बेहतर चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार कटिबद्ध : मनोहर लाल

0
219
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 8 फरवरी – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बुधवार को फरीदाबाद में करीब 12.30 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले बाबा बन्दा सिंह बहादुर चैरिटेबल अस्पताल का भूमि पूजन कर पहला फावड़ा चलाकर निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इस अवसर पर परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा भी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के साथ ही सामाजिक संगठनों द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के रूप में जो कदम उठाए जा रहे हैं, वह सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल के निर्माण से जहां लोगों को बेहतर स्वास्थ्यर सुविधाएं सहज उपलब्धे होंगी, वहीं बाबा बंदा सिंह बहादुर की शहादत, वीरता और त्याग की भावना सभी को प्रेरित करेगी।
मुख्यमंत्री ने चैरिटेबल ट्रस्ट को 31 लाख रुपये देने की घोषणा की। परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने भी ट्रस्ट को 11 लाख रुपये देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हरियाणा हर क्षेत्र में तरक्की कर रहा है। स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है। सरकार का लक्ष्य हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज स्था,पित कर रही है। अब तक 7 नये मेडिकल कॉलेज स्थापित हो चुके हैं तथा 8 अन्य पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि सामाजिक दायित्व के साथ सहभागी बनने वाले सामाजिक संगठनों द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं के लिए उठाए जा रहे कदमों में सरकार हर सम्भव सहयोग दे रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य डॉक्टरों की वर्तमान संख्या 13 हजार से बढ़ाकर 28 हजार करने का है। नये मेडिकल कॉलेज स्थापित होने से हर साल 2650 डॉक्टर तैयार किये जा सकेंगे।

चिरायु हरियाणा योजना बनी जरूरतमंदों की सहयोगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि वंचितों व जरूरतमंदों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्यह से आयुष्मान भारत योजना का विस्तार करते हुए प्रदेश में चिरायु हरियाणा योजना शुरू की है। इसमें 1 लाख 80 हजार रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों को 5 लाख रुपये वार्षिक का स्वास्थ्य कवर मिल रहा है। इससे प्रदेश में लगभग 29 लाख परिवार कवर हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अंत्योदय परिवारों की स्वास्थ्य जांच के लिए निरोगी हरियाणा योजना भी शुरू की गई है। इसके तहत 25 मानकों के आधार पर गरीब व वंचित परिवारों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है। प्रदेश में 228 प्रकार के ऑप्रेशन, 70 प्रकार के टेस्ट और 21 प्रकार की दंत चिकित्सा मुफ्त की जाती हैं। साथ ही 500 दवाइयां भी मुफ्त दी जाती हैं।

आयुष हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर शुरू किए
मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार ने आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा है, बल्कि ‘आयुष हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर’ भी स्थापित किये हैं । इसके अलावा सरकार योग को और अधिक बढ़ावा देने के लिए योग – पाठ्यक्रम भी तैयार कर रही है।

इस अवसर पर विधायक सीमा त्रिखा, फरीदाबाद से विधायक नरेंद्र गुप्ता, तिगांव से विधायक राजेश नागर, सीएम के मीडिया एडवाइजर अमित आर्य, महिला आयोग की चेयरपर्सन रेणु भाटिया, सरदार गुविन्दर सिंह धमीजा, सरदार अवतार सिंह खुराना, सोसायटी के अध्यक्ष बीआर भाटिया व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here