भजन और कीर्तन के साथ शुरू हुआ छठा फाउंडर्स-डे

0
1110

Faridabad News, 06 April 2019 : मानव रचना शैक्षणिक संस्थान में छठे फाउंडर्स-डे के मौके पर मनाए जाने वाला कार्यक्रम आईनोस्किल-2019 संपन्न हुआ। इस दौरान अलग-अलग प्रतियोगिताओं में 100 से ज्यादा पुरस्कार दिए गए। देशभर से 2000 से ज्यादा छात्रों ने आइनोस्किल-2019 में हिस्सा लिया, जिसमें अलग-अलग विश्वविद्यालय, कॉलेज और स्कूल के छात्र शामिल हैं। आइनोस्किल के तहत प्रोजेक्ट एग्जीबिशन, टेक्नो वोग (थीम फैशन शो), टेकसोल, सृजन, कॉन्ट्रैप्शन, रोबो वार्स, रंगोली, साइंस क्विज, साइंस बेस्ड ड्रामा, ड्राइंग कॉम्पिटीशन, पोस्टर मेकिंग कॉम्पिटीशन, जागरुकता कार्यक्रम और कार्यशालाओं का आयोजन किया गया।

टेक्नोवोग में दिल्ली यूनिवर्सिटी के दौलत राम कॉलेज के छात्रों ने पहला स्थान हासिल किया। मानव रचना के छात्र शिवम ने बेस्ट मेल मॉडल और छात्रा गुंजन के बेस्ट फीमेल मॉडल का खिताब जीता। सृजन कार्यक्रम के तहत पर्यावरण क्षेणी में मानव रचना के न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स के छात्रों ने पहला स्थान हासिल किया। डिजिटल कार्यशालाओं में फरीदाबाद सेक्टर-8 स्थित सरकारी कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं रचना और सेजल ने पहला और दूसरा स्थान हासिल किया, जबकी तीसरा स्थान इंदिरापुरम स्थित सरकारी हाई स्कूल की छात्रा आरती बिंद्रा ने अपने नाम किया।

24 घंटे में शॉर्ट फिल्म शूट करने के कॉम्पिटीशन में मानव रचना की टीम ने फिल्म मोक्ष बनाकर पहला स्थान हासिल किया। वहीं, स्कूल लेवल पर हुए अलग-अलग ईवेंट्स में मानव रचना इंटरनेशनल स्कूलों के छात्र अव्वल रहे। डॉ. ओपी भल्ला सेंट्रल लाइब्रेरी में इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर द आर्ट्स के डॉ. रमेश सी गौर की ओर से ‘एजुकेशन 4.0 और अकैडेमिक लाइब्रेरी’ पर लेक्चर भी दिया गया।

इससे पहले सुबह मानव रचना के संस्थापक डॉ. ओपी भल्ला की याद में भजन-कीर्तन और भवन किया गया। इस दौरान मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के ट्रस्टी डॉ. एमएम कथूरिया की आवाज में गाए गए भजनों की सीडी ‘आत्म संगीत’ का भी विमोचन किया गया। जाने माने सिंगर पदमजीत सहरावत ने भी डॉ. ओपी भल्ला की याद में एक प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम में मानव रचना शैक्षणिक संस्थान की मुख्य संरक्षक सत्य भल्ला, अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला, उपाध्यक्ष डॉ. अमित भल्ला समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here