श्रीमद् देवी भागवत महापुराण के दूसरे दिन महाराज कृष्णा स्वामी ने नवरात्रों के महत्व को समझाया

0
31

Faridabad News, 04 Jan 2020 : श्री देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट के तत्वाधान में चल रही श्रीमद् देवी भागवत महापुराण के दूसरे दिन व्यास जी महाराज कृष्णा स्वामी ने नवरात्रों का महत्व बताते हुए कहा कि हमारा शरीर देवी के नौ रूपों से बना है और यही मोक्ष का रास्ता है। कथा में उपस्थित भक्तों को जीवन का मूल मंत्र देते हुए स्वामी कृष्ण स्वामी जी महाराज ने बताया कि जीवन में आशा सबसे बड़ा दुख है और निराशा सबसे बड़ा सुख है क्योंकि जो व्यक्ति आशा रखता है। उसी को दुख प्राप्त होता है लेकिन जिसको किसी से आसान नहीं होती वह कभी दुखी भी नहीं होता।

उल्लेखनीय है कि बल्लभगढ़ की चावला कॉलोनी स्थित अग्रवाल धर्मशाला में शुक्रवार से शहर में पहली बार श्रीमद् देवी भागवत महापुराण कथा का वर्णन चल रहा है जो कि आगामी वीरवार 9 जनवरी तक चलेगा तथा 10 जनवरी को भंडारे का आयोजन किया जाएगा। इस विषय में अधिक जानकारी देते हुए ट्रस्ट के संरक्षक महावीर प्रसाद कंसल गुरु जी ने बताया कि श्री देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट पिछले लगभग 1 साल से शहर में अपनी निशुल्क डिस्पेंसरी चला रहा है जिसमें बादशाह खान अस्पताल में कार्यरत डॉ. रोहित जहां लोगों की निशुल्क स्वास्थ्य जांच करते हैं, वही ट्रस्ट द्वारा इस डिस्पेंसरी में आने वाले मरीजों को उपलब्ध दवाएं निशुल्क भी दी जाती है।

यही कारण है कि आज कथा में हिस्सा लेने पहुंचे हरियाणा प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री चौधरी महेंद्र प्रताप सिंह के पुत्र रघुविन्द्र प्रताप सिंह ने उपस्थित भक्तों का आव्हान किया कि वह श्रीदेव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट द्वारा संचालित इस डिस्पेंसरी के संचालन में सहयोग करें वह भी अपने आप में एक धर्म का कार्य है। युवा नेता रघुविन्द्र्र प्रताप सिंह ने कहा कि वह पिछले तीन सालों से लगातार ट्रस्ट द्वारा यहां आयोजित की जाने वाली कथाओं को सुन रहे हैं और साथ ही साथ इस ट्रस्ट के कामों को भी देख रहे हैं। उनका मानना है कि समाज सेवा व धार्मिक सामंजस्य बनाए रखने में भी इस ट्रस्ट का कोई मुकाबला नहीं। कथा के दौरान फरीदाबाद नगर निगम के अधीक्षक अभियंता रहे सतीश कुमार अग्रवाल का साठवां जन्मदिन भी धूमधाम से मनाया गया।

इस मौके पर बल्लभगढ़ अनाज मंडी एसोसिएशन के प्रधान विशन चंद बंसल ने कहा कि श्री देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट द्वारा आयोजित महापुराणों का व्याख्यान और जन सेवा के कार्य इस शहर के लिए एक मिसाल बन गए है। इसी प्रकार से उपस्थित भक्तों को संबोधित करते हुए फरीदाबाद नगर निगम वार्ड नंबर 37 के पार्षद दीपक चौधरी ने कहा कि बल्लभगढ़ शहर की लोगों को अब इस आयोजन का इंतजार रहता है क्योंकि यहां पर वास्तव में उनको सीखने को बहुत कुछ मिलता है। संस्था के कामों से प्रेरित होकर मूल रूप से वीमा निवासी सतीश चंद गर्ग तथा पाली-धौज निवासी राजेंद्र गर्ग ने श्री देव गुरु बृहस्पति सेवक ट्रस्ट द्वारा संचालित निशुल्क डिस्पेंसरी की सदस्यता लेने की घोषणा भी की। इस मौके पर आज प्रमुख समाज सेवी प्रहलाद गोयल, विजय पाल त्यागी, महावीर जी फतेहपुर बिल्लौच, किशन चंद गोयल जी धौज, विजय पाल त्यागी, नई दिल्ली से पधारे त्रिनगर से पधारे घनश्याम सैनी, अनिल मेहता, भरत शर्मा, श्री राधे मित्र मंडल के प्रधान मोहित गुप्ता, युवा समाजसेवी गिरीश भारद्वाज, नगर निगम के अधीक्षक अभियंता रहे श्री एसके गर्ग, श्रीमती राधा गुप्ता, श्री जय नारायण अग्रवाल, राजा साही मंदिर बल्लभगढ़ के प्रधान सेवा राम वर्मा, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सत्यवीर डागर प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here