रसोई गैस सिलेंडर महंगा, एटीएफ के भी दाम बढ़े

0
253

New Delhi News : रसोई गैस सिलेंडर साढ़े चार रुपये तक महंगा हो गया है। घरेलू रसोई गैस के सब्सिडीयुक्त 14.2 किलोग्राम के एक सिलेंडर की नई कीमत अब 495.69 रुपये होगी। जुलाई 2016 में सरकार के हर महीने कीमत बढ़ाकर गैस सिलेंडर पर सब्सिडी खत्म करने के निर्णय के बाद यह सिलेंडर की कीमत में 19वीं वृद्धि है।

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत में भी दो प्रतिशत की वृद्धि की गई है। अगस्त से अब तक इसकी कीमत में भी यह लगातार चौथी वृद्धि है। बिना-सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 93 रुपये बढ़कर 742 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है। इससे पहले आखिरी बार एक अक्तूबर को इसकी कीमत 50 रुपये बढ़ाकर 649 रुपये की गई थी।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों से हर महीने कीमत वृद्धि करने के लिए कहा था ताकि अगले साल मार्च तक सब्सिडी को खत्म किया जा सके।

इस नीति को लागू किए जाने के बाद से अब तक एलपीजी सिलेंडर के दाम में 76.51 रुपये की वृद्धि हुई है जबकि जून 2016 में इसकी कीमत 419.18 रुपये प्रति सिलेंडर थी।

पेट्रोलियम कंपनियों के अनुसार विमान ईंधन की दिल्ली में कीमत 54,143 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है। यह पिछली कीमत 53,045 रुपये प्रति किलोलीटर से 1,098 रुपये अधिक है। विमान ईंधन की कीमत में यह लगातार चौथे महीने वृद्धि हुई है। इससे पहले एक अक्तूबर को इसकी कीमत में छह प्रतिशत यानी 3,025 रुपये प्रति किलोलीटर की वृद्धि हुई थी।

सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी और एटीएफ की कीमतों को संशोधित करती हैं जो पिछले माह तेल की औसत कीमत और विदेशी मुद्रा विनिमय दर पर निर्भर करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here