कार्य से उद्योगों को राजमार्ग से गुरुग्राम तक बेहतर रोड कनेक्टिविटी मिलेगी। राजमार्ग पर जेसीबी चौक से हार्डवेयर चौक तक चार लेन की सड़क बनेगी और हार्डवेयर चौक से होते हुए गुरुग्राम बिना रोकटोक के आ जा सकेंगे।

विकास कार्यों को लगेंगे पंख
एफआईए हॉल में उपस्थित उद्यमियों को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि केंद्र की मोदी और प्रदेश की मनोहर सरकार हरियाणा को एक नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए प्रयासरत हैं। उन्होंने बताया कि उद्योगों से फरीदाबाद की पहचान है। उन्होंने बताया कि दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई हाईवे का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। ये हाईवे फरीदाबाद से होकर गुजरता है। उन्होंने दावा किया कि अगले दो साल में यह हाईवे बनकर तैयार हो जाएगा और दिल्ली से मुंबई 12 से 15 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। इसके अलावा फरीदाबाद और उत्तर प्रदेश को जोड़ने के लिए बन रहे फ्लाइओवर के निर्माण के बाद कुछ ही देर में यहां से जेवर एयरपोर्ट पर पहुंचा जा सकेगा। ऐसे में उद्यमी गुरुग्राम से होकर दिल्ली एयरपोर्ट जाने की बजाय जेवर एयरपोर्ट जाना ही पसंद करेंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि फरीदाबाद से गुरुग्राम मेट्रो का काम भी जल्द शुरू होगा। उसकी डीपीआर अंतिम चरण में है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here