कोरोना महामारी से बचाव का अचूक उपाय है योग : उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

0
442

Chandigarh News, 21 June 2020 : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि योग सम्पूर्ण मानवता को भारत की ओर से अमूल्य उपहार है। योग स्वस्थ जीवन तथा मन और शरीर के बीच के सही संतुलन की कुंजी है।

उप मुख्यमंत्री छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बरनाला रोड़, सिरसा अपने आवास पर ऑनलाइन योग प्रोटोकॉल के तहत योगाभ्यास कर आमजन को अपने घरों में रह कर ही योग अपनाने का संदेश दिया।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते केंन्द्रीय आयुष मंत्रालय द्वारा इस वर्ष अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस के दिए गए शीर्ष वाक्य ‘‘घर से योग-परिवार के साथ योग’’ के अनुरुप ही कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है, जिसके तहत सभी जिलों में ऑनलाइन योग प्रोटोकॉल कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। योग प्रोटोकॉल अभ्यास हरियाणा योग परिषद के फेसबुक पेज से लाइव भी किया गया है ताकि लोग अपने घरों में रह कर योगाभ्यास कर सकें।

उन्होंने लोगों से अपील की कि वे योग को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाकर प्रतिदिन योग करें व स्वस्थ रहें। उन्होंने कहा कि योग जीवन जीने का बहुत बड़ा दर्शन शास्त्र है। योग व्यक्ति के शरीर, मन, भावना व ऊर्जा के अनुसार उस व्यक्ति पर प्रभाव डालता है और व्यक्ति आत्मिक होता हुआ परमात्मा से जुड़ जाता है।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आज पूरा विश्व कोरोना महामारी के दौर से गुजर रहा है इसलिए योग का महत्व और अधिक बढ जाता है। कोरोना को हराने में जहां सोशल डिस्टेंस व मास्क महत्व है, उसी प्रकार शरीर को रोगों से बचाने में भी योग बेहद उपयोगी है। योग अनुशासन है, समर्पण हैं, और इसका पालन पूरे जीवन भर करना होता है। योग हमारी प्राचीन परंपरा व संस्कृति की धरोहर है और मन और शरीर की एकता का प्रतीक है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में योग को पहचान दिलाई है जिसके कारण आज भारत के साथ-साथ पूरा विश्व योग के महत्व को समझते हुए योग अपना रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here