सोने में गिरावट जबकि तेल ने खोई तेजी हासिल की

0
513
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 23 July 2021 : वैश्विक निवेशकों की जोखिम उठाने की क्षमता बढ़ने और वैश्विक तेल मांग में वृद्धि की उम्मीद की वजह से तेल को सप्ताह में पहले हुए बड़े नुकसान से उबरने में मदद मिली।

सोना
कल के सत्र में स्पॉट गोल्ड 0.4% की गिरावट के साथ 1803.3 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ। स्पॉट गोल्ड सप्ताह में सबसे निचले स्तर के पास था, क्योंकि वैश्विक निवेशकों के बीच जोखिम उठाने की क्षमता बढ़ने से सेफ हैवन असेट गोल्ड की अपील प्रभावित हुई।

डेल्टा वैरिएंट कोविड-19 संक्रमण में वृद्धि के बाद वैश्विक निवेशक चिंतित थे। कई देशों में लॉकडाउन के विस्तार की आशंका है, जिससे आर्थिक सुधार फिर बेपटरी हो सकती है। इसने बाजार की भावनाओं को प्रभावित किया।

हालांकि, ग्लोबल इक्विटी बाजारों में रिकवरी और सप्ताह में पहले बिकवाली के बाद कल के सत्र में बॉन्ड रिटर्न ने निवेशकों को सोने से दूर कर दिया।

इसके अलावा, बढ़ती तेल की कीमतों और मुद्रास्फीति की वजह से सोने की कीमतों में गिरावट आई है। आने वाले सप्ताह में अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अधिकारियों की बैठक और गुरुवार को यूरोपीय सेंट्रल बैंक की बैठक पर निवेशकों की पैनी नजर होगी।

कच्चा तेल
बुधवार को यूएस क्रूड इन्वेंट्री में वृद्धि के बावजूद डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमत 4.2 प्रतिशत बढ़कर 70.3 डॉलर प्रति बैरल हो गई। सप्ताह की शुरुआत में भारी गिरावट के बाद कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई क्योंकि बाजार में जोखिम उठाने की क्षमता में सुधार हुआ।

ऊर्जा सूचना प्रशासन की रिपोर्ट के अनुसार 16 जुलाई,21 को समाप्त सप्ताह में यूएस क्रूड इन्वेंट्री में 2.1 मिलियन बैरल की वृद्धि हुई। क्रूड के लिए लाभ सीमित था क्योंकि यूएस क्रूड इन्वेंट्री लगातार आठ हफ्तों की निकासी को लेकर पिछले सप्ताह उच्च स्तर पर पहुंच गई थी।

सप्ताह की शुरुआत में तेल की कीमतों में 7 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई क्योंकि पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन और उनके सहयोगियों, जिन्हें ओपेक+ के रूप में भी जाना जाता है, ने अगस्त’21 से दिसंबर’21 तक प्रति दिन 400,000 बैरल कच्चे तेल की आपूर्ति बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की।

आगे तेल की कीमतों पर दबाव कोविड-19 के डेल्टा वैरिएंट का था, जो पहले की तुलना में काफी अधिक संक्रामक हो गया है और अब दुनियाभर में तनाव का कारण बन गया है। यह दुनियाभर के लगभग 100 देशों में है और कई देशों में टीकाकरण कार्यक्रमों के धीमे रोलआउट वायरस के खिलाफ लड़ाई को कमजोर कर रहे हैं, जिससे लॉकडाउन की संभावना और अधिक बढ़ रही है जिससे तेल उत्पादों की मांग प्रभावित होगी।

आधार धातु
बढ़ती कमोडिटी कीमतों को कम करने के प्रयास में औद्योगिक धातुओं पर एक और बैच जारी करने की चीन की घोषणा के बाद कल के कारोबारी सत्र में एलएमई पर औद्योगिक धातु दबाव में रही। जुलाई’20 के पहले सप्ताह में आयोजित चीन के स्टेट रिजर्व धातु नीलामी के पहले दौर के सफल होने के बाद चीन के राष्ट्रीय खाद्य और सामरिक भंडार प्रशासन ने अपने भंडार के 30,000 टन तांबा, 90,000 टन एल्यूमीनियम और 50,000 टन जस्ता बेचने की घोषणा की। दूसरी बिक्री 29 जुलाई’21 को निर्धारित है।

पश्चिमी जर्मनी में स्थित एक प्रमुख लेड स्मेल्टर (स्टोलबर्ग स्मेल्टर) ने भीषण बाढ़ के बाद ऑपरेशन रोक दिए हैं। इसके बाद कल के सत्र में लेड की कीमतों को कुछ समर्थन मिला। इसकी वेबसाइट के अनुसार इकाई की उत्पादन क्षमता 155,000 टन है।

इंटरनेशनल निकेल स्टडी ग्रुप (आईएनएसजी) के आंकड़ों के अनुसार, वैश्विक निकेल बाजार घाटा मई’21 में बढ़कर 21300 टन हो गया, जो अप्रैल’21 में रिपोर्ट किए गए 20400 टन घाटे से था।

तांबा
बुधवार को एलएमई कॉपर 0.12 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 9347 डॉलर प्रति टन पर बंद हुआ क्योंकि रिजर्व की बिक्री उम्मीद से कम थी।

इंटरनेशनल कॉपर स्टडी ग्रुप (आईसीएसजी) के आंकड़ों के अनुसार, वैश्विक रिफाइंड कॉपर मार्केट डेफिसिट मार्च’21 में 13,000 टन की कमी के बाद अप्रैल’21 में बढ़कर 75,000 टन डेफिसिट हो गया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here