उपायुक्त ने किया बादशाह खान अस्पताल में वन स्टॉप सेंटर का शिलान्यास

0
26

Faridabad News, 12 Jan 2020 : फरीदाबाद के उपायुक्त यशपाल ने आज रविवार को बादशाह खान अस्पताल में वन स्टॉप सेंटर का शिलान्यास किया। उपायुक्त ने बताया कि यह सेंटर महिला व बाल विकास विभाग के सौजन्य से बनाया जा रहा है यह सेंटर आगामी 3 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार कई प्रकार के प्रयास कर रही है उनमें से यह सेंटर भी एक जरूरी प्रयास है उपायुक्त ने बताया कि इस सेंटर में महिलाओं को कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होंगी उन्होंने कहा कि वन स्टॉप सेंटर जिसका नाम सखी भी है वहां पर महिलाओं और बच्चों पर किसी प्रकार की हिंसा हो तो वन स्टॉप सेंटर द्वारा उन समस्याओं का समाधान किया जाएगा। इस सेंटर मे बलात्कार पीड़ित, बाल विवाह, घरेलू हिंसा पीड़ित, बाल यौन शोषण पीड़ित, यौन शोषण पीड़ित, गुमशुदा अपहरण ग्रस्त दहेज उत्पीडऩ, एसिड अटैक जैसी पीड़ित महिलाओं व बच्चों के बारे में काउंसलिंग की जाएगी।

उपायुक्त यशपाल ने बताया कि किसी महिला को इनमें से किसी तरह की कोई परेशानी होती है तो इस सेंटर पर आकर उनकी चिकित्सा के साथ-साथ कानूनी सहायता भी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि जब तक उनकी समस्या का निराकरण नहीं हो जाता है। वह इस सेंटर में रह सकती हैं। उपायुक्त ने बताया कि पीड़ित महिला और बच्चों को मानसिकता तौर पर सुविधाएं दी जाएंगी ।उन्होंने कहा कि इन सेंटरों में महिलाओं के लिए काउंसलिंग कार्यालय, शौचालय, ठहरने के लिए कमरे, खाने के लिए खाना के साथ-साथ मेडिकल व कानूनी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इस अवसर पर जिले के पत्रकारों द्वारा कहा गया कि यह सेंटर बादशाह खान अस्पताल के शव गृह के पास है जिससे यहां पर आने वाली महिलाओं को परेशानी होगी। इस पर संज्ञान लेते हुए उपायुक्त यशपाल ने तुरंत ही अस्पताल में जगह का निरीक्षण करते हुए डीटीपी को आदेश दिए कि वह एक सप्ताह के अंदर ही नक्शा बनाकर दूसरी जगह पर इस सेंटर को स्थापित करवाएं।

इस अवसर पर उनके साथ अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह, सिविल सर्जन डॉक्टर सविता यादव, पीएमओ डॉ राजेश, डीपीओ मंजू वर्मा, सीडीपीओ अनीता शर्मा, मीरा के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here