मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भारत विकास परिषद के दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन का उद्घाटन किया

0
558

Faridabad News, 22 Dec 2018 : मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि देश व समाज की सेवा वही व्यक्ति कर सकता है जिसके मन में सेवा का भाव हो। भारत विकास परिषद भी देश में लगभग 1200 शाखाओं के माध्यम से संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा, संपर्ण के भाव से सराहनीय कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल शनिवार को स्थानीय सेक्टर 12 में भारत विकास परिषद के दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन के उद्घाटन अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकारें सत्ता के माध्यम से विकास कार्य करवा सकती है। परंतु जनसेवा का असली आनंद तो वही व्यक्ति लेता है जो अपने समाज के लिए सेवा भाव से कार्य कर रहा होता है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने पिछले 4 साल में विकास कार्यों को गति देने का काम किया है। परंतु जनसेवा की भावनाओं का सही प्रबंध व्यवस्थित तरीके से संस्थाएं सरकार से ज्यादा व्यवस्था कर सकती है। सरकार विकास कार्यों में सरकारी संस्थाओं से ज्यादा सहयोग देती है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने ऑनलाइन टेक्नोलॉजी के माध्यम से भी विकास कार्यों को आगे बढ़ाने का काम किया है। 25 दिसंबर को सरकार गुड गवर्नेंस डे के रूप में मनाती है। गुड गवर्नेंस के माध्यम से सरकार ने अंतोदय केंद्र,सरल केंद्र व गांव में अटल सेवा केंद्रों की स्थापना की है। जिसके माध्यम से आमजन को उनके घरों के नजदीक सरकार की सभी योजनाएं/ परियोजनाएं ऑनलाइन के माध्यम से दी जाती है। इन सेवा केंद्रों के माध्यम से किसानों, छात्रों, दुकानदारों, व्यापारियों, उद्योगपतियों को ऑनलाइन सेवा देने का काम सरकार ने किया है। बेरोजगारों को सरकार प्राइवेट क्षेत्रों में रोजगार के माध्यम से रोजगार खड़ा करने सहयोग देने का काम कर रही है। 2014 में निवेश के क्षेत्र में देश में चौहदवे स्थान पर था। अब यह देश में  तीसरे स्थान पर आ गया है। प्राइवेट क्षेत्रों में लगभग ढाई लाख लोगों को प्रतिवर्ष रोजगार उपलब्ध हो रहे हैं। जनसंख्या के हिसाब से हरियाणा देश का हिस्सा है। परंतु निर्यात में हमारा प्रांत देश में पांचवें स्थान पर है। हरियाणा का किसान देश के लोगों के पेट भरने का काम करता है। देश की सेना में भी हरियाणा का हर दसवां जवान मिलता है। हरियाणा  जय जवान, जय किसान जय विज्ञान और जय पहलवान के नाम से जाना जाता है। विज्ञान के क्षेत्र में भी हरियाणा ने काफी विकास किया है। खेलों के क्षेत्र में हरियाणा के खिलाड़ी  देश के तीसरे हिस्से के मेडल जीतने का काम कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि समाज की दिशा परिवर्तन करने का काम 90त्न कार्य विकास संस्थान संस्थाएं सरकार से बेहतर कर सकती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ, पर्यावरण बचाओ, प्लास्टिक पर बैन आदि में सामाजिक संस्थाएं बढ़-चढक़र हिस्सा ले रही है और यह सभी कार्य सामाजिक संस्थाओं की बदौलत से ही सफल हो रहे हैं।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भारत विकास परिषद की मांग पर स्थानीय इकाई को फरीदाबाद में 1500 वर्ग गज का प्लाट देने का आश्वासन भी दिया।
केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि भारतीय विकास परिषद सेवा की दृष्टि से बहुत अच्छा कार्य कर रही है। देश-दुनिया में समाज के अंतिम व्यक्ति तक जो लाभ पहुंचना चाहिए, उसमें भारतीय विकास परिषद महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अनेक जनकल्याणकारी योजना चलाई है तथा उनका लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित किया है। सरकार ने दिव्यांग जनों के लिए अनेक योजनाएं चलाई है। पहले दिव्यांग कैटेगरी में सात प्रकार के दिव्यांग ही शामिल होते थे। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र नरेंद्र मोदी के निर्देशानुसार 14 प्रकार की नई दिव्यांगता को भी दिव्यांग कैटेगरी में शामिल किया गया है। विभाग ने 9 लाख से अधिक दिव्यांग लोगों को आधुनिक यंत्र उपकरण वितरित किए गए हैं। पहले जो उपकरण जर्मनी में बनते थे, आज वह हिंदुस्तान में बनने लगे हैं। मूक-बधिर बच्चों के लिए भी अनेक योजनाएं चलाई हैं तथा 5 वर्ष तक के बच्चों को छह लाख तक के उपकरण उपलब्ध करवाए जा रहे हैं जिसके तहत करीब 15 सौ बच्चों को इसका लाभ दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विकास के नए आयाम स्थापित किए।
इस अवसर पर उद्योग मंत्री हरियाणा विपुल गोयल, विधायक मूल चन्द शर्मा, टेक चन्द शर्मा व नगेन्द्र भड़ाना, भूमि सुधार आयोग के चेयरमैन अजय गौड़, उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, भाजपा के जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश गुप्ता, राष्ट्रीय मंत्री अजय दत्ता, संयुक्त मंत्री विनीत गर्ग, महापौर सुमन बाला भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here