सक्षम युवा योजना के तहत रोजगार दिया जा रहा है : एसडीएम अपराजिता

0
704

Faridabad News, 18 Aug 2020 : उपमंडल अधिकारी (नागरिक) अपराजिता आईएएस ने बताया कि रोजगार विभाग द्वारा बेरोजगार युवकों को बेरोजगारी भत्ते के साथ साथ सक्षम युवा योजना के तहत रोजगार दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शिक्षित बेरोजगारो को एक महीने में 100 घण्टों के कार्य के लिए 6 हजार रुपये की धनराशि मेहनताने के तौर और बेरोजगारी भत्ता अलग से दिया जा रहा है।

एसडीएम अपराजिता आईएएस ने बताया कि सक्षम युवा योजना के तहत बारहवी पास को 6 हजार नौ सौ रुपये की धनराशि, बीए/स्नातक बेरोजगार युवकों को 7 हजार 500 रुपये की धनराशि और एमए/स्नातकोत्तर बेरोजगार युवकों 9 हजार रुपये की धनराशि प्रति माह प्रदान की जा रही है।

रोजगार विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा यह योजना वर्ष 2016 में शुरू की गई थी। जिला में वर्तमान में 176 बेरोजगार युवकों को सक्षम युवा योजना के तहत विभिन्न विभागों में रोजगार के अवसर दिए गए हैं। रोजगार विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार सक्षम युवा योजना के तहत आवेदक हरियाणा का स्थाई निवासी होना चाहिए। उसकी आयु 18 से 35 वर्ष के बीच हो। साथ ही बारहवी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड व सीबीएसई से हरियाणा के विद्यालय में रेगुलर पास की हो और स्नातक व स्नातकोत्तर डिग्री हरियाणा, दिल्ली व चण्डीगढ विश्व विद्यालयों के कालेजों से रेगुलर पास की हो। उनके परिवार की आय 3 लाख रुपये सालाना से अधिक ना हो, आवेदक किसी प्रकार के सरकारी, गैर सरकारी या स्वरोजगार में नहीं होना चाहिए। इसके अलावा बेरोजगार की किसी अपराध में सजा नहीं होनी चाहिए। उसके घर पर चालू टायलेट हो, घर का कोई सदस्य किसी बैंक का डिफाल्टर ना हो और परिवार का किसी सरकारी जमीन पर कब्जा नहीं होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here