मतदान के प्रति जागरूकता के लिए गांव स्तर पर चलाई जाएं स्वीप गतिविधियां : अतुल द्विवेदी

0
38

Faridabad News, 02 Sep 2019 : उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अतुल कुमार द्विवेदी ने कहा कि जिला में मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए और ऐसे युवकों/युवतियों जिनकी आयु एक जनवरी 2019 को अठारह वर्ष हो गई है उन्हें अपना वोट बनवाने के प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करके सम्भावित विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने पर विशेष फोकस किया जाए।उन्होंने कहा कि मतदान करना प्रत्येक मतदाता का ऐसा अधिकार है, जो उसे लोकतंत्र में विशिष्ट स्थान प्रदान करता है। मतदान की बढ़ती प्रतिशतता स्वस्थ लोकतंत्र की निशानी है। उन्होंने कहा कि जिला में विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाए कि आगामी विधानसभा सभा चुनाव में गत लोकसभा चुनाव के मुकाबले मतदाता अधिक मतदान करके लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने में भागीदार बनें।

उन्होंने कहा कि सभी निर्वाचक पंजीयन अधिकारी यह सुनिश्चित करें, कि उनके विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विविध गतिविधियां आयोजित की जाएं। इसके लिए स्कूल-कॉलेजों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएं तथा पोस्टर, बैनर, स्लोगन व पेंटिंग प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई जाएं। इसके लिए प्रचार माध्यमों का भी सदुपयोग किया जाएगा। सरकारी सेवाएं प्रदान करने वाले सभी केंद्रों पर आने वाले व्यक्तियों, युवाओं, महिलाओं व लड़कियों को भी जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि जिला में भी कॉलेज व विश्वविद्यालय में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करवाया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि फाइनल इलैक्टर रोल का प्रकाशन के मुताबिक जिला में कुल मतदाताओं की संख्या सर्विस वोटर्स सहित 14 लाख 94 हजार 72 हो गई है। स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत यह भी सुनिश्चित किया जाए कि पहली बार मतदान करने वाले युवाओं को मतदान प्रक्रिया के संबंध में समुचित रूप से प्रशिक्षित व जागरूक किया जाए।

उन्होंने बताया कि जिला में पात्र व्यक्तियों के नए वोट बनाने की प्रक्रिया निरंतर जारी है। जो पात्र युवा अभी तक किसी कारणवश अपना वोट नहीं बनवा सके हैं, वे अपने बीएलओ से मिलकर वोट बनवा लें। उन्होंने कहा कि प्रशासन का प्रयास है कि सभी पात्र व्यक्तियों के वोट बनाकर उनकी चुनाव में भागीदारी सुनिश्चित की जाए ताकि लोकतंत्र को सार्थक किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here