अमेरिकी सांसद वार्नर ने भारत को अमेरिका के सुरक्षा हितों का अभिन्न अंग बताया

0
474

वाशिंगटन। अमेरिका के एक वरिष्ठ सांसद ने कहा है कि भारत न केवल क्षेत्र में बल्कि विश्वभर में अमेरिका के दीर्घकालिक राष्ट्रीय सुरक्षा हितों में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। भारत के साथ रक्षा सहयोग की मांग करने वाले इस संशोधन प्रस्ताव को सीनेट ने नेशनल डिफेंस ऑथराइजेशन एक्ट ने 2018 के हिस्से के तहत मंजूरी दी है।

सीनेट इंडिया कॉकस के सह अध्यक्ष सांसद मार्क वार्नर ने रिपब्लिकन सीनेटर टेड क्रूज के साथ मिल कर सीनेट की मंजूरी के लिए एक संशोधन प्रस्ताव रखा था। इस संशोधन प्रस्ताव में पेंटागन से अमेरिका और भारत के बीच रक्षा सहयोग रणनीति विकसित करने की मांग की गई थी। वार्नर के अनुसार, सीनेट ने उनके प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। वार्नर ने कहा, ‘‘ भारत, न सिर्फ क्षेत्र में बल्कि विश्व भर में हमारे दीर्घ कालिक राष्ट्रीय सुरक्षा हितों में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

हमारे कदम उस रणनीतिक साझेदारी के लक्ष्य और अमेरिका और भारत रक्षा सहयोग को मजबूत करने के लाभ को निर्धारित करने में सहायता करते है। ’’भारत के साथ मजबूत रक्षा सहयोग की मांग करने वाले इस संशोधन प्रस्ताव को सीनेट ने नेशनल डिफेंस ऑथराइजेशन एक्ट (एनडीएए) 2018 के हिस्से के तहत मंजूरी दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here