जागरूक महिलाएंं 40 वर्ष से अधिक आयु में अवश्य कराएं मैमोग्राफि टेस्ट : दीपक यादव

0
969
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद। रोटरी क्लब आफ फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टाउन के तत्वाधान में शनिवार को ग्रेटर फरीदाबाद के घरौड़ा स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित स्तन कैंसर के प्रति जागरूक करने व जांच के लिए कैंसर फाउंडेशन व् सर्वाेदय अस्पताल के सहयोग से शिविर का आयोजन किया गया। इस कड़ी में महिलाओं के अलावा स्कूल प्रांगण में पहुंचे माता-पिता और बच्चों ने अन्य जांच में शामिल होकर अपने स्वास्थ्य की जांच कराई। इस शिविर में सैकड़ों महिला,पुरूष व बच्चों ने अपने स्वास्थ्य की जांच कराई।

इस क्रम में विद्यालय में पहुंचे अभिभावकों और बच्चों को संबोधित करते हुए विद्यालय के निदेशक एवं रोटरी क्लब के प्रधान दीपक यादव ने कहा कि स्तन कैंसर भारत में महिलाओं में सबसे तेजी से बढऩे वाली बिमारी है। जिसकी मुख्य कारण स्तन कैंसर को लेकर महिलाओ में जागरूकता न होना है। आज भी देश की काफी महिलाएं स्तन कैंसर के बारे में नहीं जानती हैं। इसके लिए दीपक यादव ने महिलाओं को जागरूक करते हुए कहा कि 40 वर्ष से अधिक की महिलाओं को मैमोग्राफि जांच में अश्वय हिस्सा लेना चाहिए, ताकि भविष्य में किसी प्रकार की अनहोनी से बचाव हो सकें। यादव ने कहा कि महिलाएं मैमोग्राफि के लिए संकोचित न हो क्योंकि प्रशिक्षित डा. महिलाओं द्वारा ही मोबाइल वैन में टेस्ट किया जाता है।

स्वास्थ्य शिविर में ईसीजी, शुगर, ब्लड, दंत जांच व अन्य जांच के साथ-साथ मैमोग्राफि जांच भी की गई। यादव ने जानकारी देते हुए कहा कि अगर मैमो ग्राफिक जांच में अगर किसी महिला को स्तन कैंसर की शिकायत निकलती है तो एम्स दिल्ली के साथ रोटरी कल्ब का टाइअप (समझौता) हो रखा है। जिसमें महिला को पैंसो के साथ बाकि अन्य मदद भी रोटरी इंडिया के माध्यम की जाती है। शिविर में बच्चों ने सबसे अधिक अपने दांतों की जांच कराई। जहां चिकित्सकों ने बच्चों को अधिक मात्रा में चॉकलेट न खाने और रात को ब्रस करके सोने की सलाह दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here