जे सी बोस विश्वविद्यालय में हुआ दो दिवसीय टेक्नो-डिजिटल फेस्ट का आयोजन

0
279

Faridabad News, 20 Oct 2020 : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा “डिजी-फिएस्टाः द एसेन्स ऑफ वर्चुअल वल्र्ड“ शीर्षक से दो दिवसीय टेक्नो-डिजिटल फेस्ट का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय के डिजिटल सेल के तहत आयोजित इस फेस्ट में देश भर के 10 से अधिक राज्यों से 96 प्रतिभागी संस्थानों की भागीदारी रही। विभिन्न प्रतियोगिताओं में 1500 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम का समापन पुरस्कार वितरण के साथ हुआ, जिसकी कुलपति प्रो. दिनेश कुमार मुख्य तौर पर उपस्थित रहे। डिजीटेक सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक श्री वी. एन. जाटवानी कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि रहे। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार गर्ग के अलावा सभी डीन और विभागाध्यक्ष भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में एजुकेशनल मल्टीमीडिया रिसर्च सेंटर, पुणे के निदेशक डाॅ. समीर सहस्त्रबुद्धे मुख्य अतिथि थे।

कुलपति, प्रो दिनेश कुमार ने विश्वविद्यालय के डिजिटल सेल के प्रयासों की सराहना की तथा कहा कि विद्यार्थियों की प्रतिभा को मंच प्रदान करने के लिए ऐसे आयोजन नियमित रूप से आयोजित किये जाये। उन्होंने सरकारी स्तर पर प्रोत्साहित की जा रही डिजिटल पहलों के महत्व पर भी जोर दिया। कुलपति ने प्रतियोगिता का विजेताओं और प्रतिभागियों को बधाई दी।

इससे पहले, डिजिटल सेल की निदेशक डॉ. नीलम दूहन ने फेस्ट की रिपोर्ट को संक्षेप में प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि फेस्ट में क्विज प्रतियोगिता में 272, ब्लॉग और आर्टिकल लेखन में 170, प्रेक्टिकल एल्गोरिथम गेम में 139, लोगो मेकिंग में 153, फोटो मेनुपुलेशन में 128, पोर्टफोलियो डिजाइनिंग में 144, पोस्टर मेकिंग में 145 और वेबपेज डिजाइनिंग प्रतियोगिता में 143 प्रतिभागी शामिल हुए। उन्होंने बताया कि इस फेस्ट के दौरान विद्यार्थियों के लिए पोर्टफोलियो डिजाइनिंग पर एक ऑनलाइन वर्कशॉप “वर्क-फोलियो“ का भी आयोजन किया और लगभग 300 विद्यार्थियों ने पोर्टफोलियो डिजाइनिंग प्रतियोगिता में भाग लिया। कार्यक्रम की समन्वयक डॉ. रीवा शर्मा रही।

समापन सत्र में वी. एन. जाटवानी ने सरकार द्वारा जनसाधारण को लाभान्वित करने के लिए किए जा रहे डिजिटलीकरण प्रयासों के बारे में जानकारी दी। सत्र को माइक्रोसॉफ्ट से सॉफ्टवेयर डेवलपर रजत जैन ने भी संबोधित किया।

टेक्नो-डिजिटल फेस्ट के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं में ब्लॉग लेखन प्रतियोगिता में नवनीत ने पहला पुरस्कार जीता, दूसरा पुरस्कार कवांश को मिला और अंजलि को तीसरा पुरस्कार मिला। आर्टिकल लेखन प्रतियोगिता में कुणाल, सृष्टि और स्वप्ना ने क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। पिक्चर मैनिपुलेशन प्रतियोगिता में रमन जैन ने पहला, जयन लोखब और यश बंसल ने क्रमशः दूसरा और तीसरा पुरस्कार जीता। प्रैक्टिकल एलगोरिदम गेम में पंकज ने पहला पुरस्कार, अमीषा ने दूसरा पुरस्कार और विपुल ने तीसरा पुरस्कार जीता। वेब पेज डिजाइनिंग प्रतियोगिता में रोशनी, अभिलाष और मानव ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार मिला। अंजलि, धवल और मानसी सुथर ने पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा पुरस्कार जीता। लोगो डिजाइनिंग प्रतियोगिता में सुश्री मानसी सुथर ने पहला पुरस्कार जीता, आकांक्षा ने दूसरा पुरस्कार जीता और सात्विक अग्रवाल ने तीसरा पुरस्कार जीता। क्विज प्रतियोगिता में रिधम भट ने पहला स्थान प्राप्त किया, ऋचा ने दूसरा पुरस्कार और शिवम भट्ट ने तीसरा पुरस्कार जीता। पोर्टफोलियो डिजाइनिंग प्रतियोगिता में साहिल गोयल, विशाल वत्स और निकिता जैन ने क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे पुरस्कार के साथ अपनी प्रतिभा दिखाई। प्रत्येक इवेंट में तीन नकद पुरस्कार और दो सांत्वना प्रमाण पत्र प्रदान किये गए। इसके अलावा, सभी प्रतिभागियों को भागीदारी प्रमाण पत्र प्रदान किये।

समारोह के समापन पर समन्वयक डॉ. दीपिका पुंज ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। छात्र समन्वयक प्रवीण, मोहित, मुनीश, योगेश, साहिल, मोनिका, राधिका, रिया, मनदीप, ज्योति, प्रियाल, ऋतिक, ऋषभ, सात्विक, प्रज्वल, श्रेया, पराग, रितेश और यश ने आयोजन में योगदान दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here