फेसबुक और डब्ल्यूस्क्वैयर के हरटेक हैकाथन ने दिखाए शहरों में महिलाओं की सुरक्षा बेहतर करने के लिए एआई सॉल्यूशन

0
1667
Spread the love
Spread the love

Gurugram News, 22 May 2019 : महिलाओं के लिए समर्पित भारत की अग्रणी कोस्पेस फर्म डब्ल्यूस्क्वैयर ने भारत में महिलाओं की अगुआई वाले पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) हैकाथन की मेजबानी की। हरटेक हैकाथन नाम का यह आयोजन फेसबुक के साथ मिलकर पूरे भारत में सुनियोजित हैकाथन की श्रृंखला का पहला आयोजन था। इस प्रयास का उद्देश्य प्रौद्योगिकी में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ाना और उन्हें मिलने वाले मौकों का दायरा बढ़ाना है।

डब्ल्यूस्क्वैयर की सह-संस्थापक और मुख्य कार्य अधिकारी वंदना रामनाथन ने कहा, 2 दिन के हैकाथन का उद्देश्य एआई के क्षेत्र में काम करने की ख्वाहिश रखने वाली छात्राओं, कुछ समय काम छोडऩे के बाद तकनीकी के क्षेत्र में लौटने वाली महिलाओं तथा महिलाओं की अगुआई वाले तकनीकी स्टार्टअप को प्रोत्साहित करना था। 120 से अधिक प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया था और निर्णायक मंडल ने शीर्ष 20 टीमों को महिलाओं की समस्याओं का समाधान करने का काम दिया। प्रतिभागियों ने कारोबार विकास मार्गदर्शक और तकनीकी विशेषज्ञ के साथ मिलकर 24 घंटे तक कोडिंग की, अपने विचारों को वैलिडेट किया तथा उसके बाद अपने प्रोटोटाइप को वेंचर कैपिटलिस्ट, उद्यमियों एवं प्रायोजकों की टीम के सामने पेश किया।

डब्ल्यूस्क्वैयर की सह-संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी जीनल पटेल कहती हैं, डब्ल्यूस्क्वैयर तकनीकी में महिलाओं की भागीदारी और महिलाओं के काम पर लौटने की प्रबल समर्थक है और उसने थॉटवक्र्स की मदद से फेसबुक के साथ मिलकर हरटेकहैकाथन पेश की है। इसके पीछे हमारा मकसद महिलाओं को एआई तथा उभरती हुई तकनीकों के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना तथा देश में महिला टेक लीडरों की संख्या बढ़ाना है।
निर्णायक मंडल ने तीन विजेता चुने- टीम हर होम – सौम्या सिन्हा, टीम सेफ स्पेस – सपना यादव तथा टीम सखी – श्रुति गुप्ता । विजेताओं को आईआईटी – एम की लर्निंग लैब्स वन फोर्थ लैब्स में एआई तथा एमएल में मुफ्त पाठ्यक्रम करने का मौका मिलेगा, थॉटवक्र्स वापसी कार्यक्रम में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा और फेसबुक शीलीड्स टेक कम्युनिटी से मार्गदर्शन भी मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here