WazirX ने 6 लाख नए उपयोगकर्ता जोड़े, 2023 में 1 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता संख्या के साथ वर्ष का अंत किया

0
168
Spread the love
Spread the love

21 दिसंबर 2023: भारत के अग्रणी क्रिप्टो एक्सचेंज, WazirX ने वर्ष 2023 के लिए अपनी वार्षिक व्यापारिक गतिविधियों की रिपोर्ट लॉन्च करने की घोषणा की, जिसमें उपयोगकर्ता वृद्धि, डिजिटल परिसंपत्ति स्वामित्व और क्रिप्टोकरेंसी बाजार को आकार देने वाली विभिन्न प्रमुख वैश्विक घटनाओं पर प्रतिबिंबों पर दिलचस्प अंतर्दृष्टि का खुलासा किया गया है। . रिपोर्ट की मुख्य विशेषताओं में WazirX’s के बढ़ते उपयोगकर्ता आधार और विकसित होती जनसांख्यिकी का विश्लेषण शामिल है, जो 30 नवंबर तक 1 बिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंच जाएगा; और क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों में शीर्ष टोकन के व्यापार को प्रभावित करने वाली मासिक गतिविधियों का विस्तृत दस्तावेज़ीकरण।

क्रिप्टो बाजार का ओवरव्यू

WazirX ने अपने क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर अनुमानित छह लाख नए उपयोगकर्ताओं की प्रभावशाली वृद्धि देखी। आयु, स्थान, व्यापारित टोकन, वॉल्यूम और अन्य जैसे मेट्रिक्स पर प्राप्त विश्लेषण शामिल किए गए थे। उपयोगकर्ता व्यवहार अंतर्दृष्टि से पता चला कि WazirX’s के एक्सचेंज पर कारोबार किए जाने वाले शीर्ष टोकन Bitcoin (BTC), Shiba Inu (SHIB), Ripple (XRP), Ethereum (ETH), और Polygon (MATIC) थे। पिछले वर्षों में देखे गए रुझान और पैटर्न Shiba Inu के प्रति उपयोगकर्ताओं की रुचि को दर्शाते हैं, जो Bitcoin के साथ, WazirX’s के एक्सचेंज पर शीर्ष प्रदर्शन करने वाले टोकन के रूप में उभरा। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अपेक्षाकृत कम सक्रिय बाजार स्थितियों के बावजूद, उपयोगकर्ता लगातार टोकन के साथ जुड़े हुए हैं। अपने प्लेटफॉर्म के साथ-साथ वैश्विक क्रिप्टो एक्सचेंजों पर ट्रेडों पर विचार करते हुए, रिपोर्ट बताती है कि बाजार का डर, अनिश्चितता, संदेह और सोशल मीडिया क्रिप्टो बाजार की भावना को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

क्रिप्टो परिदृश्य पर बोलते हुए, WazirX के उपाध्यक्ष, राजगोपाल मेनन ने कहा, “विकेंद्रीकृत प्रणालियों और परिपक्व ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकियों के आगमन के साथ, क्रिप्टोकरेंसी सट्टा परिसंपत्तियों से परे विकसित होने, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, स्वास्थ्य सेवा और डिजिटल पहचान सत्यापन के भीतर एकीकृत होने के लिए तैयार हैं। दुनिया भर में, डिजिटल फिएट मुद्राओं की मान्यता बढ़ रही है, और CBCDs महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित करने और अपनाने के लिए तैयार हैं। एसेट टोकनाइजेशन एक मुख्य ट्रेंड बनने वाला है, क्योंकि हम वास्तविक दुनिया की संपत्ति और ब्लॉकचैन प्लेटफार्मों पर कला परिवर्तन, आंशिक स्वामित्व और व्यापक दर्शकों के लिए निवेश के अवसरों के लोकतंत्रीकरण की ओर बढ़ रहे हैं। Web3 तकनीकी में उपयोगकर्ता अनुभव 2024 में एक क्रांति देखेंगे, और बिटकॉइन का आधा होना आने वाले समय में एक तेजी के बाजार का संकेत देता है”

उपयोगकर्ता अंतर्दृष्टि

रिपोर्ट से पता चला कि उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात और हरियाणा सबसे अधिक व्यापारियों वाले भारतीय राज्यों में से थे, जबकि सबसे अधिक व्यापार मात्रा वाले राज्य तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और हरियाणा हैं। एक्सचेंज पर टॉप टोकन के लिए, व्यापारियों की सबसे अधिक संख्या 26-40 वर्ष के आयु वर्ग के थे। प्लेटफ़ॉर्म पर कुल ट्रेडिंग वॉल्यूम का 22% महिलाएं थीं, और 21-40 वर्ष की आयु की महिलाएं सभी महिला उपयोगकर्ताओं द्वारा किए गए कुल ट्रेडिंग वॉल्यूम का 83% थीं। पुरुषों के मामले में, 21-40 वर्ष की आयु सीमा मंच पर सभी पुरुष उपयोगकर्ताओं का 76% है। दिलचस्प बात यह है कि हरियाणा और पश्चिम बंगाल में लेनदेन की कुल संख्या में महिलाएं पुरुषों से आगे रहीं।

2023 से बाज़ार की मुख्य विशेषताएं

WazirX’s की वार्षिक रिपोर्ट वैश्विक क्रिप्टो बाज़ार की गतिविधियों को उजागर करती है, जिसमें GALA, Polygon, Gifto, Ripple जैसे लोकप्रिय टोकन पर अंतर्दृष्टि शामिल है। ड्वेन जॉनसन और मार्क वाह्लबर्ग के साथ साझेदारी की घोषणा के साथ-साथ उच्च लागत को कम करने के लिए टोकनोमिक्स में संशोधन के साथ, GALA जनवरी महीने के लिए वॉल्यूम के हिसाब से चौथा सबसे बड़ा टोकन बनकर उभरा। Polygon फरवरी में सबसे बड़े उपयोगकर्ता आधार के साथ दूसरे टोकन के रूप में उभरा, और Gifto में रातोंरात 2600% की वृद्धि देखी गई, जिससे व्यापारियों में हड़कंप मच गया। रिपोर्ट में बाकी महीनों की चल रही घटनाओं का विवरण दिया गया है, जिसमें लोकप्रिय टोकन से संबंधित विशिष्ट घटनाओं जैसे Ethereum फ्यूचर्स ETFs, Bitcoin ETF एप्लिकेशन, SEC पर Ripple’s की जीत, क्रिप्टो उद्योग पर एलन मस्क का प्रभाव और बहुत कुछ शामिल है।

“नया साल क्रिप्टो के विकास के लिए तैयार है, जो हमारे वैश्विक वित्तीय और तकनीकी परिदृश्य का एक अभिन्न अंग बनने के लिए तैयार है। CBDCs की परस्पर क्रिया, एसेट टोकनाइजेशन, बेहतर वेब3 अनुभवों और बिटकॉइन का आधा होना क्रिप्टो क्षेत्र में एक गतिशील और परिवर्तनकारी वर्ष के लिए आधार तैयार करता है, ”WazirX के राजगोपाल मेनन ने कहा।

WazirX और TaxNodes ने देश में प्रचलित उच्च कर दरों पर निरंतर चिंता को ध्यान में रखते हुए, सेवा नवाचार का लाभ उठाने और प्लेटफ़ॉर्म के उपयोगकर्ताओं को त्रुटि मुक्त और निर्बाध रूप से अपने कर दाखिल करने में सहायता करने के लिए 2023 में सहयोग किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here