मताधिकार का प्रयोग करने की दिलाई शपथ

0
714

Faridabad News, 05 April 2019 : भारत वर्ष के नागरिक जिनकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक है उसे मतदाता बनने का अधिकार है तो चुनाव में मतदान करने का उसका कर्तव्य भी है।

यह बात स्थानीय लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार स्वीप एक्टीविटी के अन्तर्गत सैक्टर-12 के कन्वेंशन हाल में युवा मतदाताओं को जागरूक करते हुए कही। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्वलित करके किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने उपस्थित युवाओं को जागरूक करते हुए कहा कि जितने भी युवाओं की आयु एक जनवरी 2001 को 18 वर्ष हो चुकी है और उन्होंने अपना वोट नहीं बनवाया है तो वे फार्म नम्बर छः भरकर ज़िला चुनाव कार्यालय, अपने इलाके के बूथ लेवल अधिकारी या सम्बंधित निर्वाचक पंजीयन अधिकारी के पास जमा करवाए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार ये आवेदन आगामी 12 अप्रैल को दोपहर बाद 3:00 बजे तक अवश्य करवाए। उन्होंने आगे बताया कि चुनाव आयोग की एनएसवीपी पोर्टल पर आनॅ लाईन फार्म भरकर योग्य युवा अपना वोट बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने युवाओं को जागरूक करते हुए कहा कि मतदाता चुनाव में मतदान करके प्रजातंत्र के त्यौहार को मनाए और युवाओं से आह्वान कि वे मतदाताओं को मतदान करने के लिए लिए जागरूकता अभियान में शामिल हो और अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करें। उन्होंने “हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था हुए,यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की गारिमा को अक्षुण्ण रखते हुए,निर्भिक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनो में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे “। की शपथ भी दिलवाई।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत वर्ष में 543 लोकसभा क्षेत्रों में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा किस प्रकार मतदान प्रक्रिया करवाई जाती है बारे भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी।उन्होंने आदेश आचार संहिता क्या है की भी जानकारी दी।

साथ ही चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चलाई जा रही सी-विजिल एप पर तथा जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में चुनाव में धन,शराब व अन्य प्रलोभन की शिकायत करने की जानकारी विस्तार पूर्वक दी।उन्होंने चुनाव में खर्च करने तथा उस पर निगरानी रखने और चुनाव में लगे अधिकारी तथा कर्मचारीयो और सर्विस वोटर,पोस्टल बैलेट व अन्य मतदाताओं के मतदान बारे भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

कार्यक्रम में 85-पृथला विधानसभा क्षेत्र के आरओ भारत भूषण गोगिया,86-फरीदाबादी एनआईटी के आरओ धर्मेन्द्र सिंह, 87-बङखल विधानसभा क्षेत्रके आर ओ सतबीर मान,88-बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र के आर ओ त्रिलोक चंद,89-फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र के आर ओ डा. नरेश कुमार तथा 90- तिगावं विधानसभा क्षेत्र के आर ओ राजेश मोर सहित चुनाव तहसीलदार दिनेश कुमार, चुनाव कानूनगो चहाना शर्मा, नैयना, तिलकराज, अरूण कुमार व सुन्दर सिंह भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here