होण्डा 2 व्हीलर्स इण्डिया ने करनाल के स्कूली बच्चों के लिए शुरू किया सड़क सुरक्षा समर कैम्प

0
933

Karnal News, 25 May 2019 : छात्रों को कम उम्र से ही सड़क सुरक्षा पर शिक्षित कर, आने वाले कल को सुरक्षित बनाया जा सकता है, इसी विश्वास के साथ होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण और जि़ला प्राथमिक शिक्षा कार्यालय के सहयोग से आज करनाल के स्कूली बच्चों के लिए सड़क सुरक्षा समर कैम्प का ऐलान किया।

करनाल के टैऊफिक टेऊनिंग पार्क में आज से शुरू होकर यह समर कैम्प 30 मई 2019 तक जारी रहेगा। 500 से अधिक स्कूली बच्चों को होण्डा के कुशल सुरक्षा प्रशिक्षकों द्वारा यातायात सुरक्षा पर शिक्षित किया जाएगा।
सड़क सुरक्षा समर कैम्प का उद्घाटन माननीय अतिथि श्री राजपाल यादव, जि़ला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी, करनाल तथा श्री हरप्रीत सिंह, डिविजऩल हैड, ब्राण्ड एण्ड कम्युनिकेशन, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड के द्वारा किया गया।

होण्डा कैसे करनाल के स्कूली बच्चों तक पहुंच रही है तथा सुरक्षा जागरुकता के महत्व पर बात करते हुए श्री प्रभु नागराज, वाईस प्रेज़ीडेन्ट, ब्राण्ड एण्ड कम्युनिकेशन, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड ने कहा, ”सड़क सुरक्षा होण्डा के कोरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व का मुख्य आधार है। आज के ये बच्चे न केवल आने वाले समय में सड़क का उपयोग करेंगे बल्कि दोपहिया वाहन भी चलाएंगे। पिछले डेढ़ साल से होण्डा 2 व्हीलर्स इण्डिया करनाल के टैऊफिक टेऊनिंग पार्क में सक्रियता से कई गतिविधियों का आयोजन कर रही है और 22,000 से अधिक स्कूली बच्चों को उनके परिवारों के लिए सुरक्षा दूत बना चुकी है। इन गर्मी की छुट्टियों में होण्डा 2 व्हीलर्स इण्डिया एक बार फिर से हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण एवं जि़ला प्राथमिक शिक्षा कार्यालय के सहयोग से इस अनूठे समर कैम्प के माध्यम से सड़क सुरक्षा का संदेश प्रसारित कर रही है।

अक्टूबर 2017 में होण्डा ने करनाल के टैऊफिक टेऊनिंग पार्क को अपनाया। तब से मात्र डेढ़ साल में होण्डा की यह पहल करनाल के 45,000 से अधिक नागरिकों को सड़क सुरक्षा और सुरक्षित राइडिंग के बारे में जागरुक बना चुकी है।

सड़क सुरक्षा जैसे गंभीर मुद्दे पर रोचक तरीके से छात्रों को शिक्षित करने के लिए होण्डा स्कूली बच्चों के लिए कई गतिविधियों का आयोजन करेगी:

इंटरैक्टिव सत्र: होण्डा के विशेष रूप से प्रशिक्षित सड़क सुरक्षा इन्स्ट्रक्टर बच्चों को बताएंगे कि उन्हें स्कूल बस में एवं साइकल चलाते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

प्रेक्टिकल लर्निंग: स्कूली बच्चों को सुरक्षित तरीके से साइकल चलाने, दोपहिया वाहन की पिछली सीट पर सवारी करने तथा सड़क पर सुरक्षा गियर का महत्व समझाया जाएगा। लर्निंग को अधिक व्यवहारिक और रोचक बनाने के लिए बच्चों को विशेष रूप से आयातित सीआरएफ50 मोटरसाइकलों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इंटरैक्टिव लर्निंग के माध्यम से साइन्टिफिक थ्योरी मॉड्यूल: होण्डा रोज़ाना सड़क सुरक्षा पर थ्योरी सत्र एवं शैक्षणिक गतिविधियों जैसे सुरक्षा गेम्स एवं क्विज़ का आयोजन करेगी ताकि छोटे बच्चे रोचक तरीकों से सुरक्षित राइडिंग का महत्व सीख सकें।

सड़क सुरक्षा के लिए होण्डा की सीएसआर प्रतिबद्धता:
होण्डा दुनिया भर में सड़क सुरक्षा को प्राथमिकता देती है। अपने कोरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत भारत में होण्डा 2001 में अपनी शुरूआत से सड़क सुरक्षा को बढ़ावा दे रही है और 26 लाख से ज़्यादा भारतीयों को सड़क सुरक्षा पर जागरुक बना चुकी है। इसकी सीएसआर प्रतिबद्धता के तहत होण्डा का सुरक्षित राइडिंग एवं टेऊेनिंग प्रोग्राम रोज़ाना इसके 13 टैऊफिक पार्कों में आयोजित किया जाता है जो दिल्ली 2, चण्डीगढ़, जयपुर, भुवनेश्वर, कटक, येओला, हैदराबाद, चेन्नई, लुधियाना, कोयम्बटूर, करनाल और थाणे में हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here